Move to Jagran APP

Share Market Update : टाटा ग्रुप की इस कंपनी का मार्केट कैप 50,000 करोड़ के पार पहुंचा, सेबी भी चक्कर में

Stock Market Update टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र की कमाई देख शेयर मार्केट के खिलाड़ियों के होश उड़ रहे हैं। कंपनी का मार्केट कैप 50000 करोड़ पार कर चुका है और यह रुकने का नाम नहीं ले रहा है। यह टाटा समूह की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी हो गई है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 11:15 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 11:15 AM (IST)
Share Market Update : टाटा ग्रुप की इस कंपनी का मार्केट कैप 50,000 करोड़ के पार पहुंचा, सेबी भी चक्कर में
Share Market Update : टाटा ग्रुप की इस कंपनी का मार्केट कैप 50,000 करोड़ के पार पहुंचा

जमशेदपुर, जासं। टाटा समूह की फर्म टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र लिमिटेड (TTML) ने शुरुआती कारोबार में 7 जनवरी को बाजार पूंजीकरण 50,000 करोड़ रुपये को पार कर लिया। पिछले कुछ वर्षों में बढ़ते कर्ज और तिमाही घाटे के बावजूद टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र के शेयरों में पिछले 14 महीनों में 920% से अधिक की वृद्धि हुई है। 16 अक्टूबर 2020 को 2.82 रुपये की हिट से आज के शुरुआती सौदों में यह शेयर 264 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो 9262.50% की वृद्धि है। 2021 में, स्टॉक 2496% बढ़ा था।

loksabha election banner

टाटा समूह की छठी मूल्यवान कंपनी बनी टाटा टेलीसर्विसेज

TTML टाटा कम्युनिकेशंस, वोल्टास, ट्रेंट, टाटा एलेक्सी, इंडियन होटल्स और टाटा केमिकल्स को पछाड़ते हुए टाटा समूह की छठी सबसे मूल्यवान फर्म बन गई है, जिनका राजस्व बहुत अधिक है। निफ्टी 500 फर्मों में, यह जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड, हीरो मोटोकॉर्प, जुबिलेंट फूडवर्क्स, एबीबी इंडिया, पेज इंडस्ट्रीज, सेल, गुजरात गैस, वोडाफोन इंडिया, बायोकॉन, ल्यूपिन लिमिटेड, एसीसी, यूनाइटेड ब्रेवरीज और कोलगेट पामोलिव इंडिया की तुलना में अधिक एम-कैप का दावा करता है।

कभी घाटे में थी यह कंपनी

TTML ने केवल दो तिमाहियों- मार्च 2019 और जून 2010 के लिए लाभ की सूचना दी है। शेष तिमाहियों के लिए - 82 में से 80 - ने घाटे की सूचना दी। वित्तीय वर्ष 2021 तक फर्म पर कुल 19,429.22 करोड़ रुपये का कर्ज था। 2020 में टाटा संस ने टाटा टेली में अपने 28600 करोड़ रुपये के निवेश को बट्टे खाते में डाल दिया। इसके उपभोक्ता मोबाइल संचालन को जुलाई 2019 में भारती एयरटेल को हस्तांतरित कर दिया गया था।

टाटा सुपर एप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कंपनी

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार SME को पूरा करने के लिए कंपनी को टाटा टेली बिजनेस सर्विसेज के रूप में पुनर्जीवित किया जा रहा है। कंपनी की टाटा के सुपरएप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है, जो एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न उपभोक्ता सेवाओं को एक साथ पेश करता है। हालांकि घाटे की रिपोर्टिंग और कमजोर बैलेंस शीट होने के बावजूद कंपनी को प्रमोटर टाटा समूह के वित्तीय समर्थन के साथ बदलने की उम्मीद है।

वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता कहते हैं कि कंपनी उद्यम क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभर रही है और वॉयस, डेटा और प्रबंधित सेवाओं का एक व्यापक पोर्टफोलियो प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि मौलिक रूप से, कंपनी इस क्षेत्र में कर्षण और प्रमोटर समूह द्वारा वित्तीय सहायता के साथ एक महान बदलाव की कहानी हो सकती है। तकनीकी रूप से, स्टॉक में एक नई स्थिति जोखिम भरा हो सकती है, क्योंकि स्टॉक ज्यादातर अपर सर्किट पर कारोबार कर रहा है और इस पर है ऑल टाइम हाई।

स्टॉक में इस निरंतर उछाल पर फर्म ने एक्सचेंजों को स्पष्ट किया है कि हम यह प्रस्तुत करना चाहते हैं कि हमने हमेशा किसी भी घटना, सूचना आदि के बारे में तुरंत सूचित किया है, जिसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के विनियमन 30 के तहत प्रकट करने की आवश्यकता है। भविष्य में ऐसा करना जारी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.