Move to Jagran APP

World Diabetes Day Special: मधुमेह की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, कोरोना मरीजों में 20 फीसद को पहली बार हाई शुगर, 600 तक पहुंचा लेवल

झारखंड में कोरोना से सबसे अधिक मौतें पूर्वी सिंहभूम जिले में हुई है। यहां चौंकाने वाली रिपोर्ट भी सामने आई है जिसपर अधिकांश लोगों को भरोसा नहीं हो रहा है। इसे लेकर हो-हंगामा भी हो रहा है। लेकिन रिपोर्ट सोलह आने सच है। पैथोलॉजी...

By Vikram GiriEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 02:29 PM (IST)
World Diabetes Day Special: मधुमेह की चौंकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, कोरोना मरीजों में 20 फीसद को पहली बार हाई शुगर, 600 तक पहुंचा लेवल
कोरोना मरीजों में 20 फीसद को पहली बार हाई शुगर। जागरण

जमशेदपुर (अमित तिवारी) । झारखंड में कोरोना से सबसे अधिक मौतें पूर्वी सिंहभूम जिले में हुई है। यहां चौंकाने वाली रिपोर्ट भी सामने आई है, जिसपर अधिकांश लोगों को भरोसा नहीं हो रहा है। इसे लेकर हो-हंगामा भी हो रहा है। लेकिन, रिपोर्ट सोलह आने सच है। पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हो रही है। चिकित्सक भी इसे सही ठहरा रहे हैं और उसके आधार पर ही इलाज भी संभव हो रहा है। दरअसल, कोरोना के गंभीर मरीजों में 20 फीसद रोगी वैसे पाए गए हैं जिन्हें पहले कभी भी मधुमेह नहीं था।

loksabha election banner

कोरोना के बाद जब उनकी जांच कराई गई तो शुगर लेवल 400 से 600 एमजी तक पहुंच गई, जिसे हाइपरग्लाइसीमिया कहते है। इस रिपोर्ट पर 80 फीसद मरीजों को भरोसा नहीं हो रहा है। उनका कहना है कि वे शुगर के मरीज थे हीं नहीं तो इतना अधिक कैसे बढ़ गया। कई एेसे मरीजों को जब एक पैथोलॉजी की रिपोर्ट पर भरोसा नहीं हुई तो वे दूसरे पैथोलॉजी में भी जांच कराई लेकिन, रिपोर्ट में कोई परिवर्तन नहीं आया। इन मरीजों में अचानक से शुगर का लेवल अत्याधिक हाई होने की वजह से उनमें भ्रम की स्थिति है और वे रिपोर्ट पर भी सवाल उठा रहे है। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती है जिसका शुगर लेवल बढ़कर 600 एमजी तक पहुंच गया है। इस मरीज को भी पहले शुगर नहीं था।

अब आचानक से शुगर का लेबल इतना बढ़ गया है तो उसे भरोसा नहीं हो रहा है। पहली रिपोर्ट पर भरोसा नहीं हुअा तो उन्होंने दोबोरा जांच कराई लेकिन उसमें भी रिपोर्ट जस की तस आई। इसके बाद वे अपनी बातों को इलाज कर रहे डाक्टर के सामने भी रखीं। इसके बाद उन्हें समझाया गया और उसके बाद इंसुलिन शुरु किया गया है। फिलहाल शुगर लेवल पहले से कम हुआ है।

250 से अधिक शुगर खतरनाक

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना मरीजों में 250 से अधिक शुगर गंभीर माना जाता है। इसकी वजह से किडनी डिसऑर्डर, आंखों के रेटिना पर असर, हार्ट पर विपरीत असर, हेपेटाइटिस, लीवर, मानसिक संतुलन खोना, बेचैनी और चक्कर आने जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है, जिससे मरीजों की जान तक चले जाती है। पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना मरीजों की हुई मौत में अधिकांश मधुमेह रोग से ग्रस्त थे।

कोरोना के साथ शुगर कंट्रोल करना काफी मुश्किल

कोविड अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना के साथ शुगर को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो रहा है। चूंकि शुगर का लेवल तेजी से कम भी करना है। जिसे देखते हुए इंसुलिन दिया जाता है। लेकिन, इंसुलिन का डोज सामान्य मरीजों से काफी अधिक रहता है। कई मरीजों को एक टाइम में 40 यूनिट भी इंसुलिन देना पड़ रहा है।

शुगर हो जा रहा सामान्य

विशेषज्ञों के अनुसार, कई कोरोना मरीजों में देखा जा रहा है कि जिन्हें पहली बार हाई शुगर हुअा था उनका डेढ़-दो माह के बाद सामान्य हो गया है। यानी अब न तो उन्हें इंसुलिन लेना पड़ रहा है और न ही दवा खानी पड़ रही है। यह अच्छी खबर है।

----------------

 कोरोना के दौरान शुगर बढ़ने का कारण

कोरोना के अन्य लक्षणों की तरह हाई शुगर भी एक लक्षण है। जिनको पहले से शुगर है उसका स्तर और बढ़ जाता है। वहीं, बहुत एेसे मरीज भी सामने आए हैं जिनको पहली बार हाई शुगर हुअा है। दरअसल, कोरोना वायरस प्रेंक्रियाज को भी प्रभावित कर रहा है। जिससे मरीजों में इंसुलिन सही मात्रा में नहीं बनता और शुगर अचानक से बढ़ जाता है।

कोरोना मरीजों के लिए मधुमेह खतरनाक है। यह शरीर के कई अंगों को भी प्रभावित करता है। इसलिए इसे तेजी से कंट्रोल करना जरुरी होता है। कोरोना मरीजों में अन्य लक्षणों की तरह ही हाई शुगर भी एक लक्षण है। कई एेसे मरीज सामने आए हैं जिन्हें पहले कभी शुगर नहीं था। लेकिन, अच्छी बात यह है कि उसमें से अधिकांश का शुगर लेवल सामान्य हो गया है।

- डा. बलराम झा, नोडल पदाधिकारी, डेडिकेटेड कोविड अस्पताल, एमजीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.