Move to Jagran APP

Jharkhand Budget 2020: किसानों के लिए बहुत कुछ, व्यापार-उद्योग छूटा : बेहरा

Jharkhand Budget 2020. झारखंड इंडस्ट्री का हब है और बजट में उसके लिए कुछ भी नहीं होना आश्चर्य की बात है। किसी भी राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए यह सेक्टर अहम होता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 09:34 AM (IST)
Jharkhand Budget 2020:   किसानों के लिए बहुत कुछ, व्यापार-उद्योग छूटा : बेहरा
Jharkhand Budget 2020: किसानों के लिए बहुत कुछ, व्यापार-उद्योग छूटा : बेहरा

जमशेदपुर, जेएनएन। Jharkhand Budget 2020 जानेमाने उद्यमी एसके बेहरा का मानना है कि झारखंड सरकार ने जो बजट पेश किया है, उसमें किसानों और आम लोगों के लिए बहुत कुछ है, लेकिन व्यापार, उद्योग और इंफ्रास्ट्रक्चर को छोड़ दिया गया है। 

loksabha election banner

यह सही है कि झारखंड के किसानों को कोल्ड स्टोरेज के बिना काफी कठिनाई होती है। यदि सरकार हर जिले में दो नहीं, एक भी कोल्ड स्टोरेज बना दे तो किसानों का भला हो जाएगा। हम देख चुके हैं कि कोल्ड स्टोरेज के अभाव में यहां के किसानों को किस तरह टमाटर सड़क पर फेंक देना पड़ता है। इसके अलावा वर्षा जल संरक्षण के लिए चेकडैम बनाने का निर्णय भी अच्छा है। सरकार ने लड़कियों को शिक्षित बनाने के साथ डिजिटल एजुकेशन और रोजगार देने के लिए जो घोषणाएं की हैं, वह भी बढिय़ा है। आयुष्मान योजना में एपीएल को शामिल करके भी सरकार ने अच्छा किया है।

बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी कुछ नहीं

इन सबके बावजूद सरकार यदि झारखंड के उद्योग-धंधों को राहत पहुंचाने के लिए कुछ घोषणा करती, तो बेहतर होता। बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी कुछ नहीं है। झारखंड इंडस्ट्री का हब है और बजट में उसके लिए कुछ भी नहीं होना आश्चर्य की बात है। किसी भी राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए यह सेक्टर अहम होता है। सबसे बड़ी बात है कि सरकार ने जितनी घोषणाएं की हैं, उसे पूरा करने के लिए काफी पैसे की जरूरत होगी। सरकार इसके लिए कहां से पैसा लाएगी, यह भी बताना चाहिए था। यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं, क्योंकि सरकार पहले बोल चुकी है कि खजाना खाली है। 

 ( एसके बेहरा  सीआइआइ झारखंड काउंसिल के  पूर्व चेयरमैन )


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.