Move to Jagran APP

Super App War : सुपर ऐप को लेकर टाटा, अदानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में सुपर जंग, जानिए कैसे

Super App War ई कॉमर्स को लेकर टाटा रिलायंस व अडानी ग्रुप के बीच ठन गई है। सभी दनादन कंपनियों का अधिग्रहण कर रही है या फिर गठजोड़ कर रही है। सुपर ऐप से आप पर्सनल लोन से लेकर ट्रैवल बुकिंग करा सकते हैं....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 07:15 AM (IST)
Super App War : सुपर ऐप को लेकर टाटा, अदानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में सुपर जंग, जानिए कैसे
Super App War : सुपर ऐप को लेकर टाटा, अदानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में सुपर जंग

जमशेदपुर। टाटा, अदानी व रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के बीच सुपर ऐप के लिए सुपर जंग तेज हो गई है। देश की तीनों व्यापारिक समूह गुड्स व सर्विसेज जैसी कई स्टार्ट अप कंपनियों को अधिग्रहण करने के लिए दम लगा रही है।

loksabha election banner

सुपर ऐप में पर्सनल लोन से लेकर मूवी टिकट तक मिलेगा

सभी व्यापारिक समूह समूह एक समेकित डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने के लिए पर्सनल लोन, ट्रैवल बुकिंग और मूवी टिकट की पेशकश करने की योजना बना रहे हैं जो उनके मौजूदा ऑफलाइन व्यवसायों का सपोर्ट करेगा।

समूह ने अपने ऑफलाइन बिजनेस को ई-कॉमर्स पहल के साथ विलय करके अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम जैसे अच्छी तरह से स्थापित खिलाड़ियों को लेने की योजना बनाई है।

टाटा, अदानी और आरआईएल के लाखों ग्राहक हैं। सुपर ऐप उन्हें सिर्फ एक छतरी के नीचे लाएगा और उत्पादों को बेचने में मदद करेगा। वे उन डिजिटल कंपनियों की तलाश कर रहे हैं जो उनके मौजूदा पोर्टफोलियो में नहीं हैं।

अदानी ने ट्रैवल पोर्टल क्लियरट्रिप में खरीदी हिस्सेदारी

अदानी समूह वॉलमार्ट समर्थित फ्लिपकार्ट समूह से ट्रैवल पोर्टल, क्लियरट्रिप में अल्पमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। टाटा और आरआईएल की तरह अदानी सुपर ऐप इसके ऑफलाइन कारोबार को सपोर्ट करेगा। समूह ने सितंबर में ग्रामीण ग्राहकों के लिए फॉर्च्यून ऑयल सहित अपने खाद्य उत्पादों की रेंज की पेशकश करने के लिए सीएससी ग्रामीण ई स्टोर, एक ग्रामीण-केंद्रित किराना स्टोर में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। समूह का लक्ष्य 2030 तक एक बिलियन ग्राहकों को अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ना है।

टाटा ग्रुप भी कई कंपनियों से कर रही गठजोड़

टाटा समूह, जिसने हाल ही में कई ई-कॉमर्स कंपनियों को खरीदा है, भी कई कंपनियों से गठजोड़ करने जा रही है। टाटा डिजिटल जो टाटा न्यू सुपर ऐप लांच करने की योजना बना रही है, टाटा समूह की कंपनियों से एयरलाइन और होटल बुकिंग सहित सभी वस्तुओं और सेवाओं की पेशकश करेगी। समूह द्वारा हाल ही में अधिग्रहित ई-कॉमर्स कंपनियों, जिनमें BigBasket और फार्मास्युटिकल उत्पाद वितरण फर्म 1MG शामिल हैं, को सुपर ऐप में एकीकृत किया गया है। टा समूह के कर्मचारियों फिलहाल सुपर ऐप की टेस्टिंग कर रहे हैं।

ग्राहकों को लोन देगा टाटा कैपिटल

टाटा कैपिटल, जिसके पास एक महत्वपूर्ण खुदरा और कॉर्पोरेट ऋण पोर्टफोलियो है, से भी उम्मीद की जा रही है कि वह अपने सुपर ऐप ग्राहकों को लोन की पेशकश करेगा।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली आरआईएल अपने सुपर ऐप इकोसिस्टम के निर्माण में भारी निवेश कर रही है और मूवी टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा टिकट तक सेवाएं प्रदान करेगी। यह ग्राहकों को अपने आसपास के छोटे व्यवसायों से जुड़ने में मदद करने के लिए अपने नवीनतम अधिग्रहण, Justdial से डेटाबेस को एकीकृत करने की भी योजना बना रहा है।

अगले चार साल में ऑनलाइन किराना में रिलायंस का 50 प्रतिशत हिस्सेदारी

विश्लेषकों का अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 तक ऑनलाइन किराना बाजार में आरआईएल के लिए 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी होगी, जिसमें कुल ई-कॉमर्स में 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी होगी। यह वित्त वर्ष 25 तक आरआईएल के लिए $35 बिलियन ई-कॉमर्स जीएमवी (सकल मर्चेंट वैल्यू) में तब्दील हो जाता है, जिसमें 19 बिलियन डॉलर किराना और बाकी गैर-किराने से है। कुल मिलाकर, हम उम्मीद करते हैं कि खुदरा एबिटा (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) वित्त वर्ष 30 तक मौजूदा स्तरों से 10 गुना बढ़ जाएगी।

पेटीएम, अमेजन व फ्लिपकार्ट को मिलेगी चुनौती

जाहिर है, ई कॉमर्स का ये नए खिलाड़ी पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट के बाजार हिस्सेदारी में सेंध लगाएंगे, जो अपने ग्राहकों को पेमेंट गेटवे और एयर टिकट बुकिंग सहित कई तरह की सेवाएं दे रहे हैं। पेटीएम वर्तमान में मार्च 2021 तक 4.03 ट्रिलियन रुपये के सकल व्यापारी मूल्य (जीएमवी) के साथ भारत में अग्रणी पेमेंट गेटवे है। लेकिन नकदी-समृद्ध समूह के बाजार में प्रवेश के साथ यहदेखना दिलचस्प होगा कि मौजूदा खिलाड़ी अपनी बाजार हिस्सेदारी कैसे बरकरार रखते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.