Move to Jagran APP

टाटा टेलीसर्विसेज की शेयर में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी, अब निवेशकों को हो रही टेंशन

Stock Market Update टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र के शेयर ऑल टाइम हाई पर चल रहा है। ऐसे में निवेशकों को खुश होना चाहिए। लेकिन इसके उलट वे चिंतित है। चिंता इस बात की जो कंपनी लाभ नहीं दे रही है उसके शेयर इतने उछाल पर क्यों है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 10:52 AM (IST)
टाटा टेलीसर्विसेज की शेयर में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी, अब निवेशकों को हो रही टेंशन
Stock Market ALERT : टाटा टेलीसर्विसेज की शेयर में 12,800 प्रतिशत की बढ़ोतरी, अब निवेशकों को हो रही टेंशन

जमशेदपुर, जासं। टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र (TTML), टाटा समूह की एक फर्म जिसने पिछले वर्षों में लगातार घाटा दर्ज किया है, आज की तारीख में वह सबसे हॉट स्टॉक बन गया है। Tata Teleservices (Maharastra) Limited के शेयरों में एक साल में 3,000% और दो साल में 12,800% की बढ़ोतरी हुई है।

loksabha election banner

हालांकि इसकी बैलेंस शीट या बिजनेस आउटलुक में कुछ भी नहीं बदला है। अब यही बात निवेशकों को चिंता में डाल रही है। करें तो क्या करें। ना निगलने में बन रहा है और ना उगलने में। स्टॉक दो साल पहले 2.25 रुपया से 290.15 रुपया पर पहुंच हो गया है।

जिसने राजस्व पैदा ही नहीं किया, वह 50 गुना से अधिक कारोबार कर रही

अब सवाल यह उठ रहा है, जिस कंपनी ने कमाई ही नहीं की, उसका शेयर इतना हाई क्यों जा रहा है। टाटा कम्युनिकेशंस, वोल्टास, ट्रेंट, टाटा एलेक्सी, टाटा केमिकल्स या इंडियन होटल्स से अधिक, 56,898 करोड़ के बाजार पूंजीकरण को हिट करने के कारण स्टॉक को पिछले 13 लगातार कारोबारी सत्रों से 5% ऊपरी सर्किट में बंद कर दिया गया है।

वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता कहते हैं, यह विचित्र है कि एक कंपनी ने कई वर्षों तक शुद्ध घाटा दर्ज किया और ब्याज का भुगतान करने के लिए राजस्व भी नहीं पैदा किया, जो बिक्री के 50 गुना से अधिक कारोबार कर रही है। इंटरनेट मीडिया में कई अफवाहों के साथ स्टॉक कई दिनों से ऊपरी सर्किट पर है और आश्चर्यजनक रूप से प्रबंधन चुप है।

महाराष्ट्र एवं गोवा में प्रदान करती है टेलीकॉम सेवा

TTML, जिसे पहले ह्यूजेस टेलीकॉम के नाम से जाना जाता था, टाटा टेलीसर्विसेज की एक सहायक कंपनी है और कभी दूरसंचार सेवा में लगी हुई थी। महाराष्ट्र और गोवा में सेवाएं प्रदान करने के लिए लाइसेंस प्राप्त थी। टीटीएमएल में टाटा टेली की 48.30 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि टाटा संस और टाटा पावर की कंपनी में 19.58 फीसदी और 6.48 फीसदी हिस्सेदारी है। काफी कर्ज के साथ संघर्ष करते हुए, कंपनी ने 2008 की मंदी से शुरुआत की थी।

जापान की सबसे बड़ी टेल्को एनटीटी डोकोमो ने 2018 में टाटा टेलीसर्विसेज में अपनी पूरी 26.5% हिस्सेदारी बेच दी। बाद में 2019 में, टाटा टेली ने संपत्ति, स्पेक्ट्रम और देनदारियों सहित अपने उपभोक्ता मोबाइल व्यवसायों को बेच दिया।

सितंबर 2021 तक TTML का कर्ज 19700 करोड़

TTML के मूल तत्व गिरते राजस्व और निरंतर घाटे की निराशाजनक प्रवृत्ति को प्रदर्शित करते हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 2011 में 2,000 करोड़ रुपये और पिछले 10 वर्षों में लगभग 21,300 करोड़ रुपये के नुकसान की सूचना दी। वित्त वर्ष 2019 से कंपनी अपने टर्नओवर से ज्यादा कर्ज पर ब्याज दे रही है।

हालांकि कंपनी ने पिछले एक साल में अपने घाटे को कम किया है, लेकिन सितंबर 2021 तक उसका कर्ज बढ़कर 19,700 करोड़ हो गया, जो 31 मार्च, 2021 तक 17,774 था। TTML कनेक्टिविटी और संचार समाधान प्रदान करता है। कनेक्टिविटी, सहयोग, क्लाउड, सुरक्षा, IoT और मार्केटिंग समाधानों से लेकर सेवाओं के साथ, यह टाटा टेली बिजनेस सर्विसेज (TTBS) ब्रांड नाम के तहत भारत में व्यवसायों के लिए ICT सेवाओं का एक व्यापक पोर्टफोलियो प्रदान करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.