Move to Jagran APP

Tata IPL : आइपीएल के दो सीजन के लिए टाटा समूह ने खर्च किए 670 करोड़ रुपए, चकरा गए ना आप

Tata IPL चीनी कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर हो चुका है वही स्वदेशी कंपनी टाटा ने उसकी जगह ले ली है। दो साल के मुख्य प्रायोजन केलिए टाटा समूह ने 670 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। आखिर टाटा समूह ने इतना बड़ा दांव क्यों लगाया है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 10:10 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:57 PM (IST)
Tata IPL : आइपीएल के दो सीजन के लिए टाटा समूह ने खर्च किए 670 करोड़ रुपए, चकरा गए ना आप
Tata IPL : आइपीएल के दो सीजन के लिए टाटा समूह ने खर्च किए 670 करोड़ रुपए

जमशेदपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आधिकारिक टाइटल प्रायोजक के रूप में विवो बाहर हो गया है। इसके बाद बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टाटा के साथ एक नया सौदा किया। सौदे के अनुसार, टाटा समूह (Tata Group) अगले दो सत्रों के लिए 670 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा, जबकि वीवो अनुबंध को समाप्त करने के लिए 454 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा, जिसके लिए दो और वर्ष शेष थे। इस डील के बाद बीसीसीआई 130 करोड़ रुपए की कमाई करेगा।

loksabha election banner

वीवो ने 2200 करोड़ खर्च कर हासिल किए थे मुख्य स्पांसरशिप

इससे पहले, विवो (Vivo) ने 2018 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जहां वे 2018 से 2022 तक लीग के शीर्षक प्रायोजन के लिए 2200 करोड़ का भुगतान करने के लिए तैयार थे। हालांकि, भारत और चीन के बीच राजनयिक तनाव के कारण 2020 में इस सौदे को रोक दिया गया था। नतीजतन, ड्रीम 11 (Dream 11) ने एक सीजन के लिए वीवो को रिप्लेस कर दिया।

हस्ताक्षरित सौदे में टाटा ग्रुप प्रति वर्ष 335 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा। इस राशि में से 301 करोड़ रुपए राइट्स फी के लिए है, जबकि शेष 34 करोड़ आईपीएल की दो नई टीमों के जुड़ने के बाद खेलों की संख्या में वृद्धि के कारण वृद्धिशील शुल्क है। आईपीएल प्रायोजन के वित्त के अनुसार, बीसीसीआई 50 ​​प्रतिशत राशि रखेगा जबकि बाकी लीग में दस टीमों के बीच वितरित की जाएगी। 2023 के बाद टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

टाटा का जुड़ाव से आईपीएल को भी होगा फायदा

टूर्नामेंट के साथ टाटा का जुड़ाव आईपीएल की छवि को बढ़ा सकता है।आईपीएल किसी भी बड़े ब्रांड के लिए सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में से एक है जो भारतीय उपभोक्ताओं तक पहुंच बना सकता है। टाटा को दो साल के प्रायोजन सौदे (2022 और 2023) के लिए 670 करोड़ रुपये का भुगतान करने की संभावना है। 335 करोड़ रुपये की वार्षिक राशि उस 440 करोड़ रुपये से कम है जिसे वीवो को भुगतान करना था। वीवो कंपनी पांच साल के कार्यकाल से पहले अनुबंध की समाप्ति के लिए बीसीसीआई को 6 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क भी देगी।

खेलों को हमेशा प्रायोजित करता रहा है टाटा ग्रुप

हालांकि टाटा का आईपीएल के साथ जुड़ाव आश्चर्यजनक नहीं हो सकता है, विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल आयोजनों में यह समूह हमेशा अग्रणी रहा है। तो सवाल उठता है, क्या अब टाटा खुद को बदलने की कोशिश कर रहा है।

वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता कहते हैं, टाटा अपने ब्रांडों की श्रृंखला के लिए आईपीएल को एक महान मंच के रूप में उपयोग कर सकते हैं। 103 अरब डॉलर के टाटा समूह में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील समेत 30 कंपनियां शामिल हैं। कंपनियां FMCG, एनर्जी और हॉस्पिटैलिटी जैसे 10 वर्टिकल को कवर करती हैं।

