Move to Jagran APP

Stock Market : यदि आप भी Share Market को नजदीक से जानना चाहते हैं तो डाउनलोड करें Saarthi एप

SEBI Saarthi App अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो सेबी द्वारा लांच किया गया सारथी एप आपके लिए बड़े काम की चीज साबित हो सकती है। इस एप में आपको यह भी जानकारी दी जाएगी कि किस शेयर में निवेश करने से भविष्य में फायदा होगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:15 PM (IST)
Stock Market : यदि आप भी Share Market को नजदीक से जानना चाहते हैं तो डाउनलोड करें Saarthi एप
Stock Market : यदि आप भी Share Market को नजदीक से जानना चाहते हैं तो डाउनलोड करें Saa₹thi एप

जमशेदपुर, जासं। आमतौर पर शेयर मार्केट के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। जो थोड़ा बहुत जानते भी हैं, उन्हें बस इतना समझ में आता है कि कौन सा शेयर ऊपर जा रहा है और कौन नीचे। कुछ जानकार यही सलाह देते हैं कि अमुक शेयर में इन्वेस्ट करें तो आगे चलकर फायदा होगा। यह तो हो गई ऊपरी जानकारी, लेकिन सचमुच आप इसमें ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आपके लिए मोबाइल एप Saa₹thi सबसे बेहतर होगा।

loksabha election banner

गूगल स्टोर से आज ही कर लें डाउनलोड

सेबी या सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने Saa₹thi एप लांच किया है, जो आजकल काफी लोकप्रिय है। आप भी इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप ना केवल मोबाइल के माध्यम से स्टॉक मार्केट के ट्रेंड की जानकारी ले सकते हैं, बल्कि शेयर मार्केट की हर छोटी-बड़ी मौलिक जानकारी भी देगा। सेबी को उम्मीद है कि इस एप से आम लोगों में शेयरों में निवेश या इन्वेस्टमेंट के प्रति भी जागरूकता बढ़ेगी।

हर छोटी-बड़ी जानकारी से लैस है सारथी एप

सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी ने इस एप को लांच करते हुए कहा है कि Saa₹thi मोबाइल एप इन्वेस्टर्स को सिक्योरिटी मार्केट के बारे में जागरूक करने के लिए SEBI की नई पहल है। उन्होंने बताया कि हाल में व्यक्तिगत निवेशकों की तादाद शेयर मार्केट में बढ़ी है। इन व्यक्तिगत निवेशकों का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल फोन पर ट्रेडिंग करता है। सेबी का यह Saa₹thi मोबाइल एप ऐसे निवेशकों को शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी पहुंचाएगा। भविष्य में यह एप युवा निवेशकों में ज्यादा लोकप्रिय होगा, इसकी पूरी उम्मीद है।

क्या-क्या मिलेगी जानकारी

सेबी के मुताबिक सारथी मोबाइल एप जिन बातों की जानकारी देगा, उसमें मुख्य तौर पर सिक्योरिटी मार्केट, केवाइसी प्रोसेस, ट्रेडिंग एंड सेटलमेंट, म्युचुअल फंड, मार्केट डेवलपमेंट्स, इन्वेस्टर्स की शिकायत का निपटान आदि हैं, जिसकी जानकारी हर निवेशक या इन्वेस्टर को होनी चाहिए।

लोग इसकी आवश्यकता महसूस करते हैं तो किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट या शेयर मार्केट के अनुभवनी निवेशकों की मदद लेते हैं। सेबी काे उम्मीद है कि अब इन विषयों से संबंधित सारी जानकारी लोग खुद ले सकेंगे।

फिलहाल दो भाषा में दी जा रही जानकारी

फिलहाल Saa₹thi मोबाइल एप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है। सेबी इसे बहुत जल्द विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में भी लाने की तैयारी कर रहा है, लेकिन अभी इन्हीं दो भाषाओं में शुरू किया गया है। इसे एंड्रायड और iOS यूजर प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। त्यागी ने बताया कि आगे चलकर इस एप को अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी लाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.