Move to Jagran APP

टीडब्ल्यूयू की नई सरकार ने संभाला पदभार

टाटा वर्कर्स यूनियन की नई कार्यकारिणी ने गुरुवार से पदभार संभाल लिया है। गुरुवार को माइकल जॉन सभागार में निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने सभी 214 कमेटी मेंबर और 11 आफिस बियरर को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 06:30 AM (IST)
टीडब्ल्यूयू की नई सरकार ने संभाला पदभार
टीडब्ल्यूयू की नई सरकार ने संभाला पदभार

जासं, जमशेदपुर : टाटा वर्कर्स यूनियन की नई कार्यकारिणी ने गुरुवार से पदभार संभाल लिया है। गुरुवार को माइकल जॉन सभागार में निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने सभी 214 कमेटी मेंबर और 11 आफिस बियरर को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा।

loksabha election banner

टाटा वर्कर्स यूनियन में 31 जनवरी व एक फरवरी को मतदान और मतगणना की प्रक्रिया टाटा स्टील कंपनी परिसर में संपन्न हुई। गुरुवार को कमेटी मेंबरों के बीच विभागवार निर्वाचन प्रमाणपत्र का वितरण किया गया। इस मौके पर निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी, डिप्टी प्रेसिडेंट शैलेश कुमार सिंह, महासचिव सतीश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष शत्रुघ्न राय, शाहनवाज आलम, संजीव कुमार तिवारी, संजय कुमार सिंह, सहायक सचिव अजय चौधरी, नितेश राज, सरोज कुमार सिंह व कोषाध्यक्ष हरिशंकर सिंह को निर्वाचन पत्र व गुलदस्ता भेट किया। इस मौके पर निर्वाचन पदाधिकारियों ने सभी 214 कमेटी मेंबरों को प्रमाण पत्र सौंपा।

------

निर्वाचन पदाधिकारी संतोष सिंह और टीम का भी हुआ सम्मान

टाटा वर्कर्स यूनियन का चुनाव स्वच्छ, पारदरर्शी और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने यूनियन की ओर से निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इसके साथ ही छह सदस्यीय निर्वाचन समिति के सदस्य पीके सिंह, एके सिंह मुखिया, आशी कुमारी, नेहा महतो, एके लकड़ा और नितिन कुमार झा को भी सम्मानित किया गया। अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने निर्वाचन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह को सम्मानित करते हुए कहा कि यूनियन के चुनाव में सबसे कम उम्र के निर्वाचन पदाधिकारी होते हुए भी संतोष सिंह ने पारदर्शितापूर्ण चुनाव कराया जिसे एक मिसाल के तौर पर याद किया जाएगा।

------------

पद ग्रहण करने के बाद किसने क्या कहा ::

टाटा स्टील प्रबंधन और टाटा वर्कर्स यूनियन के बीच सामंजस्य स्थापित करने व मजदूर हित में काम करना पहली प्राथमिकता है। कर्मचारी भाइयों के जीवनस्तर को बढ़ाना और उनकी सुविधाओं को बरकरार रखते हुए उसमें बढ़ोतरी का प्रयास जारी रहेगा।

-संजीव कुमार चौधरी, अध्यक्ष

-------

टाटा स्टील और यूनियन के पूर्व नेतृत्वकर्ताओं को मेरा नमन। जिन्होंने 114 साल की यात्रा को सफलतापूर्वक तय किया। जिसकी कल्पना भी हम नहीं कर सकते है। इस सफर को दोनों तरफ के नेता रुकने नहीं देंगे, इसका मुझे पूर्ण विश्वास है। दोनों तरफ के नेता, यूनियन और प्रबंधन इस यात्रा को मजबूत रूप से आगे बढ़ाएंगे।

-सतीश कुमार सिंह, महासचिव

----

मैं पहले भी इस पद पर काम कर चुका हूं। कर्मचारी मेरे काम करने का स्टाइल जानते हैं। मेरा पहला धर्म कर्मचारियों की सेवा करना, उनकी समस्या का समाधान करना है। मैं निरंतर अपनी जिम्मेदारी के प्रति सजग रहूंगा।

