Move to Jagran APP

Business Ideas : कम पैसों में शुरू करें यह बिजनेस, महीने भर होती रहेगी इनकम

Small Business Ideas अगर आप कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो बाजार में कई ऐसे बिजनेस हैं जिसमें भाग्य आजमा सकते हैं। एक बार पैसा लगाने के बाद महीने भर कमाई होती रहेगी। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 07:15 AM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 07:15 AM (IST)
Business Ideas : कम पैसों में शुरू करें यह बिजनेस, महीने भर होती रहेगी इनकम
कम पैसों में शुरू करें यह बिजनेस, महीने भर होती रहेगी इनकम

जमशेदपुर : यदि आप बेरोजगार हैं और कोई छोटा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें अच्छी खासी कमाई हो सके। ऐसे में हम आज आपको बताते हैं कम पूंजी में कैसे अधिक कमाई कर सकते हैं। हमारे देश में कला का एक अलग ही महत्व है। हमारे देश के शिल्पकारों ने अपना लोहा पूरे दुनिया में मनवाया है। यदि आप किसी भी कला में माहिर है तो इसकी शुरूआत कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

दीवारों पर पेंटिंग करने का कारोबार

समय के साथ-साथ अब घर की साज-सजावट में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। लोग अपने घरों को बेहद ही अलग तरीके से सजाना पसंद करते हैं। जहां दीवारों पर अलग तरह के रंग और डिजाइन बनाए जाते हैं।

ऐसे में लोग घर की साज-सजावट के लिए इंटीरियर डेकोरेशन का सहारा लेते हैं। साथ ही इसके लिए काफी सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दीवारों की पेंटिंग का क्रेज एक अलग ही लेवल पर है।

कम पैसों में शुरू करें शानदार कमाई वाले बिजनेस। यदि आप घर, दुकान व दीवारों पर पेंटिंग करना जानते हैं तो खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस काम के लिए अपने घर पर ही एक छोटा सा आफिस भी बना सकते हैं। ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं, और शानदार कमाई कर सकते हैं।

खिलौने का बिजनेस

अब धीरे-धीरे भारत में बाहर से सामान का आना बंद ही हो चुका है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश के लोगों को स्वदेशी खिलाैने बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप खिलौने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए एक बेहद शानदार बिजनेस हो सकता है।

हर बच्चे को खिलौना बहुत पसंद होता है। यही नहीं आजकल घर को डेकोरेट करने के लिए भी खिलौने का इस्तेमाल किया जाने लगा है। इस बिजनेस के लिए कम पूंजी व कम जगह की जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए भी शुरू किया जा सकता है।

इंटीरियर डेकोरेटर

इंटीरियर डेकोरेशन की बात करें तो हमें पुरानी चीजें ज्यादा प्रभावित करती है। थोड़ा बहुत शुभ-अशुभ भी माना जाता है। साथ ही अपने घर को सजाने में अवाजों और रोशनी को हमेशा ध्यान में रखा जाता है कि वो कहां से आती है और कैसे आपके घर के माहौल को प्रभावित करती है। या अलग-अलग रंगों की बात करें तो वो मन मस्तिष्क को बदलने वाले हैं, ऐसे ही रंगों का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा गणेश जी की मूर्ति, तरह-तरह के विंड चैन, दीवाली के कैंडल, रंगों की रंगोली, मिट्टी के बने हुए पशु-पक्षी के खिलौने घर का रंग रूप बदल देती है। जिसके वजह से बिजनेस में घाटा होने की संभावना कम होती है। काम चल गया तो फायदा ही फायदा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.