Move to Jagran APP

लालच देने वाले सॉफ्टवेयर के मोबाइल-पीसी में न करें अपलोड

देश में मोबाइल व कम्प्यूटर पर सरर्फिंग करने वाले उपभोक्ता अपने मोबाइल-पीसी में न अपलोड करें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:28 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 09:28 AM (IST)
लालच देने वाले सॉफ्टवेयर के मोबाइल-पीसी में न करें अपलोड
लालच देने वाले सॉफ्टवेयर के मोबाइल-पीसी में न करें अपलोड

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देश में मोबाइल व कम्प्यूटर पर सरर्फिंग करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में सभी उपभोक्ताओं को इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि वे कोई भी ऐसा सॉफ्टवेयर अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर में अपलोड न करें, जो उन्हें किसी तरह का लालच दे रहे हैं। क्योंकि, ऐसे सॉफ्टवेयर ही आपके पर्सनल डाटा, पासवर्ड, यूजर आइडी चुरा कर आपके बैंक एकाउंट में सेंधमारी कर सकते हैं।

loksabha election banner

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट, जमशेदपुर शाखा की ओर से गोलमुरी स्थित एक होटल में शनिवार को ब्लॉक चेन, साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड एकाउंटिंग इंटेलिजेंस पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसे संबोधित करते हुए मुंबई से आए साइबर एक्सपर्ट सचिन डेढि़या ने ये बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने उपस्थित संस्थान के सदस्यों व छात्रों को एथिकल हैकिंग व क्लाउड कम्प्यूटिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्लाउड कम्प्यूटिंग आपके कम्प्यूटर को ज्यादा विस्तार देगा। इसके प्रयोग से किसी को भी अपने पर्सनल डाटा को कम्प्यूटर में रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वहीं, नई दिल्ली से आए शैलेश चूड़ीवाला ने बताया कि ब्लॉक चेन कांसेप्ट सारी दुनिया में स्थापित सिद्धांतों को चुनौती देने वाला है। यह अब बीते दिनों की बात है जब कमाए हुए पैसों को बचाने की सुरक्षा की चिंता करनी होगी। उन्होंने क्रिप्टो करेंसी का उदाहरण देते हुए बताया कि जल्द ही यह एक क्रांति की तरह देश में स्थापित होने वाला है। वहीं, कानपुर से आए सीए मनु अग्रवाल ने कहा कि भविष्य का समय चार्टर्ड एकाउंटेंटों के लिए खतरे की घंटी है। ह्यूमन लेस तकनीक एकाउंटेंट विषेषज्ञों की जरूरत को खत्म कर देगा। देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसलिए सभी विशेषज्ञ समय और टेक्नोलॉजी के साथ खुद को अपडेट रखें। इस मौके पर ब्रांच चेयरमैन विनोद सरायवाला, वाइस चेयरमैन संजय गोयल, सेकेट्री सीए पंकज संघारी, सिकासा चेयरमैन सुगम सरायवाला, कमेटी मेंबर सिद्धार्थ खंडेलवाल, जगदीश खंडेलवाल, महेश अग्रवाल, विकास अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में संस्थान के सदस्य व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.