Move to Jagran APP

Tata Motors : टाटा मोटर्स इस वर्ष लांच करेगी धमाकेदार मॉडल, बाजार में मची खलबली

Tata Motors हाल ही में कार बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स ने ह्यूंडई को पछाड़कर सबको चौका दिया। कंपनी बाजार पर कब्जा करने की अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस साल टाटा मोटर्स छह धमाकेदार एसयूवी लाने जा रही है जिसमें कई इलेक्ट्रिक वर्जन हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:04 PM (IST)
Tata Motors : टाटा मोटर्स इस वर्ष लांच करेगी धमाकेदार मॉडल, बाजार में मची खलबली
Tata Motors : टाटा मोटर्स इस वर्ष लांच करेगी धमाकेदार मॉडल, बाजार में मची खलबली

जमशेदपुर, जासं। टाटा मोटर्स ने भारत में कारों की फेहरिस्त में धमाकेदार मॉडल लांच करने की योजना बनाई है। इसके तहत वाहन बाजार में आधिपत्य जमाने के लिए कुछ ऐसे आकर्षक मॉडल उतारे जाएंगे, जो प्रतिस्पर्धी कंपनियों को भौंचक कर देंगे। 2022 के नए पोर्टफोलियो में पेट्रोल वेरिएंट और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इलेक्ट्रिक कारें भी शामिल होंगी।

loksabha election banner

टाटा नेक्सन पिछले साल घरेलू ऑटो प्रमुख के लिए एक प्रभावशाली आकर्षण बना हुआ है। इस बीच Nexon इतनी हिट हुई कि कंपनी ने एक EV वेरिएंट भी पेश कर दिया। रिपोर्टों से पता चलता है कि इस साल टाटा मोटर्स एक बड़ी बैटरी पैक और निश्चित रूप से माइलेज के साथ एक नया नेक्सॉन ईवी लांच कर सकती है।

टाटा मोटर्स 2022 में जिन नई एसयूवी भारत में लांच करेगी, उसकी एक झलक आप भी देख लीजिए

टाटा नेक्सन ईवी

सबसे अधिक मांग वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन ईवी पिछले साल भारत में सबसे तेजी से बिकने वाली कारों में से एक थी। यह टाटा ब्रांड को इस वर्ष भी आगे बढ़ाएगी, ऐसी उम्मीद है। टाटा मौजूदा मॉडल की तुलना में 2022 में टाटा नेक्सॉन ईवी को एक बड़ी बैटरी पैक के साथ एक नया संस्करण लांच करेगी। यह वर्तमान में 312 किमी की तुलना में 400 किलोमीटर की सीमा छूने की उम्मीद रखती है।

टाटा सिएरा ईवी

टाटा ने ऑटो एक्सपो-2020 में सिएरा एसयूवी कांसेप्ट का प्रदर्शन किया था। रिपोर्ट बताती है कि नई टाटा सिएरा केवल ईवी अवतार में आएगी। इसे केवल इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में बेचा जाएगा, न कि पारंपरिक पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ। नई Sierra पांच दरवाजों वाली SUV हो सकती है।

टाटा पंच टर्बो

टाटा पंच 2021 में कंपनी के लिए एक और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी। माइक्रो एसयूवी को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में भी फाइव स्टार रेटिंग मिली थी। रिपोर्ट है कि टाटा पंच की इंजन क्षमता को बढ़ाने और 2022 में इसे टर्बो प्रारूप में लांच करने के लिए काम कर सकता है।

टाटा सफारी पेट्रोल

टाटा सफारी कथित तौर पर 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का परीक्षण कर रही है, जिसके जल्द ही हैरियर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार यह उम्मीद की जाती है कि Tata Safari पेट्रोल समान पावर और टॉर्क आउटपुट और हैरियर पेट्रोल के समान ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ पेश करेगी।

टाटा हैरियर पेट्रोल

मध्यम आकार की एसयूवी टाटा हैरियर केवल डीजल इंजन विकल्प में उपलब्ध है, लेकिन रिपोर्ट पर विश्वास किया जाए, तो टाटा मोटर्स जल्द ही 2022 में भारत में हैरियर के लिए पेट्रोल संस्करण लांच कर सकती है। माना जाता है कि इंजन नया 1.5-लीटर चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड है। पेट्रोल से लगभग 160 bhp पावर जेनरेट होने की उम्मीद है।

टाटा ब्लैकबर्ड

टाटा मोटर्स कथित तौर पर एक बिल्कुल नई प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है। यह नई एसयूवी विजुअल अपील, स्पेस और सेफ्टी के लिहाज से काफी ऊंची होगी। रिपोर्ट है कि Tata Blackbird कही जाने वाली इस नई SUV के बारे में कहा जाता है कि इसे 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.