Move to Jagran APP

ऑटो मोबाइल सेक्टर में मंदी की मार,स्टील स्टिप्स व्हील्स में बैठा दिए गए 1500 ठेका मजदूर Jamshedpur News

टाटा मोटर्स की गाड़ियों व अन्य वाहनों के लिए रिम बनाने वाली इस कंपनी में 10 दिनों तक उत्पादन कार्य नहीं होगा। कंपनी ने 1500 ठेका मजदूरों को काम से बैठा दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 01:19 PM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 01:19 PM (IST)
ऑटो मोबाइल सेक्टर में मंदी की मार,स्टील स्टिप्स व्हील्स में बैठा दिए गए 1500 ठेका मजदूर Jamshedpur News
ऑटो मोबाइल सेक्टर में मंदी की मार,स्टील स्टिप्स व्हील्स में बैठा दिए गए 1500 ठेका मजदूर Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। ऑटो मोबाइल सेक्टर में मंदी का लौहनगरी में चौतरफा असर पड़ रहा है। आर्थिक मंदी की दंश झेल रही छोटा गोविंदपुर की स्टील स्टिप्स व्हील्स कंपनी के ठेका मजदूर अब सड़क पर आ गए हैं। उत्पादन कार्य नहीं होने से यहां के करीब 1500 मजदूरों को काम से बैठाया गया है। टाटा मोटर्स की गाड़ियों व अन्य वाहनों के लिए रिम बनाने वाली इस कंपनी में 10 दिनों तक उत्पादन कार्य नहीं होगा।

loksabha election banner

प्रबंधन ने पांच अगस्त से 16 अगस्त तक कंपनी बंद रखने का आदेश जारी किया है। प्रबंधन के आदेशानुसार कंपनी अब 17 अगस्त को खुलेगी तथा उसी दिन से उत्पादन कार्य शुरू होगा। इस दौरान कंपनी में मेंटेनेंस वर्क किया जाएगा। स्टील स्टिप्स हरियाणा की कंपनी है, जो पहले वहीं से टाटा मोटर्स को व्हील्स (रिम) सप्लाई करती थी लेकिन लागत नियंत्रण को लेकर अब यहीं पर कंपनी स्थापित हुई है। टाटा मोटर्स समेत अन्य कंपनियों को रिम प्रदान की जा रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में आई मंदी के कारण कंपनी पूरी तरह से प्रभावित है।

टाटा मोटर्स में आर्डर कम होने से पड़ता असर

 टाटा मोटर्स में आर्डर कम होने तथा यहां उत्पादन घटने का सीधा प्रभाव इस कंपनी पर पड़ता है। हालांकि इससे पहले भी कई बार कंपनी क्लोजर लिया गया। यूनियन का कहना है कि अब तक यहां के स्थायी कर्मचारियों को काम से नहीं बैठाया गया है। ठेका मजदूरों को रोटेशन के आधार पर काम मिलते रहा है।

टाटा मोटर्स-कमिंस में ब्लॉक क्लोजर जारी

टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस में गुरुवार से ब्लॉक-क्लोजर चल रहा है। इन दोनों कंपनियों में आठ अगस्त से 10 अगस्त तक क्लोजर रहेगा। जबकि 11 अगस्त रविवार को सार्वजनिक अवकाश है। ऐसे में कंपनी 12 अगस्त सोमवार को खुलेगी। टाटा कमिंस में आठ व नौ अगस्त को ब्लॉक-क्लोजर है। 10 अगस्त शनिवार को फ्लेक्सी ऑफ रहेगा यानी फ्लेक्सी ऑफ के दिन जिन कर्मचारी को बुलाया जाएगा वही काम पर आएंगे। ब्लॉक क्लोजर के दौरान दोनों ही कंपनियों में मेंटेनेंस कार्य जारी रहेंगे।

बैठाए गए टीएसपीडीएल के ठेका मजदूर

मंदी की वजह से टाटा स्टील प्रोसेसिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीएसपीडीएल) के ठेका मजदूर भी काम से बैठाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक टीएसपीडीएल के सीआर प्लांट के करीब दो सौ ठेका मजदूर काम से बैठाए गए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.