Move to Jagran APP

Tata Group : टाटा समूह अपनी इस अमेरिकी कंपनी को बेचने की कर रही है तैयारी

Tata Group हाल ही में सिंगापुर स्थित नैट स्टील की अपनी 100 फीसद की हिस्सेदारी बेचने वाली टाटा समूह अब अपनी अमेरिका कंपनी सोडा ऐश को बेचने की तैयारी कर रही है। समूह ने हाल ही में 18 हजार करोड़ रुपए में एयर इंडिया को खरीदा है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 09:15 AM (IST)
Tata Group : टाटा समूह अपनी इस अमेरिकी कंपनी को बेचने की कर रही है तैयारी
Tata Group : टाटा समूह अपनी इस अमेरिकी कंपनी को बेचने की कर रही है तैयारी

जमशेदपुर : टाटा समूह विदेशों में संचालित अपनी कंपनियों को बेच रही है। टाटा समूह ने अब तक सिंगापुर स्थित नेट स्टील की बिक्री कर चुकी है। टाटा समूह का उद्देश्य विदेशों में संचालित कंपनियों की बिक्री कर भारतीय ऑपरेशन में संचालित कंपनियों के ऋण को कम करना, साथ ही भारतीय ऑपरेशन पर फोकस करना है। इसी उद्देश्य के तहत टाटा समूह अपनी एक और कंपनी को बेचने के लिए खरीदार की तलाश कर रही है।

loksabha election banner

एक बिलियन डॉलर में बिक्री की हो रही है तैयारी

बाजार सूत्रों की माने तो टाटा समूह की कंपनी, टाटा केमिकल्स लिमिटेड अपने यूएस स्थित सोडा ऐश यूनिट को बेचने की तैयारी कर रही है। सूत्रों की माने तो इस यूनिट की कीमत एक बिलियन डाॅलर तय किया गया है। टाटा समूह इस यूनिट के लिए उपयुक्त खरीदार की तलाश कर रही है। इसके लिए टाटा समूह निजी इक्विटी फर्मो और कुछ उद्योग समूहों से संपर्क कर रही है।

3.4 अरब डॉलर की है कंपनी

टाटा केमिकल्स करीब 3.4 अरब डॉलर का बाजार मूल्य है। इस साल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में टाटा केमिकल्स के शेयरों की कीमत दोगुने से भी ज्यादा हो चुके हैं। ऐसे में निवेशकों का मानना है कि टाटा केमिकल्स की वित्तीय स्थिति काफी बेहतर है और कंपनी अपनी यूएस यूनिट को नहीं बेचने का भी निर्णय ले सकती है। हालांकि टाटा केमिकल्स प्रबंधन की ओर से इस संबंध में किसी तरह की टिप्पणी करने से इंकार किया है।

यह काम करती है कंपनी

यूएस स्थित टाटा केमिकल्स की सोडा ऐश दुनिया की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनियों में से एक है जो हर साल 5.5 मिलियन टन खनिज ट्रोना से उत्पन्न सोडा ऐश का उपयोग करते हुए डिटर्जेंट, फार्मास्यूटिकल्स से बनने वाले उत्पादों का निर्माण करती है। इसका उपयोग कांच, कागज और वाटर प्यूरीफिकेशन में भी होता है। टाटा कैमिकल्स की वेबसाइट के अनुसार, कंपनी का 60 प्रतिशत व्यापार अमेरिका और केन्या में होता है।

12 माह में 18 प्रतिशत की आई है गिरावट

कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में कोविड 19 के कारण हुए लॉकडाउन का असर कंपनी के व्यापार पर भी पड़ा है। मार्च के दौरान पिछले 12 माह में कंपनी के उत्पादन में 18 प्रतिशत की गिरावट आई है। इससे कंपनी की बिक्री भी 19 प्रतिशत घटकर 388 मिलियन डॉलर रह गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.