Move to Jagran APP

Tata Steel ने किया ब्लॉकचेन का शुभारंभ, जानिए किस देश के साथ व्यापार करने में होगी आसानी

Tata Steel Blockchain टाटा स्टील ने टेक्नोलॉजी व इनोवेशन लीडर बनते हुए एक नए ब्लॉकचेन का शुभारंभ किया है जिससे भारत और बांग्लादेश को आपस में कई सामानों के लेन-देन में न सिर्फ आसानी होगी ब्लकि सुगमता और तेजी से काम हो पाएगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 04:35 PM (IST)
Tata Steel ने किया ब्लॉकचेन का शुभारंभ, जानिए किस देश के साथ व्यापार करने में होगी आसानी
ब्लॉकचेन निर्यात के लिए एक मंच देता है ।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोविड 19 काल ने हमें बता दिया कि यदि प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल उद्योगों के संचालन में नहीं किया तो भविष्य में काफी परेशानी होने वाली है। ऐसे में टाटा स्टील ने टेक्नोलॉजी व इनोवेशन लीडर बनते हुए एक नए ब्लॉकचेन का शुभारंभ किया है जिससे भारत और बांग्लादेश को आपस में कई सामानों के लेन-देन में न सिर्फ आसानी होगी ब्लकि सुगमता और तेजी से काम हो पाएगा।

loksabha election banner

टाटा स्टील ने पेपरलेस निर्यात आर्डर शुरू किया

टाटा स्टील ने बांग्लादेश में एक प्रमुख मेटल कंपनी के साथ एक ब्लॉकचैन सिस्टम के तहत पेपरलेस निर्यात ऑर्डर निष्पादित किया है। यह भारत की किसी कंपनी और बांग्लादेश में के बीच इस तरह का पहला ट्रेड है। जिसे विभिन्न बैंकों द्वारा ने भी अपने स्तर से सहायता प्रदान की है। इस लेन-देन को भारत के स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने सुगम बनाया है और कंटूर के ब्लॉकचेन ट्रेड प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया था, जो दुनिया भर के बैंकों, कॉरपोरेट्स और अन्य व्यापार भागीदारों को एक-दूसरे के साथ लेनदेन करने में सक्षम बनाता है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने कंटूर पर प्राप्त टाटा स्टील के आधार पर दिए गए निर्देशों के पक्ष में ऋण पत्र (एलसी) की सलाह दी। साथ ही कंफर्म किया कि उक्त प्लेटफॉर्म पर खरीदार के बैंक को दस्तावेज पेश करने में भी सक्षम था। इससे विसंगतियों के शीघ्र समाधान में मदद मिली और समग्र टर्नअराउंड-टाइम को हफ्तों से घटाकर दिनों तक कर दिया गया। तीन घंटे के भीतर प्लेटफॉर्म के माध्यम से दो अलग-अलग बैंकों के बीच दो अलग-अलग बैंकों के बीच एलसी और ई-प्रस्तुति का निर्बाध प्रसारण कम कागजी कार्रवाई और समय बचत के साथ परिचालन में लाई गई दक्षता में वृद्धि का एक प्रमाण है।

डिजिटल की मदद से हमने अपने व्यापार ट्रेंड को बदला

टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (फ्लैट प्रोडक्ट्स) राजीव सिंघल का कहना है कि हमने इस साल अपने व्यापार ट्रेंड को डिजिटल रूप से बदलने के लिए अग्रणी प्रयास किए हैं जो न सिर्फ समय की बचत करते हैं बल्कि काफी कुशल भी है। हम खुश और अधिक आश्वस्त हैं कि हमने पहला मल्टी-बैंक ब्लॉकचैन सक्षम व्यापार तैयार किया है। टाटा स्टील के प्रमुख प्रयासों के साथ प्रौद्योगिकी बेहतर ग्राहक इंटरफेस को सक्षम करने में दक्षता और चपलता प्रदान करती है।

ब्लॉकचेन देता है निर्यात के लिए एक मंच

ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करने वाला यह लेनदेन में शामिल सभी पक्षों को वास्तविक समय में एक ही प्लेटफार्म पर संवाद करने का मौका देता है। इसका उद्देश्य एलसी की पारंपरिक कागज-गहन प्रक्रिया की तुलना में संपूर्ण एलसी प्रक्रिया को डिजिटाइज़ करके और ऑपरेशन अक्षमताओं को समाप्त करके प्रोसेसिंग पर लगने वाले समय को कम करना है। इसके अलावा, यह तकनीक लेनदेन की सुरक्षा को भी बढ़ाती है। जानकारी को केवल नेटवर्क पर अन्य अधिकृत सदस्यों के साथ साझा किया जा सकता है और यह अपरिवर्तनीय है। लेनदेन में शामिल सभी पक्षों के लिए पारदर्शिता बढ़ाते हुए डेटा हेरफेर और धोखाधड़ी के जोखिम को कम करता है। इस साल की शुरुआत में, टाटा स्टील ने अपना पहला ब्लॉकचेन सक्षम व्यापार तैयार किया है और यह भारत से बाहर इसका पहला बहु-बैंक लेनदेन होगा। कंपनी डिजिटल रूप से सक्षम लेनदेन की ओर बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है जो भविष्य में निर्बाध और कुशल व्यापार प्रथाओं में मदद करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.