Move to Jagran APP

टाटा कम्युनिकेशंस ने 'Anywhere Referee' के लिए 'Virtual Video Assisted Referee' सिस्टम लॉन्च किया

टाटा कम्युनिकेशंस अब खेल की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने की तैयारी कर चुकी है। कंपनी ने Anywhere Referee के लिए Virtual Video Assisted Referee सिस्टम लॉन्च किया। विश्व नौकायन चैंपियन सेल जीपी में पहली बार इसका प्रयोग हो रहा है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 11:33 AM (IST)
टाटा कम्युनिकेशंस ने 'Anywhere Referee' के लिए 'Virtual Video Assisted Referee' सिस्टम लॉन्च किया
टाटा कम्युनिकेशंस ने 'Anywhere Referee' के लिए 'Virtual Video Assisted Referee' सिस्टम लॉन्च किया

जमशेदपुर : टाटा कम्युनिकेशंस अपने वर्चुअल वीडियो असिस्टेड रेफरी (वी-वीएआर) सोल्यूशन के साथ प्रशंसकों के खेल अनुभव को बढ़ा रहा है। टाटा कम्युनिकेशंस के मीडिया क्लाउड द्वारा संचालित यह सोल्यूशन असीमित संख्या में अंपायरों, रेफरी और जजों को दुनिया भर में कहीं से भी दूरस्थ रूप से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है ताकि जब प्रतियोगी फिनिशिंग लाइन पर दौड़ रहे हों, और आप नाखून काटते हुए उस रोमांच का मजा ले रहे हो तो एक उच्च तकनीक की पेशकश करके विजेता का आकलन और घोषणा कर सकें। इसके साथ टाटा कम्युनिकेशंस खेल आयोजनों और संघों को 'कहीं भी रेफरी' (Anywhere Referee) करने की सुविधा प्रदान करता है।

loksabha election banner

वीएआर उपयोग करने वाला पहला खेल बना वैश्विक नौकायन चैंपियनशिप

सेल जीपी (SailGP) वैश्विक नौकायन चैंपियनशिप, लंदन, पुर्तगाल और न्यूजीलैंड में स्थित अपने अंपायरों के साथ 2021-22 में फैले अपने नौ-इवेंट सीज़न के लिए टाटा कम्युनिकेशंस के वी-वीएआर को तैनात करने वाला पहला खेल संगठन बन गया है। SailGP सीजन 2 बरमूडा, इटली, यूके, डेनमार्क, फ्रांस, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका में फैला है। लीग के दूसरे सीज़न के लिए, टाटा कम्युनिकेशंस कार्यक्रम स्थल पर प्रसारण केंद्र से 20+ वीडियो फीड ले जाता है। टाटा कम्युनिकेशंस के मीडिया क्लाउड में हर सिग्नल तुरंत उपलब्ध है जो अविश्वसनीय प्रोसेसिंग पावर से लैस है। इन अनुप्रयोगों के माध्यम से, V-VAR वीडियो सहायक रेफरी की व्यापक रूप से लोकप्रिय अवधारणा को अगले स्तर पर ले जाता है, जिससे दुनिया भर के जजों को विश्लेषण करने में सहायता मिलती है।

अंपायरों के पास खेल का डाटा होता है जल्द उपलब्ध

SailGP के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी वॉरेन जोन्स कहते हैं: "हम टाटा कम्युनिकेशंस के वर्चुअल वीडियो असिस्टेड रेफरी सोल्यूशंस का उपयोग करने वाला पहला खेल बनने के लिए उत्साहित हैं। हम अपने वैश्विक प्रशंसकों को न केवल रोमांच के करीब लाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक को अपनाने पर विचार कर रहे हैं। V-VAR न केवल यह सुनिश्चित करता है कि हमारे अंपायरों के पास महत्वपूर्ण, विभाजित-दूसरे निर्णय लेने के लिए आवश्यक सभी डेटा तक तत्काल पहुंच है, बल्कि - दूरस्थ रूप से संचालित करने में सक्षम होने के कार हम अपने अंपायरिंग संचालन के कार्बन पदचिह्न को कम करते हैं।

वीडियो डिलीवरी नेटवर्क की भी है सुविधा

वी-वीएआर समाधान के अलावा, सेल जीपी टाटा कम्युनिकेशंस के वीडियो डिलीवरी नेटवर्क (वीडीएन) का भी लाभ उठाता है। इसके तहत उपभोक्ता को सीधे प्रसारण अनुभव देने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध है। वीडीएन पारंपरिक प्रसारण और नए जमाने के ओटीटी अनुप्रयोगों के सर्वोत्तम हिस्सों को जोड़ती है, जो उच्च गुणवत्ता से लैस है।

दो बिलियन खेल प्रशंसकों तक पहुंच

टाटा कम्युनिकेशंस में मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनेस के ग्लोबल हेड धवल पोंडा कहते हैं, “हम वर्चुअल वीडियो असिस्टेड रेफरी सॉल्यूशन के माध्यम से डिजिटल इनोवेशन और लाइव स्पोर्ट्स में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करने के लिए खुश हैं। अंपायर से लेकर प्रशंसकों तक, ये डिजिटल समाधान संगठनों को पूरे खेल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक रोमांचक अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं। कई खेल विषयों में 9,000 से अधिक वैश्विक लाइव इवेंट देने का हमारा अनुभव अब तक 2 बिलियन से अधिक खेल प्रशंसकों तक पहुंच गया है, जिसमें विभिन्न प्रसारण प्लेटफार्मों पर खेल सामग्री वितरित की गई है। हम अपनी तरह के अनूठे वैश्विक आयोजन सेलजीपी का हिस्सा बनकर उत्साहित हैं और हम एक रोमांचक सीजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

सेल जीपी को डेढ़ लाख दर्शकों ने लाइव देखा

अपने पहले वर्ष में 257 मिलियन के समर्पित और द्वितीयक टीवी दर्शकों के साथ, SailGP एक वार्षिक वैश्विक नौकायन चैंपियनशिप है जो परिवर्तन में तेजी लाने के लिए विश्व-अग्रणी स्थिरता, प्रौद्योगिकी और मनोरंजन का प्रदर्शन करती है। SailGP सीज़न 1 में, 133,000 से अधिक दर्शकों ने इस कार्यक्रम को लाइव देखा और अत्याधुनिक तकनीक से उत्साही लोगों को एक नज़दीकी स्टेडियम रेसिंग प्रारूप, अभिनव प्रसारण और एक पुरस्कार विजेता ऐप के माध्यम से पहले से कहीं अधिक करीब लाने में मदद मिली। प्रत्येक सेल ग्रांड प्रिक्स में दो प्रतियोगिता दिवस शामिल हैं, जिसमें पांच बेड़े दौड़ शामिल हैं, जो प्रत्येक इवेंट विजेता को तय करने के लिए अंतिम विजेता-टेक-ऑल रेस की ओर ले जाती हैं। नौ-इवेंट सीज़न का समापन मार्च 2022 में सैन फ्रांसिस्को में एक ग्रैंड फ़ाइनल में होता है, जहाँ खेल के सबसे बड़े पुरस्कार के लिए 15 मिनट की दौड़ में टीम का आमना-सामना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.