Move to Jagran APP

TCS : अब जर्मनी की इस कंपनी को मिला टीसीएस का साथ, आईटी सेगमेंट को करेगा मजबूत

TCS टाटा समूह के लिए सोने का अंडा देने वाली टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस को अब जर्मनी की अग्रणी बैंक एनओआरडी का साथ मिला है। एनओआरडी ने टीसीएस से पांच साल का करार किया है। इस दौरान बैंक के आईटी सेक्टर में इस तरह लाए जाएंगे क्रांतिकारी बदलाव...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 07:15 AM (IST)
TCS : अब जर्मनी की इस कंपनी को मिला टीसीएस का साथ, आईटी सेगमेंट को करेगा मजबूत
जर्मनी का एनओआरडी बैंक, जिसके साथ टीसीएस का करार हुआ है।

जमशेदपुर : आईटी सेवाओं में देश की प्रमुख कंपनियों में से एक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को एक प्रमुख जर्मन वाणिज्यिक बैंक, एनओआरडी/एलबी में आईटी ट्रांसफॉर्मेशन का कांट्रेक्ट मिला है। जर्मन बैंक और टीसीएस के बीच इसके लिए पांच साल का करार हुआ है।

loksabha election banner

अपने इस समझौते के तहत टीसीएस कंपनी बैंक के बिजनेस, इकोनॉमिक मार्केट, रिटेल बैंकिंग, बैंक के एप्लीकेशन सर्विस को सरल बनाने या उसे बदलने का काम करेगी। हालांकि यह समझौता कितने डॉलर पर तय हुआ है, इसका कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। बैंक प्रबंधन चाहती थी कि उसके बैंक इंफॉर्मेशन सपोर्ट को कोई बहुत अच्छी आईटी कंपनी ही देखे, इसके लिए ही टीसीएस के साथ यह करार किया गया है।

जर्मन बैंक अपने सेवाओं में चाहती है सुधार

रिपोर्ट के अनुसार जर्मन बैंक एनओआरडी-एलबी ने अपने आइटी इंफॉर्मेशन में बदलाव कर अपनी ग्राहक सेवाओं को और भी बेहतर बनाना चाहती है। कंपनी का लक्ष्य है कि वर्ष 2024 तक वह एक नए व्यापार मॉडल, बेहद चुस्त ऑपरेटिंग मॉडल के साथ काम करे ताकि ग्राहकों को अधिक से अधिक आकर्षित किया जा सके।

बैंक के सीआईओ टोबिस मीलर का कहना है कि हम नए रुझानों के अनुसार ग्राहकों के अनुकुल अपने व्यवसाय में बदलाव कर रहे हैं। इसके लिए हम सबसे पहले अपने बैंक की आईटी सिस्टम को दुरुस्त कर रहे हैं। इसके लिए हमने टीसीएस को चुना है क्योंकि टीसीएस को बाजार, फायनांशियल डोमेन विशेषज्ञता, मजबूत जर्मन डिलीवरी, कस्टमर फोकस सहित वैश्विक डिलीवरी के क्षेत्र में पहले भी बेहतर काम कर चुकी है।

नई तकनीकियों को अपनाने में मदद करेगा

टीसीएस कंपनी एनओआरडी-एलबी के एप्लीकेशन मैनेजमेंट को मैनुअल प्रक्रियाओं से स्वचालित करने और ऑपरेशन को फैलेक्सिबल बनाने में मदद करेगा। स्थानीय बैंकिंग मानदंडों के अपने गहन ज्ञान का लाभ उठाते हुए टीसीएस एनओआरडी-एलबी अपने परिवर्तन लक्ष्यों का समर्थन करते हुए नई तकनीकों को अपनाने में मदद तो करेगा ही साथ ही परिवर्तन लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए नई सुविधाओं और कार्य क्षमताओं का भी निर्माण करेगा।

टीसीएस की फायनांशियल सर्विसेज, सेंट्रल यूरोप ब्रांच की हेड उमा रिझवानी का कहना है कि हम कई फाइनांशियल कंपनियों के प्रमुख आइटी डेवलपर हैं। ऐसे में आईटी के क्षेत्र में हो रहे बदलाव, इनोवेशन और डेवलपमेंट के बारे में हमारी समझ काफी अधिक है। हम जर्मनी के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के साथ समझौता कर बेहद खुश हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.