Move to Jagran APP

पैसेंजर को तरस रही टाटा-रांची एक्सप्रेस, बंद हो सकता परिचालन Jamshedpur news

बड़ी मशक्‍कत के बाद शुरू टाटा-रांची एक्‍सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद होने का अंदेशा बढ़ गया है। दरअसल इस ट्रेन को पैसेंजर ही नहीं म‍िल रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 09:05 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 09:05 AM (IST)
पैसेंजर को तरस रही टाटा-रांची एक्सप्रेस, बंद हो सकता परिचालन Jamshedpur news
पैसेंजर को तरस रही टाटा-रांची एक्सप्रेस, बंद हो सकता परिचालन Jamshedpur news

जमशेदपुर, गुरदीप राज। टाटा रांची एक्सप्रेस को पैसेंजर नहीं मिल रहे। पूरी ट्रेन खाली-खाली टाटा से रांची और रांची टाटा जा रही है। ऐसे में रेलवे अब इस ट्रेन को भविष्य में चलाया जाए या नहीं, इसकी समीक्षा करने में जुट गई है। इस ट्रेन से हो रही कमाई, यानी राजस्व का लेखा-जोखा देखने के बाद इस ट्रेन का भविष्य तय किया जाएगा। चूंकि ट्रेन खाली जा रही है, इसलिए बहुत संभव है कि राजस्व का जोड़-घटाव बड़े घाटे की ओर इशारा करे। अगर ऐसा होता है तो इस ट्रेन को बंद कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

कम से कम चक्रधरपुर रेल मंडल के डीसीएम का तो ऐसा ही मानना है कि घाटा होने की स्थिति में इस ट्रेन को बंद कर ही रेलवे को घाटे से बचाया जा सकता है।

ट्रेन को बड़ी उम्मीद के साथ शुरू किया गया था। स्थानीय राजनीतिक पार्टियों की मांग के आलोक में इसे शुरू किया गया था। टाटा-रांची के बीच आवागमन सुगम बनाने की योजना थी, लेकिन यह योजना बहुत सफल नहीं दिख रही। इस ट्रेन के जनरल कोच के प्रतिदिन 50-60 टिकट की बुकिंग काउंटर से बिक पा रहे हैं। बाकी के जनरल कोच बिना यात्री के रांची तक जा रहे हैैं।

30 अगस्त से शुरू हुआ था परिचालन

इस ट्रेन का परिचालन 30 अगस्त को शुरू किया गया था। टाटानगर स्टेशन से सांसद विद्युत वरण महतो ने हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया था। यह ट्रेन टाटा से रांची तक का सफर पांच घंटे में तय कर रही है जबकि सड़क मार्ग से तीन घंटे में यह सफर आसानी से तय हो रहा है। ऐसे में यात्री दो घंटे अधिक बर्बाद नहीं करना चाहते। यही इस ट्रेन की असफलता का बड़ा कारण है।

टाटा से रांची सड़क मार्ग से दूरी

दूरी :130 किलोमीटर

समय : तीन घंटे

किराया : एसी 250,नन एसी 180

टाटा से रांची रेल मार्ग से दूरी

दूरी : 209 किलोमीटर

समय : पांच घंटे

किराया : एसी चेयरकार 350, सेकेंड सीटिंग 95, जनरल 80 रुपये

जनरल टिकट : 50-60 प्रतिदिन बेचे जा रहे

इन तिथियों में रिजर्वेशन खाली

दिनांक एसी चेयरकार सेकेंड सीटिंग

12 अक्टूबर 44 260

13 अक्टूबर 51 271

14 अक्टूबर 50 273

15 अक्टूबर 54 277

16 अक्टूबर 51 276

17 अक्टूबर 55 263

सेकेंड सीटिंग के तीन कोच हैं इस ट्रेन में

टाटा-रांची-टाटा एक्सप्रेस में कोच की कुल संख्या 12 है। जिसमें जनरल कोच तीन, एसी चेयरकार दो, सेकेंड सीटिंग तीन सहित एसएलआर व विकलांग कोच है।

एक एसी चेयरकार : 146 सीट

सेकेंड सीटिंग : 324 सीट

जनरल कोच : 432 सीट

ये कहते डीसीएम

इस ट्रेन में यात्री नहीं हैं। खाली ट्रेन रांची से टाटा व टाटा रांची जा रही है। टाटा-रांची-टाटा एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट की सेल की समीक्षा करने के बाद इसकी रिपोर्ट हेडक्वार्टर ऑफ बोर्ड को भेजी जाएगी। इसके बाद इस ट्रेन को बंद किया जा सकता है। इसका निर्णय टिकटों की सेल की समीक्षा देखने के बाद हेडक्वार्टर ऑफ बोर्ड लेगा। मेरा मानना है कि इस ट्रेन को बंद करने से ही रेलवे को इस ट्रेन से हो रहे राजस्व के नुकसान से बचाया जा सकता है ।

- मनीष कुमार पाठक डीसीएम चक्रधरपुर मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.