School Fee Hike : बाप रे बाप ! इस स्कूल में एलकेजी की फीस 73680 रुपए, दिमाग चकरा गया ना...

School Fee Hike अगर आप अपने लाडले को नामचीन स्कूल में पढ़ाने की हसरत पाल रखे हैं तो सोचने के पहले अपना जेब टटोल ले। कहीं ऐन मौके पर आपको निराशा हाथ लग जाए। क्योंकि कई स्कूल हैं जो एलकेजी की फी 73 हजार से अधिक ले रहे हैं....

Jitendra SinghPublish: Tue, 25 Jan 2022 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 09:10 AM (IST)
School Fee Hike : बाप रे बाप ! इस स्कूल में एलकेजी की फीस 73680 रुपए, दिमाग चकरा गया ना...

जमशेदपुर (वेंकटेश्वर राव) : अगर आप अपने बच्चे को नामी-गिरामी स्कूल में पढ़ाना चाह रहे हैं तो हिम्मत के साथ-साथ पर्स भी भारी होना चाहिए। इन स्कूलों के एलकेजी क्लास का फी सुनकर हो सकता है आपका दिमाग चकरा जाए या फिर बेहोश हो जाए। लेकिन यह सच है। शहर के वैसे प्रमुख निजी स्कूल जिन्होंने प्रवेश कक्षा में चयनित बच्चों की सूची के साथ एडमिशन शुल्क का विवरण एवं कुल राशि का ब्योरा नहीं दिया था, अब उनकी लीला उजागर होने लगी है।

सेक्रेड हार्ट कान्वेंट की फी सुन उड़े होश

सोमवार को एडमिशन शुल्क उजागर न करने वाले स्कूलों में से सेक्रेड हार्ट कान्वेंट, एमएनपीएस बिष्टुपुर में चयनित बच्चों एवं उनके अभिभावकों के साथ परिचय सत्र का आयोजन किया गया। कान्वेंट ने परिचय सत्र के बाद अभिभावकों को पेंसिल पर लिखकर एकमुश्त राशि जमा करने की स्लिप थमाई गई। इस स्लीप को देखकर अभिभावक भी हैरान रह गए। स्लिप में नर्सरी में नामांकन को एकसाथ 73680 रुपए जमा करने की बात लिखी गई है। पिछले सत्र का पूर्ण एडमिशन शुल्क लगभग 63 हजार रुपए था। यानि इस बार कान्वेंट ने इस राशि में 10 हजार रुपए की बढ़ोतरी की है।

एमएनपीएस की फीस में भी बढ़ोतरी

इधर उत्तरप्रदेश संघ द्वारा संचालित मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल यानि एमएनपीएस बिष्टुपुर में भी सोमवार को परिचय सत्र के बाद नामांकन स्लीप थमाई गई। कई अभिभावक स्कूल में ही उस राशि को जमा करते देखे गए। इस बार यह स्कूल नर्सरी में नामांकन के समय तीन माह की ट्यूश्न फीस के साथ कुल 20130 रुपए ले रहा। पिछले सत्र का नामांकन शुल्क 13200 रुपए था।

इस बार स्कूल प्रबंधन ने नामांकन शुल्क में 6 हजार 930 रुपए की बढ़ोत्तरी की है। अभी प्रमुख स्कूलों में कार्मल जूनियर कालेज सोनारी में 25 जनवरी को परिचय सत्र तथा एलएफएस टेल्को में 27 जनवरी को परिचय सत्र का आयोजन किया गया है। लोयोला स्कूल में दूसरे दिन सोमवार को परिचय सत्र जारी रहा। सभी अभिभावकों को सूचित किया गया है कि 72 घंटे के अंदर फीस जमा करने की जानकारी दी जाएगी। लोयोला में पिछले वर्ष के नामांकन शुल्क की बात करें तो यह लगभग 52 हजार था।

अन्य प्रमुख स्कूलों का नामांकन शुल्क

राजेंद्र विद्यालय साकची

इस स्कूल ने 22 जनवरी को चयनित बच्चों की सूची तो जारी कर दी थी, लेकिन फीस के बारे में अभिभावकों को सोमवार को स्कूल काउंटर से जानकारी दी गई। कुल 19480 रुपए नामांकन शुल्क के रूप में जमा करने को कहा गया। कई अभिभावकों ने अपनी फीस संबंधित बैंक में जमा की।

डीएवी बिष्टुपुर की एक साल की फीस 65,740 रुपए

इस स्कूल में एडमिशन 27 से 29 जनवरी तक होगा। नामांकन के समय नामांकन शुल्क एक माह की ट्यूश्न फीस के साथ 39,520 रुपया निर्धारित किया गया है। इसे वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया। अगर कोई अभिभावक एक साथ एक साल का ट्यूश्न फीस के साथ नामांकन शुल्क जमा करना चाहता है तो उन्हें 65,740 रुपए देने होंगे।

सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर

इस स्कूल में सोमवार को चयनित बच्चों की सूची का नामांकन हो गया। नामांकन के समय 28, 190 रुपए अभिभावकों को जमा करनी पड़ी। इसमें तीन माह का ट्यूश्न फीस शामिल था। एक साल के ट्यूश्न फीस को अगर जोड़ दिया जाए तो कुल राशि लगभग 45 हजार होगी।

नरभेराम हंसराज इंग्लिश स्कूल

इस स्कूल में नर्सरी की 67 व एलकेजी की 111 सीट पर बच्चों का नामांकन 27 व 28 जनवरी को होगा। नामांकन शुल्क 13780 रुपया निर्धारित किया गया है। इसमें तीन माह का ट्यूश्न फीस शामिल है।

केएसएमएस गोलमुरी

यहां एलकेजी में 220 बच्चों का नामांकन होना है। नामांकन के समय कुल 15180 रुपए लगेंगे। इसमें भी तीन माह का ट्यूश्न फीस शामिल है।

डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल कदमा

यहां केजी में एडमिशन 25 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। 28 जनवरी तक एडमिशन होगा। गणतंत्र दिवस के दिन एडमिशन नहीं होगा। तीन माह की ट्यूशन फीस के साथ नामांकन शुल्क 20845 रुपया निर्धारित किया गया है। साल भर का फीस लगभग 45 हजार है।

हिलटाप स्कूल टेल्को

यहां नर्सरी में चयनित 134 बच्चों का एडमिशन 27, 28, 31 जनवरी, 1 फरवरी व 2 फरवरी तक होगा। नामांकन शुल्क 12, 820 रुपया निर्धारित किया गया है। इसमें ट्यूश्न फीस शामिल है या नहीं इसकी जानकारी नहीं है।

चिन्मया टेल्को 28 को देगा जानकारी

इस स्कूल में नर्सरी में नामांकन से संबंधित जानकारी 28 जनवरी को स्कूल के वेबसाइट पर प्रदान की जाएगी। नामांकन का कार्य फरवरी के पहले सप्ताह तक चलेगा।

सबसे कम फीस रामकृष्ण मिशन की

रामकृष्ण मिशन इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर ने नर्सरी में सोमवार को बच्चों का नामांकन लिया। नामांकन शुल्क 5055 रुपया अभिभावकों को ने जमा किया। वहीं एलकेजी में चयनित बच्चों का नामांकन 27 से 29 जनवरी तक होगा। नामांकन शुल्क 5385 रुपए रखा गया है। इसमें भी तीन माह का ट्यूश्न फीस शामिल है।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम