Move to Jagran APP

भूख से नहीं हुई धालभूमगढ़ के चाम्टू सबर की मौत : एसडीओ

जेएनएन, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले के धालभूमगढ़ प्रखंड की कनास पंचायत के छेड़ा गांव में

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 09:00 AM (IST)
भूख से नहीं हुई धालभूमगढ़ के चाम्टू सबर की मौत : एसडीओ
भूख से नहीं हुई धालभूमगढ़ के चाम्टू सबर की मौत : एसडीओ

जेएनएन, जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले के धालभूमगढ़ प्रखंड की कनास पंचायत के छेड़ा गांव में सोमवार को हुई चामटू सबर की मौत की सूचना पर बुधवार को पूरा प्रशासनिक अमला गांव पहुंचा। मौत का जानकारी ली। एसडीओ अमर कुमार के अलावा बीडीओ सालीनी खालको, डा. भारती मींच ने चाम्टू के परिवार एवं ग्रामीणों से मौत के संबंध में पूछताछ की। पूछताछ के क्रम में चाम्टु सबर का टीबी की बीमारी होने का मामला सामने आया। एसडीओ को जानकारी देते हुए सहिया ने कहा कि 15 दिनों से चाम्टू सबर टीबी की दवा नही ली है। इसके कारण उसकी बीमारी काफी बढ़ जाने से शायद उसकी मौत हो गई। एसडीओ ने मामले की जानकारी देते हुए कहा कि जांच के क्रम में पाया गया कि चाम्टू के नाम से राशन कार्ड नही पर उसके नाम से कार्ड में उसका नाम है। एसडीओ ने कहा कि उसकी मौत भुख से नही बल्कि बीमारी से हुई है। एसडीओ ने स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा सबरों को मिलने वाली सुविधा के संबंध में भी जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि कई सबरों का आधार कार्ड तक नही बना है। एसडीओ ने बीडीओ को आदेश दिया कि तत्काल आज से ही गांव में आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था करे।

loksabha election banner

----------

आनन फानन में लगा आधार कार्ड बनाने का कैंप

एसडीओ अमर कुमार के निर्देश पर आनन फानन में बीपीओ प्रणव महतो, ई ब्लाक मैनेजर अभिषेक सहा ने सबरों का आधार कार्ड बनाने के आधार मशीन लाकर गांव के छेड़ा प्राथमिक विद्यालय में आधार कार्ड बनाने को शिविर आयोजित किया। कैंप में सबरों को प्राथमिक देते हुए सभी सबर परिवार के सदस्यों का आधार बनाया गया।

----------

पीड़ित परिवार को मिला चावल

बीडीओ सालीनी खलकों के आदेश के बाद तत्काल पीड़ित परिवार को 25 किलो ग्राम चावल उपलब्ध कराया गया। बीडीओ ने कहा कि आधार कार्ड बनने के बाद सबरों को सभी सरकारी सुविधा मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा गांव के सबर बस्ती में स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर सबरों का स्वास्थ्य जांच किया जाएगा। मौके पर पहुंचे पूर्ण चंद्र ¨सह ने के कहा कि मृत्य चांटू सबर के परिवार को पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत 20 हजार रुपया की राशि देने की प्रक्रिया शुरू किया गया है। चाम्टू सबर की मां का पेंशन जनवारी 2018 से बंद है। एसडीओ को इस में जानकारी दिया गया तो उन्होने पेंशन शुरू करया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.