Share Market UPDATE : टाटा ग्रुप की इन कंपनियों के शेयरधारक हो रहे मालामाल, 2000 प्रतिशत तक दिया रिटर्न

Share Market UPDATE निवेशकों के लिए टाटा समूह की कंपनियों के शेयर हमेशा से पहली पसंद रही है। अगर आप भी टाटा की किसी कंपनी ने निवेश किया है तो अच्छा रिटर्न मिलना तय है। इस साल कई कंपनियों ने 2000 प्रतिशत का रिटर्न दिया है....

Jitendra SinghPublish: Wed, 29 Dec 2021 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 10:15 AM (IST)
Share Market UPDATE : टाटा ग्रुप की इन कंपनियों के शेयरधारक हो रहे मालामाल, 2000 प्रतिशत तक दिया रिटर्न

जमशेदपुर, जासं। कोरोना महामारी ने पूरे देश की अर्थव्यवस्था को कठघरे में खड़ा कर दिया था, लेकिन इसके बावजूद कुछ कंपनियों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। सारी कठिनाई के बावजूद भारतीय शेयर बाजार इस साल रिकार्ड ऊंचाई को छूने में सफल रहा। ऐसा नहीं है कि किसी एक सेगमेंट की कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा, बल्कि स्टील व मेडिसीन के अलावा लगभग हर सेक्टर ने अपने निवेशकों या शेयरधारकों को बढ़िया रिटर्न दिया।

स्वाभाविक रूप से भारतीय उद्योग जगत की अग्रणी टाटा समूह की कुछ कंपनियों ने अपने शेयरधारकों को खुश कर दिया। एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2021 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज या एनएसई की शीर्ष सूची में टाटा के पांच शेयर ऐसे रहे, जिसने इस वर्ष अपने शेयरधारकों को 2000 प्रतिशत तक रिटर्न दिया। आइए देखते हैं कि ये कौन सी कंपनियां हैं, जिन्होंने अपनी कंपनी के प्रति निवेशकों का भरोसा बढ़ाया।

Tata Power

शायद आपको मालूम नहीं हो, टाटा पावर की जमशेदपुर के जोजोबेड़ा सहित देश के कई राज्यों में बिजली उत्पादन संयंत्र हैं। इस कंपनी के शेयर लगभग 75 से 215 रुपये तक बढ़ गए। यदि सालाना प्रदर्शन देखा जाए तो इसके शेयर इस वर्ष 188 प्रतिशत तक बढ़ गए। हालांकि ये मल्टीबैगर स्टॉक 18 अक्टूबर 2021 को इस साल की क्लोजिंग हाई 257.30 रुपये तक पहुंच गए थे। पिछले छह माह में इस बिजली उत्पादन करने वाली कंपनी ने अपने शेयरधारकों को लगभग 75 प्रतिशत तक रिटर्न दिया है।

Tata Motors

आपको पता ही होगा कि देश में वाहन उद्योग की सबसे बड़ी निजी कंपनी टाटा मोटर्स जमशेदपुर में शुरू हुई थी। इसकी लखनऊ, पुणे, पंतनगर, धारवाड़ समेत कई इकाई चल रही है। इस कंपनी ने सालाना आधार पर लगभग 185 से 465 रुपये तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की है, जिससे 2021 में इसके शेयर धारकों को लगभग 150 प्रतिशत रिटर्न मिला है। इस साल यह 530.15 रुपये के उच्चतम स्तर तक पहुंची। टाटा मोटर्स के शेयर पहले भी बेहतर रिटर्न दे चुके हैं।

Tata Elxsi

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने वाली इस कंपनी की मुख्य इकाई बेंगलुरु में है, जिसका स्टॉक 2021 में लगभग 1870 रुपये से बढ़कर 5460 रुपये तक पहुंचा। इस कंपनी ने वार्षिक औसत के हिसाब से 190 प्रतिशत तक वृद्धि दर्ज की। इस वर्ष नवंबर में इसका शेयर 6595.10 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद सबकी नजर में आ गए हैं।

Tata Nelco

टाटा समूह की इलेक्ट्रानिक्स उत्पाद बनाने वाली कंपनी नेल्को एक बार लगभग बंद हो गई थी, लेकिन टाटा समूह के कुशल नेतृत्व ने इस कंपनी को ना केवल दोबारा नया जीवन दे दिया, बल्कि अब इसके शेयर पर भी नोटिस लिया जा रहा है। इस कंपनी का स्टॉक वार्षिक औसत के हिसाब से 200 रुपये से बढ़कर 720 रुपये तक पहुंच गया है।

इस वर्ष 2021 में लगभग 260 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। कंपनी ने पिछले छह माह में अपने शेयरधारकों को लगभग 120 प्रतिशत तक रिटर्न दिया। वैसे अक्टूबर में 960.10 रुपये के उच्च स्तर तक पहुंचने के बाद गिरावट भी देखने को मिली।

Tata Teleservices

टाटा टेली सर्विसेज (महाराष्ट्र) लिमिटेड के नाम से यह कंपनी भी कभी शेयर बाजार से लगभग बाहर रहती थी, लेकिन इसने इस वर्ष सालाना औसत के मुताबिक 169.85 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया था। इसमें इस वर्ष 2000 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली। इस कंपनी ने एनएसई में इस माह 189.10 रुपये के उच्च स्तर तक पहुंचा।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept