Tata Group : टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कही यह बड़ी बात, एयर इंडिया का अधिग्रहण करना 2021 की ऐतिहासिक घटना

Tata Group हम सभी साल 2021 को अलविदा कहने वाले हैं। यह साल कोरोना की दूसरी लहर के कारण दुखदायी रहा। टाटा संस के चेयरमैन ने कर्मचारियों के नाम लिखे पत्र में इसका जिक्र किया। उन्होंने यह भी कहा कि एयर इंडिया का अधिग्रहण मील का पत्थर साबित हुआ।

Jitendra SinghPublish: Tue, 28 Dec 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 07:15 AM (IST)
Tata Group : टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कही यह बड़ी बात, एयर इंडिया का अधिग्रहण करना 2021 की ऐतिहासिक घटना

जमशेदपुर : टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कर्मचारियों के नाम पत्र जारी किया है, जिसमें वर्ष 2021 के सफर का उल्लेख करते हुए भविष्य की कार्ययोजना का भी उल्लेख किया है। चंद्रशेखरन ने कहा है कि इस वर्ष हमारा सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर एयर इंडिया का अधिग्रहण रहा। वाकई यह एक ऐतिहासिक क्षण है।

2021 में हर मामले में अव्वल रहा टाटा ग्रुप

टाटा समूह की कंपनियों ने न केवल वित्तीय प्रदर्शन के मामले में, बल्कि हमारे परिवर्तन के एजेंडे को क्रियान्वित करने में भी अच्छा प्रदर्शन किया। हम लंबे समय से अधिक सरल और आर्थिक रूप से मजबूत होते जा रहे हैं। हमने अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और अपनी कंपनियों को क्रांतिकारी नई तकनीकों से लाभान्वित करने में भी अच्छी प्रगति की है।

भारत के विकास में अहम भूमिका

चंद्रशेरन ने पत्र में लिखा है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने भविष्यवाणी की है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 8.5 प्रतिशत की वृद्धि करेगी, जो वैश्विक औसत 4.9 प्रतिशत से काफी अधिक है। 2024 तक तीन ट्रिलियन वाली अर्थव्यवस्था के लक्ष्य में टाटा संस भारत के विकास में बड़ी भूमिका निभा सकता है।

पढ़िए चंद्रशेखरन के पत्र का पूरा मजमून...

मैं आपको एक और कठिन वर्ष के अंत में लिख रहा हूं। एक साल पहले हमें उम्मीद थी कि हमने महामारी का सबसे बुरा हाल देखा है, लेकिन दुख की बात है कि दूसरी लहर पहली की तुलना में कहीं अधिक कठिन साबित हुई। समुदायों, परिवारों और व्यक्तियों को बहुत नुकसान हुआ है। मुझे पता है कि आप में से कुछ ने व्यक्तिगत नुकसान सहा है। परिवार के किसी सदस्य या मित्र के बिना नए साल की प्रतीक्षा कर रहे सभी लोगों के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं आपके साथ हैं।

हमने अस्पतालों तक ऑक्सीजन पहुंचाया

दूसरी लहर का शिखर बहुत कठिन दौर था, लेकिन मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि हमारे समूह ने इससे पार पाया। हम चुनौती के लिए उठे और टाटा की भावना में साहस और निस्वार्थ भाव दिखाया। हमने अस्पतालों को जीवनरक्षक आक्सीजन की आपूर्ति की और स्वास्थ्य देखभाल क्षमता का विस्तार किया, ताकि उन्हें आवश्यक उपचार मिल सके। यह एक अविश्वसनीय प्रयास था। मैं आप सभी को और आपके परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने भी इसमें योगदान दिया।

एयर इंडिया का अधिग्रहण करना ऐतिहासिक

चंद्रशेखरन ने कर्मचारियों से कहा है कि कोविड-19 से निपटने में आपका योगदान और भी अधिक प्रभावशाली है, क्योंकि यह हमारे व्यवसाय के लिए एक उत्कृष्ट वर्ष है। टाटा समूह की कंपनियों ने न केवल वित्तीय प्रदर्शन के मामले में, बल्कि हमारे परिवर्तन के एजेंडे को क्रियान्वित करने में भी अच्छा प्रदर्शन किया। हमारी 3S रणनीति के लिए धन्यवाद। हम लंबे समय से अधिक सरल और आर्थिक रूप से मजबूत होते जा रहे हैं। हमने अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और अपनी कंपनियों को क्रांतिकारी नई तकनीकों से लाभान्वित करने में भी अच्छी प्रगति की है। इस वर्ष हमारा सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर एयर इंडिया जीतने की हमारी बोली में परिणत हुआ। वाकई यह एक ऐतिहासिक क्षण है।

चार विषय पर केंद्रित है हमारी रणनीति

हमारी रणनीति चार विषय पर केंद्रित रहेगी, जिसमें डिजिटल, नई ऊर्जा, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन और स्वास्थ्य। हमारी कंपनियां पहले से ही इन परिवर्तनों को अपना रही हैं, जिसमें हम मजबूत प्रदर्शन देख रहे हैं। हमारे नए पायलट और व्यवसाय, 5G से TataNeu और Tata Electronics तक, इन चार विषयों से लाभान्वित होने के लिए तैयार हैं। हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं, लेकिन हमें अपने परिवर्तन के साथ आगे बढ़ना चाहिए। अगर हम ऐसा करते हैं, तो हम अपनी कंपनी और अपने देश को आगे बढ़ा सकते हैं।

कोरोना के साथ जीना होगा

चेयरमैन ने कहा है कि सभी महत्वाकांक्षाएं एक अधिक तात्कालिक चिंता पर निर्भर हैं, कोरोनावायरस के साथ जीना सीखना। व्यवसायों और समाज को नए वायरस ​​​​और रूपों के लिए यथासंभव सर्वोत्तम तैयारी करके इसके अनुकूल होना चाहिए। हम इसे अब ओमिक्रोन के प्रसार के साथ देख रहे हैं। शुक्र है कि भारत के शानदार वैक्सीन कार्यक्रम ने सुरक्षा की एक विशाल दीवार खड़ी कर दी है। संक्रमण अब तक हल्के प्रतीत होते हैं। लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए। यह हमारी सुरक्षा को नीचा दिखाने का समय नहीं है।

कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की सलाह

2022 को देखते हुए मैं सभी को नवीनतम स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सलाह देता हूं। न केवल अपने लिए, बल्कि अपने परिवारों और अपने समुदायों के लिए भी उपलब्ध होने पर कृपया बूस्टर डोज लें। मैं आशावादी हूं। आने वाले वर्षों में हम आगे क्या कर सकते हैं, यह देखना है। हाल की सफलता ने हमारे समूह को आगे बढ़ने के लिए एक महान मंच प्रदान किया है।

मैं उन ऊंचाइयों से उत्साहित हूं, जो मुझे पता है कि हम न केवल आर्थिक रूप से, बल्कि उन अंतरों के संदर्भ में भी पहुंच सकते हैं जो हम समुदायों के लिए कर सकते हैं। हम प्रौद्योगिकी, स्थिरता और कौशल विकास में नए मानक स्थापित कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले, मुझे आशा है कि आप परिवार के साथ कुछ अच्छी गुणवत्ता वाले समय का आनंद लेने का अवसर लेंगे। मैं आपको नववर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept