Move to Jagran APP

कार्बन उर्त्‍सन कम करने की खास पहल, टाटा स्टील में चलने लगे इलेक्ट्रिक वाहन Jamshedpur news

प्राइवेट स्टील सेक्टर में टाटा स्टील पहली मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बन गई है जिसने इलेक्ट्रिक वाहन की सेवा शुरू की है। यह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में खास कदम है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 09:48 PM (IST)
कार्बन उर्त्‍सन कम करने की खास पहल, टाटा स्टील में चलने लगे इलेक्ट्रिक वाहन Jamshedpur news
कार्बन उर्त्‍सन कम करने की खास पहल, टाटा स्टील में चलने लगे इलेक्ट्रिक वाहन Jamshedpur news

जमशेदपुर, जेएनएन। टाटा स्‍टील कंपनी ने टाटा मोटर्स के साथ मिलकर कार्बन उत्‍सर्जन कम करने की दिशा में खास पहल की है। कंपनी के जमशेदपुर प्‍लांट परिसर के अंदर शुक्रवार से इलेक्ट्रिक वाहन चलने लगे। बिष्टुपुर चमरिया गेस्ट हाउस के सामने से कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी व संजीव पॉल ने नई सेवा का शुभारंभ किया। जल्द ही इस सेवा को विस्तार देते हुए सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदला जाएगा।

loksabha election banner

कंपनी प्रबंधन पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए इस तरह की पहल कर रही है ताकि कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके। देश के प्राइवेट स्टील सेक्टर में टाटा स्टील पहली मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बन गई है जो इस तरह की सेवा शुरू कर रही है। टाटा स्टील में शुरू होने वाले सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित हैं। टाटा स्टील में कई ऐसे वेंडर कर्मचारी हैं जो बारी मैदान में अपने वाहन खड़े कर कंपनी के अंदर ड्यूटी के लिए जाते हैं। वहीं, कई कर्मचारियों को कई छोटे-बड़े वाहन उन्हें लाने- ले जाने का काम करते हैं। कंपनी प्रबंधन ने पहले फेज में कुछ वाहनों के साथ इलेक्ट्रिकल व्हीकल सेवा शुरू कर दी है। जल्द ही इस सेवा को विस्तार देते हुए सभी वाहनों को इलेक्ट्रिकल वाहनों में बदला जाएगा।

टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी

अपनी गो-ग्रीन पहल के हिस्‍से के तौर पर टाटा स्टील ने जमशेदपुर में अपने कर्मचारियों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के बेड़े की पेशकश की है। कंपनी ने 40 टिगोर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैनात करने के लिए टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी की है। कंपनी का मकसद कार्बन उत्‍सर्जन को कम करने और अपने कर्मचारियों को हरित सार्वजनिक यात्रा आदतें डालने के लिए प्रेरित करना है।

टाटा स्टील में 2022 तक तैयार होगा 40 टिगोर का बेड़ा

टाटा स्टील, जमशेदपुर प्लांट में बाहर से आने वाले अधिकारी अब इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करेंगे। जल्द ही कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में करेगी। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहल करते हुए टाटा स्टील वित्तीय वर्ष 2022 तक 40 टिगोर ईवी का बेड़ा तैयार करने की घोषणा की है। टाटा स्टील ने शुक्रवार सुबह बिष्टुपुर स्थित चमरिया गेस्ट हउास से नौ टिगोर ईवी इलेक्ट्रिक कार का बेड़ा शुरू करते हुए वाइस प्रेसिरूेंट चाणक्य चौधरी ने ये बातें कहीं। 
टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक कार के पहले बेड़े में नौ कार है जिसे बढ़ाकर 40 किया जाएगा। उद्घाटन के मौके पर वाइस प्रेसिसेंड (सीएस) चाणक्य चौधरी के अलावे वाइस प्रेसिसेंड (पर्यावरण व सेफ्टी) संजीव पॉल, टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस एंड कॉरपोरेट स्ट्रेटजी प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा व टाटा वर्कर्स यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने संयुक्त रूप से इन कारों को झंडा दिखाकर रवाना किया। 
इस मौके पर चाणक्य चौधरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार टाटा स्टील की पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे पहल को दर्शाता है। इलेक्ट्रिक कार के लिए टाटा मोटर्स से हमारा जुड़ाव होने पर हम खुश है। वहीं, संजीव पॉल ने कहा कि हम भविष्य के लिए बच्चों को सुरक्षित पर्यावरण देना चाहते हैं, इसके लिए इलेक्ट्रिक कार एक पहल है। इससे कार्बन उत्सर्जन और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी। जल्द ही हम सार्वजनिक आवागमन में भी इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल करेंगे। इस मौके पर टाटा मोटर्स के प्लांट हेड विशाल बादशाह सहित कंपनी के कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा

टाटा मोटर्स लिमिटेड में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस और कॉरपोरेट स्‍ट्रैटेजी के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा कहते हैं कि हम जमशेदपुर में टाटा स्‍टील के बेड़े में जीरो-उत्‍सर्जन वाहनों की पेशकश करने की पहल के लिए उनके साथ भागीदारी कर प्रसन्न हैं। हमें पूरा विश्वास है कि टिगोर इलेक्ट्रिक वाहनों से कंपनी के कर्मचारियों के ट्रांसपोर्टेशन की जरूरतें किफायती ढंग से इकोफ्रेंडली अंदाज में पूरी होंगी। हम स्थायी गतिशीलता मिशन के लिए प्रतिबद्ध है। उपभोक्ताओं को उनकी उम्मीदों और जरूरत के अनुसार ई-मोबिलिटी सोल्यूशन मुहैया कराने की दिशा में हम काम जारी रखेंगे। कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने को बढ़ावा देने के लिए अभियान का नेतृत्व कर रही है। टाटा मोटर्स देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभा रही है। कंपनी भारत के स्थायी भविष्य के निर्माण के लिए कई इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन समाधानों पर मिलजुलकर काम कर रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.