सोने की मुर्गी साबित हुआ है आईपीएल

आईपीएल भारत के कैलेंडर में सबसे लोकप्रिय आयोजनों में से एक है और पिछले दो वर्षों के अनुभव ने साबित कर दिया है कि आईपीएल महामारी के बावजूद बड़ी संख्या में टेलीविजन दर्शकों को आकर्षित कर रहा है।"तथ्य यह है कि आईपीएल की टेलीविजन दर्शकों की संख्या 14 सीजन में लगातार उच्च रही है, यह साबित करता है कि यह एक स्थायी मीडिया संपत्ति है। यह किसी भी ब्रांड के लिए मनोरंजन और खेल के सही संयोजन के साथ प्राइम टाइम पर यह बेजोड़ प्रदर्शन है।

टीवी व्यूअरशिप मेजरमेंट सर्विस ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल आईपीएल के 14वें संस्करण ने मैच नंबर 35 तक 380 मिलियन दर्शकों को देखा, जो कि आईपीएल 2020 की तुलना में 12 मिलियन अधिक था। लीग के आधिकारिक प्रसारक स्टार इंडिया ने कहा कि 14वें संस्करण के पहले मैच में 12वें संस्करण की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक दर्शकों की संख्या दर्ज की गई। सीज़न 13 में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। BARC ने 2020 में कहा कि IPL 13 टीवी पर 400 बिलियन व्यूइंग मिनट को पार करने वाला पहला स्पोर्ट्स टूर्नामेंट था।

टाइटल स्पांसरशिप का क्यों है इतना महत्व

हर बार जब आईपीएल का जिक्र आता है, तो टाइटल स्पॉन्सर का ब्रांड भी ऐसा ही होता है। यह सिर्फ आईपीएल नहीं है - यह हमेशा "वीवो आईपीएल" या "ड्रीम 11 आईपीएल" होता है। शीर्षक प्रायोजन का मतलब है कि प्रायोजक का नाम 'आईपीएल' से पहले कहीं भी इस्तेमाल किया जाता है - लोगो में, ट्रॉफी पर, सभी पीआर उल्लेखों में, प्रसारण संदर्भ, खिलाड़ी जर्सी, और स्टेडियम में। इस तरह, ब्रांड को उच्च दृश्यता और संभवतः उच्च रिकॉल मूल्य प्राप्त होता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2020 में Dream11 के ट्रैफिक में 44 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और प्लेटफॉर्म को 5.3 मिलियन यूजर्स भी मिले।

डेटा एकत्र करने वाली साइट YouGov के अनुसार, 2019 में आईपीएल के पहले पांच हफ्तों में वीवो का रिकॉल वैल्यू सबसे ज्यादा था। कांतार और मीडिया एजेंसी नेटवर्क ग्रुप एम द्वारा एक अन्य अध्ययन, आईपीएल ब्रांड प्रभावशीलता, शोएड कि विवो आईपीएल 2018 के दौरान शीर्ष तीन सबसे अधिक देखे जाने वाले ब्रांडों में से एक था।

बाजार पर किस तरह पड़ता है प्रभाव

जानकारों के मुताबिक वीवो का टाइटल स्पॉन्सरशिप गैंबल रंग लाया। उन्होंने भारत में स्मार्टफोन सेगमेंट में कंपनी की बढ़ी हुई बाजार हिस्सेदारी के लिए कंपनी के आईपीएल के साथ जुड़ाव को जिम्मेदार ठहराया। काउंटरपॉइंट टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च के अनुसार, 2021 की तीसरी तिमाही में वीवो की भारत के स्मार्टफोन बाजार में तीसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी थी।

आईपीएल में मैच फिक्सिंग के कारण पेप्सी ने हाथ खींच लिए थे

वीवो पहली बार तब सामने आया जब पेप्सी (Pepsi) ने आईपीएल के मैच फिक्सिंग कांड में फंसने के बाद अपने पांच साल के सौदे से हाथ खींच लिया। वीवो ने 2016 और 2017 के लिए 190 करोड़ रुपये में 20 प्रतिशत प्रीमियम देकर टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल की। बाद में, वीवो ने पांच साल के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए 4 गुना से अधिक प्रीमियम का भुगतान किया। जबकि विवो को आईपीएल के टाइटल पार्टनर के रूप में फायदा हुआ, चीन विरोधी भावना के कारण कंपनी ने समय से पहले अपना सौदा समाप्त कर दिया, जिससे टाटा के प्रवेश का रास्ता बन गया।

हालांकि, खेल और ब्रांड विशेषज्ञों ने कहा कि वीवो ने शीर्षक प्रायोजन सौदे के लिए अधिक भुगतान किया था, यही वजह है कि वह इस सौदे को स्थानांतरित करना चाह रही थी। इसके अलावा, कंपनी ने वित्त वर्ष 2015 में अपना अब तक का सबसे अधिक 349 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.