-शैलेश कुमार सिंह, डिप्टी प्रेसिडेंट

------------

इस यूनियन को कई विभूतियों ने अपना नेतृत्व दिया। मैं इनके विचारों को सदा अनुसरण करता रहूंगा। मेरा पहला लक्ष्य अपने कर्मचारी भाइयों के लिए हमेशा उपस्थित रहना है। पदाधिकारी बनने के बाद मेरी जिम्मेदारी अपने कर्मचारी के प्रति बढ़ गई है। मैं अपना शत-प्रतिशत देने का प्रयास करूंगा।

-संजीव तिवारी, उपाध्यक्ष

---------

गौरवशाली यूनियन का पदाधिकारी होना गौरव के साथ-साथ कई तरह की जिम्मेदारी का भी बोध कराता है। मैं कर्मचारी हित के लिए हमेशा प्रत्यनशील रहूंगा। चौथे औद्योगिक क्रांति के दौर में यूनियन को मजबूत रखना मुख्य चुनौती है।

-संजय कुमार सिंह, उपाध्यक्ष

------

सभी कर्मचारियों और कमेटी मेंबरों का आभार जिन्होंने मुझे दूसरी बार सेवा करने का मौका दिया। मैं अपने सभी कर्मचारी भाइयों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि मैं हमेशा अपने कर्मचारी भाइयों के हितों की रक्षा करूंगा। उनकी सुविधाओं का ख्याल रखूंगा। टीम के साथ मिलकर काम करेंगे।

-शत्रुघ्न राय, उपाध्यक्ष

-------------

टाटा वर्कर्स यूनियन जैसी 100 वर्ष पुरानी यूनियन का नेतृत्व मंडल में शामिल होना अपने आप में गर्व की बात है। जो कर्मचारियों और समाज के प्रति बहुत बड़ी जिम्मेदारी का भी बोध कराती है। मैंने पिछले 25 वर्षो से हमेशा टाटा स्टील और टाटा वर्कर्स यूनियन को मजबूत करने के लिए काम किया और आगे भी काम करते रहेंगे। मेरा मानना है कि दोनों संस्थाएं मजबूत होगी तो कर्मचारी अपने आप मजबूत होंगे।

-शाहनवाज आलम, उपाध्यक्ष

------

नई जिम्मेदारी मिलने के बाद मेरी कोशिश होगी कि मैं अपने सभी कर्मचारी भाइयों की उम्मीदों पर खरा उतरू। कर्मचारी भाइयों के हितों की रक्षा करने, उनकी सुविधाओं को बरकरार रखने और उसमें निरंतर बढ़ोतरी करने का मेरा प्रयास होगा।

-सरोज सिंह, सहायक सचिव

-------

ऐसे प्रतिष्ठित यूनियन में पद मिलना बड़ी जिम्मेदारी का एहसास कराता है। कर्मचारी और यूनियन, दोनों के हितों की रक्षा के लिए सदा तत्पर रहूंगा।

-अजय चौधरी, सहायक सचिव

-----------

मजदूर हित में लगातार काम करते रहे हैं और आगे भी मेरा यह प्रयास जारी रहेगा। अपने कर्मचारी भाइयों के लिए मैं हमेशा उपलब्ध रहूंगा और उनकी समस्याओं को उचित फोरम में उठाने का प्रयास पहले की तरह जारी रहेगा।

-नितेश राज, सहायक सचिव

---------

नई जिम्मेदारी भारी बहुमत से मिली है। जहां भी मेरी प्रत्यक्ष भागीदारी होगी उसे मैं बखूबी निभाऊंगा और कर्मचारी हित के लिए जिस हद तक जाना होगा, जाऊंगा। पूरे तीन साल पारदर्शी तरीके से यूनियन के खर्च को दिखाना और उसे चलाना है।

-हरिशंकर सिंह, कोषाध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.