Move to Jagran APP

Tata Motors : टाटा मोटर्स की कारों का जलवा, बिक्री के मामले में ह्यूंडई को पीछे छोड़ा

Tata Motors घाटे में चलने वाली ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स के लिए यह खबर सुकून देने वाली है। लंबे अर्से के बाद टाटा मोटर्स ने कार बिक्री के मामले में ह्यूंडई को पीछे धकेल दिया है। टाटा नेक्सन से लेकर टाटा पंच बाजार में धमाल मचा रही है....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 08:15 AM (IST)
Tata Motors : टाटा मोटर्स की कारों का जलवा, बिक्री के मामले में ह्यूंडई को पीछे छोड़ा
Tata Motors : टाटा मोटर्स की कारों का जलवा, बिक्री के मामले में ह्यूंडई को पीछे छोड़ा

जमशेदपुर : वर्ष 2021 में कार बाजार नई ऊंचाइयों पर था। ऐसे में टाटा मोटर्स देश-दुनिया की दूसरी कंपनी बनी जिसने सबसे अधिक कार की बिक्री की। कंपनी ने नेक्सॉन एसयूवी कार का निर्माण किया। जिसकी मदद से कंपनी ने देश-विदेश में सबसे अधिक वाहनों की बिक्री का रिकार्ड दर्ज किया। जबकि पहले पायदान पर रही हुंडई मोटर्स।

loksabha election banner

टाटा मोटर्स ने किया इतने वाहनों की बिक्री

टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2021 में 35,300 वाहनों को डिस्पैच किया। जबकि कोरियन वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने 32,312 वाहनों की बिक्री की। जबकि अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही में 99 हजार वाहनों की बिक्री की जबकि पूरे वर्ष कंपनी ने 3.31 लाख यूनिट का सेल किया।

सेमी कंडक्टर की कमी का दिखा असर

पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा का कहना है कि साल की शुरूआत में ही सेमी कंडक्टर की कमी से हमें जूझना पड़ा। हमारे वाहनों की सबसे ज्यादा डिमांड थी। यदि यह समस्या उत्पन्न नहीं होता तो हम नई ऊंचाई पर पहुंचते।

हालांकि हम अब भी नई तिमाही में बेहतर सेल्स की उम्मीद कर रहे हैं। शैलेश का कहना है कि तीसरी तिमाही में कंपनी ने 99,002 यूनिट की बिक्री की जबकि वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही की तुलना में हमने 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी ने उस अवधि में 35,299 यूनिट वाहनों की बिक्री की थी। इसके अलावा कंपनी ने पिछले वर्ष के कुल आंकडों की तुलना में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 3,31,178 यूनिट वाहनों की बिक्री की।

हुंडई की बिक्री पर भी पड़ा असर

हुंडई कंपनी के कार बिक्री के आंकडों को भी सेमी कंडक्टर की कमी से प्रभावित होना पडा। हुंडई मोटर्स इंडिया को वर्ष 2021 में सबसे ज्यादा प्रभावित किया। इसके कारण कंपनी के उत्पादन को कुछ माह काफी प्रभावित हुआ।

कंपनी के निदेशक तरुण गर्ग का कहना है कि हुंडई मोटर्स ने इस चुनौती का सामना किया और ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें समय पर वाहनों की डिलीवरी देने में कामयाब रहें। इसके लिए हमनें कुछ प्लानिंग में काम किया। इसके बदौलत ही कंपनी ने वर्ष 2021 में 19.2 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ घरेलू बाजार में बिक्री की। स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशन के तहत हमें इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के तहत बेहतर कार बनाए।

टाटा मोटर्स ने की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री

टाटा मोटर्स ने वर्ष 2021 में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की। कंपनी ने एक तिमाही में सबसे ज्यादा 2255 यूनिट वाहनों की बिक्री का रिकार्ड बनाया। जबकि कंपनी ने एक तिमाही में 5592 वाहनों की बिक्री की। पिछले वर्ष की तुलना में कंपनी ने 1.8 प्रतिशत और तिमाही में 5.6 प्रतिशत पैसेंजर व्हीकल की बिक्री दर्ज की। इसके अलावा कंपनी ने 10 हजार ईवी वाहनों की बिक्री का रिकार्ड बनाया। इसमें टाटा नेक्सॉन और टिगोर कार शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.