This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

SBI Internet Banking : बैंक में जाए बिना घर बैठे इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन

SBI Internet Banking अगर आपने हाल ही में एसबीआइ की ऑनलाइन इंटरनेट की सुविधा ली है तो इसे चालू कराने के लिए दोबारा बैंक जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे घर बैठे आपका काम हो जाएगा।

Jitendra SinghFri, 06 Aug 2021 09:16 AM (IST)
SBI Internet Banking : बैंक में जाए बिना घर बैठे इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन

जमशेदपुर : भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे रही है। जिसके तहत किसी भी ग्राहक को बैंक में जाकर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है वे ऑनलाइन ही अपने घर से इस संबंध में पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद उनकी सारी जरूरत ऑनलाइन ही हो पाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक आने की जरुरत नहीं

एसबीआई अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा दे रही है इसके लिए किसी भी ग्राहक उक्त सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक नहीं आना होगा। हालांकि जिन ग्राहकों को बैंक में कम से कम एक खाता है वे एसबीआई के माध्यम से इसका लाभ उठा सकते हैं जबकि पहले बैंकिंग सेवा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को बैंक जाकर जरूरी जानकारी देकर उसे एक्टिवेट कराना पड़ता है हालांकि जिन ग्राहकों के पास एटीएम कार्ड नहीं है उन्हें अपने बैंक शाखा जाकर इंटनेट बैकिंग सेवा को एक्टिव कराना होगा। तो आइए हम आपकों बताते हैं कि कैसे घर बैठे आसान तरीके से कोई भी ग्राहक एसबीआई में अपनी इंटरनेट बैकिंग सेवा को एक्टिवेट कर सकते हैं।

इस तरह से करें ऑनलाइन बैकिंग के लिए आवेदन

  • एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाए और होम पेज पर व्यक्तिगत बैकिंग कॉलम में जाएं।
  • नए उपयोगकर्ता पंजीकरण लिंक को चुने और पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें।
  • ग्राहक अपना सीआईएफ नंबर, शाखा कोड दर्ज कराएं जो उनके पासबुक खाते में ही दर्ज है।
  • देश का चयन करें और अपने शाखा में पंजीकृत मोबाइल नंबर को संबधित कॉलम में ड़ाले।
  • अब आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का चयन करें। पूर्ण या सीमित लेनदेन अधिकार का चयन करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर टैप करें।
  • यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप एटीएम कार्ड विकल्प में चुन या सबमिट पर क्लिक कर सकते हैं। इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हुआ और आप अपने खाते के माध्यम से इंटरनेट बैकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एटीएम नहीं है तो शाखा द्वारा इंटरनेट बैकिंग सेवाएं सक्रिय कर दी जाएगी।
  • फिर ग्राहक को डेबिट कार्ड सत्यापन पेज पर पुन: जानकारी देनी होगी। एटीएम क्रेडेंशियल्स को मान्य करने का आग्रह किया जाता है। इसमें अपना कार्ड का विवरण दर्ज करें और नेक्सट पर क्लिक करें।
  • इंटरनेट बैंकिंग का संचालन के लिए आपको यूजर नेम और पासवर्ड बनाने को कहा जाएगा। इसे बनाने के बाद आपको यह सबमिट करना होगा। यदि आपका यूजर नेम पहले से ही किसी दूसरे खाताधारक के नाम से रजिस्टर्ड है तो बैंक आपको दूसरा यूजर नेम बनाने का भी ऑप्शन देता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा।

इस विकल्प के माध्यम से इंटरनेट बैकिंग सेवा के लिए पंजीकृत करने वाले ग्राहकों को बैंक एसएमएस के माध्यम से अपने द्वारा बनाए गए यूजर नेम और पासवर्ड के साथ इंटरनेट बैकिंग सेवाओं के लिए लॉग-इन करने की सलाह देती है। लेकिन याद रखे कि हर ग्राहक सिक्योड सिस्टम से ही अपना इंटरनेट बैकिंग सेवा का उपयोग करें और अपना यूजर नेम और पासवर्ड किसी भी अंजान व्यक्ति को नहीं बताएं।

Edited By: Jitendra Singh

जमशेदपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!