Move to Jagran APP

जमशेदपुर की तरह टाटा स्टील कलिंगनगर के कर्मचारियों को भी मिले विशेष पेंशन स्कीम

टाटा स्टील जमशेदपुर प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों की तरह कलिंगनगर के कर्मचारियों को भी विशेष पेंशन स्कीम के तहत टिस्को इम्प्लाईज पेंशन स्कीम (टेप्स) का लाभ मिले। टाटा स्टील के मासिक कार्यक्रम एमडी ऑनलाइन में सीआरएम कर्मचारी आकाश ने इस मामले को उठाया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 05:28 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 05:28 PM (IST)
जमशेदपुर की तरह टाटा स्टील कलिंगनगर के कर्मचारियों को भी मिले विशेष पेंशन स्कीम
कलिंगनगर प्लांट के कर्मचारियों को टेप्स का लाभ नहीं मिलता है।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा स्टील जमशेदपुर प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों की तरह कलिंगनगर के कर्मचारियों को भी विशेष पेंशन स्कीम के तहत टिस्को इम्प्लाईज पेंशन स्कीम (टेप्स) का लाभ मिले। टाटा स्टील के मासिक कार्यक्रम एमडी ऑनलाइन में कलिंगनगर प्लांट के सीआरएम कर्मचारी आकाश ने इस मामले को उठाया। उन्होंने कहा कि कलिंगनगर प्लांट के कर्मचारियों को अब तक इसका लाभ नहीं मिलता है। इस पर एमडी ने आश्वस्त किया है कि वे मामले की समीक्षा करेंगे।

loksabha election banner

टाटा स्टील, जमशेदपुर प्लांट में कार्यरत सभी कर्मचारियों को उनके मासिक बेसिक वेतन का दो प्रतिशत टेप्स में कटता है और इतनी ही राशि कंपनी प्रबंधन भी देती है। सेवानिवृत्त अवधि तक कर्मचारी के टेप्स खाते में चक्रवृद्धि ब्याज भी जुड़ता रहता है। सेवानिवृत्त होने पर संबधित कर्मचारी को कुल जमा राशि का 66 प्रतिशत पैसा प्रबंधन दे देता है जबकि शेष 34 प्रतिशत राशि एलआईसी को भेज दे दिया जाता है। जिसके आधार पर कर्मचारी को मासिक पेंशन स्कीम का लाभ मिलता है। यदि कर्मचारी की मौत होती है तो पेंशन उसकी पत्नी को और उनकी भी मौत होने पर कुल जमा राशि एलआईसी द्वारा कर्मचारी के आश्रित को दे देती है।

पत्नी के नाम पर दर्ज वाहन का मिले पास

सवाल-जवाब कार्यक्रम के दौरान इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस विभाग के रवि कुमार ने कहा कि कई कर्मचारियों के पास उनकी पत्नी के नाम पर दूसरा वाहन रजिस्टर्ड है। इन वाहनों काे भी कंपनी में प्रवेश करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पास मिले ताकि कर्मचारी अदल-बदल कर वाहन लेकर कंपनी आ सके। इस पर एमडी ने व्हीकल पास का रिव्यू करने का आश्वासन दिया। भुइंयाडीह-मानगो सड़क का हो चौड़ीकरण

इस दौरान सीआरएम कर्मचारी घनश्याम पांडेय ने भुइंयाडीह से मानगो जाने वाले रास्ते का चौड़ीकरण करने की मांग की। कहा कि यहां आए दिन सड़क जाम होने से लोगों को काफी परेशानी होती है। इसका जवाब देते हुए कॉरपोरेट एडमिनिस्ट्रेशन चीफ रितूराज सिन्हा ने कहा कि उक्त सड़क की चौड़ीकरण का काम पहले ही चल रहा है। जल्द ही काम पूरा हो जाएगा।

योग को प्रमोट करे प्रबंधन

एमडी ऑनलाइन के दौरान स्पोटर्स विभाग के अरविंद ने सुझाव दिया कि कंपनी प्रबंधन योगा को प्रमोट करें। इससे कर्मचारी स्वस्थ और निरोग रहेंगे। इसका जवाब देते हुए वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी ने कहा कि हर कर्मचारी स्वस्थ रहने के लिए अलग-अलग तरह के व्यायाम करते हैं। हम किसी पर दबाव नहीं बना सकते। वहीं, अरविंद ने डीबीएमएस फ्लैट की मरम्मती कराने की मांग की। जिस पर चाणक्य ने फ्लैट मेंटेनेंस की प्लानिंग की जानकारी दी।

एक दूसरे के ट्रस्ट से होता है काम : एमडी

सवाल-जवाब के दौरान घनश्याम पांडेय ने टाटा समूह का विश्वास बढ़ने पर आई रिपोर्ट के आधार पर एमडी को अपनी शुभकामनाएं दी। इस पर टीवी नरेंद्रन ने कहा कि अच्छी बात है कि लोगों में समूह का ट्रस्ट बढ़ा है। एक-दूसरे के ट्रस्ट से काम होता है। हमें इसे हमेशा बरकरार रखकर भविष्य में और बेहतर काम करना है।

उत्पादन लागत कम करने पर जोर

अपने संबोधन के दौरान एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि वर्ष 2030 में हमें माइंस के लिए ऑनलाइन बिडिंग में जाना होगा। इसके लिए हमें अभी से तैयारी करते हुए प्लानिंग के तहत अपनी उत्पादन लागत को कम करना होगा। टाटा स्टील ने पिछले दिनों ही ओडिसा में एक माइंस मिला है। जिस पर कंपनी ने बेस प्राइस से 141 प्रतिशत बोली लगाकर माइंस अपने नाम किया है।कंपनी में बढ़ते एलटीआई पर जताई चिंताअपने संबोधन के दौरान एमडी ने टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट में बढ़ती दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर की। कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष 91 लॉस टाइम इंज्यूरी (एलटीआइ) दर्ज हुए थे जो इस बार बढ़कर 98 हो गए हैं। इसमें 37 स्थायी कर्मचारी जबकि शेष ठेकाकर्मियों के साथ हुए हैं। एमडी ने कर्मचारियों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेज्योर (एसओपी) का अनुपालन करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.