Move to Jagran APP

Tata Steel आयोजित कर रही है पहला प्रौद्योगिकी सम्मेलन, जाने क्या है इस सम्मेलन की खासियत और कौन हो सकते हैं इसमें शामिल

टाटा स्टील मैट इन रियलिटी का आयोजन कर रही है। 26 व 27 मई को होनेवाले इस दो दिवसीय ऑनलाइन सम्मेलन का उद्देश्य उन सभी लोगों को एक मंच पर लाना है जो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं या जिनके पास नए आइडिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 09:30 PM (IST)
Tata Steel आयोजित कर रही है पहला प्रौद्योगिकी सम्मेलन, जाने क्या है इस सम्मेलन की खासियत और कौन हो सकते हैं इसमें शामिल
उद्योग, शिक्षा, रिसर्च, स्टार्टअप और विज्ञान के क्षेत्र में काम करने वाले सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं।

जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील अपनी तरह का पहला प्रौद्योगिकी सम्मेलन, मैट इन रियलिटी का आयोजन कर रही है। 26 व 27 मई को होने वाले इस दो दिवसीय ऑनलाइन सम्मेलन का उद्देश्य देश-दुनिया के उन सभी लोगों को एक मंच पर लाना है जो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं या जिनके पास नए आइडिया है।

loksabha election banner

उद्योग, शिक्षा, रिसर्च, स्टार्टअप और विज्ञान के क्षेत्र में काम करनेवाले इस सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं। भविष्य की जरूरतों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा। इच्छुक व्यक्ति रजिस्ट्रेशन व दूसरी जरूरी जानकारी माइक्रो साइट https://mat-e-reality.nowvirtual.live/register/#home पर जाकर ले सकते हैं। इस प्रौद्योगिकी सम्मेलन का विषय है मेटेरियल्स फॉर मोबिलिटी। वर्तमान समय में पर्यावरण संरक्षण सहित यातायात के वाहन के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार हो रहे हैं जो हमारे भविष्य व पर्यावरण को काफी हद तक प्रभावित करेंगे। दो दिवसीय इस सम्मेलन में इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी टेक्नोलॉजी, हाइपरलूप, एरियल टैक्स जैसे विषयों और उनकी तकनीक पर ही चर्चा होगी। इस सम्मेलन में 500 से अधिक प्रोफेशनल व इनोवेशन से जुड़े लोग शामिल हो सकते हैं।

नई तकनीक व आइडिया का होगा मेल : वाइस प्रेसिडेंट

टाटा स्टील के टेक्नोलॉजी एंड न्यू मेटेरियल्स बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट डा. देवाशीष भट्टाचार्य का कहना है कि इस सम्मेलन में हम इनोवेशन व नई तकनीक और उससे जुड़े संसाधनों पर चर्चा करेंगे। इसकी मदद से हम भविष्य में पर्यावरण को बचा सकते हैं। इसलिए ही हमने मेट इन रियलिटी जैसे सम्मेलन का आयोजन किया है। इस सम्मेलन में इंजीनियर व विशेषज्ञ भविष्य की तकनीक को हमसे साझा करेंगे। टाटा स्टील का रिसर्च व डेवलपमेंट पर हमेशा जोर रहता है इसलिए हम ऐसे इनोवेटिव आइडिया वालों को एक मंच प्रदान कर रहे हैं।

इन विषयों पर होगी चर्चा

ब्रेकथ्रू : इस सत्र में किसी तरह के प्रारंभिक चरणों पर चर्चा होगी जो उस आइडिया की सफलता व असफलता पर निर्भर करता है। जैसे बैटरी टेक्नोलॉजी।

ब्रेक ईवन : इस सत्र नए आइडिया को अमलीजामा पहनाने के लिए किस तरह की प्रौद्योगिकी की आवश्यकता पड़ेगी। उस पर चर्चा होगी जैसे इलेक्ट्रिक वाहन।

ब्रेकफ्री : इस सत्र में पारंपरिक सोच से अलग हटकर किस तकनीक के साथ हम कुछ नया कर सकते हैं जो भविष्य के लिए काफी फायदेमंद होगी। जैसे हवाई टैक्सी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.