Move to Jagran APP

जंगल में लगी आग से उपरबंधा में हड़कंप

संवाद सूत्र, मुसाबनी : मुसाबनी थाना क्षेत्र के सुरदा पंचायत के ऊपरबंधा गांव से सटे वन क्षेत्र (जं

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 08:50 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 08:50 PM (IST)
जंगल में लगी आग से उपरबंधा में हड़कंप
जंगल में लगी आग से उपरबंधा में हड़कंप

संवाद सूत्र, मुसाबनी : मुसाबनी थाना क्षेत्र के सुरदा पंचायत के ऊपरबंधा गांव से सटे वन क्षेत्र (जंगल) में बुधवार करीब दोपहर 12 बजे भीषण आग लगने से अफरा-तफरी मच गई जंगल की आग जब गांव की ओर बढ़ने लगी तो ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। जंगल से सटे गांव के घरों को लोगों ने जल्दी-जल्दी खाली करना शुरू कर दिया घरों में रखे गए खटिया, कपड़ा बर्तन निकालकर लोग बाहर बैठ गए। जंगल की आग की खबर पूरे शहर में ¨चगारी की तरह फैल गई लग गई। इससे उपरबंधा के ग्रामीणों में अफरा तफरी मच गई। आग की लपटें धीरे- धीरे घरों की ओर बढ़ रही थी। जंगल में लगी आग का रूप जब विकराल हो गया तो उपरबंधा गांव के ग्राम प्रधान किशन मुर्मू ने बीडीओ संतोष गुप्ता व सीओ साधु चरण देवगम से फोन पर सम्पर्क कर तुरंत दमकल भेजने की मांग की। दोनों प्रशासनिक अधिकारियों ने आग की घटना को गंभीरता से लेते हुए तुरंत एचसीएल के एजीएम के पी विशोई से दमकल भेजने का आग्रह किया। इसके बाद एचसीएल ने त्वरित करवाई करते हुए उपरबंधा दमकल भेजा। जंगल में लगी भीषण आग पर काबू पाने में चार चार दमकल को लगाया गया। पानी का बौछार चारों तरफ से शुरू हो गई। जंगल में तेज गति से फैल रहे आग पर कुछ घंटो में काबू पाया गया। फिर भी चारों दमकल के कर्मचारियों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए 4 घंटे की मशक्कत के बाद पूरी तरह से आग पर काबू पाया। उपरबंदा के वन क्षेत्र में भीषण आग लगने की सूचना स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने विधायक लक्ष्मण टुडू को भी दिया। विधायक सूचना मिलते ही फौरन उपरबंधा गांव पहुंचकर आग पर काबू पाने के हर इंतजाम का जा जा लिया। मौके पर उपस्थित अधिकारियों को विधायक ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया ताकि आग पर काबू पाया जा सके। अधिकारी पूरी तन्मयता के साथ उपरबंधा में डटे रहे। जब तक आग पर काबू नहीं पाया गया तब तक बीडीओ,सीओ ,थाना प्रभारी वही जमे रहे। यूसीआइएल प्रबंधन से संपर्क कर दमकल ने मंगवाया गया। बीडीओ,सीओ और थाना प्रभारी सुरेश ¨लडा उपरबंदा पहुंच कर वस्तुस्थिति पर नजर बनाए हुए थे।

prime article banner

--------------

इन लोगों ने खाली कर दिया था घर

जंगल में लगी आग की लपटें जब तेज हो गई और गांव की ओर बढ़ने लगी तो जंगल से सटे ग्रामीणों के घर में आग लगने की संभावना बढ़ गई। ग्रामीणों ने आनन-फानन में अपने घरों का सामान बाहर निकाल सुरक्षित स्थान पर जाने की तैयारी शुरू कर दी तब तक प्रशासन की नजर उन लोगों पर पड़ी प्रशासन ने उन्हें भरोसा दिलाया कि 4-4 दमकल आग पर काबू पाने को लगाया गया है आप लोग डरे नहीं। आग को गांव तक नहीं फैलने दिया जाएगा प्रशासन की बात और कुछ ने भरोसा किया लेकिन कुछ ग्रामीणों ने अपने घरों का सामान बाहर निकाल सुरक्षित स्थान पर जाने की तैयारी में जुटे रहे इनमें गुलटू सबर, गुरा सबर, सुनील सबर,कुनु सबर, मनोज सबर, राजू सबर, गौरीनाथ, दिलीप नामाता, टेम्पो सबर, कृष्णा मुर्मू आदि ग्रामीणों शामिल थे। ग्रामीणों ने दमकल आने से पहले भी चापानल से डेकची बर्तनों में पानी भर भर कर आग को बुझाया गया। इस मौके पर भाजपा नेता भरत चंद्र भकत, सौरभ चक्रवर्ती, सुरेश महली, मुखिया शांति हांसदा, वार्ड सदस्य सुमिता भकत, झामूमो के गोरांगों महाली पहुंच कर ग्रामीणों के मनोबल को बढ़ाते हुए आग बुझाने में मदद दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.