SBI Big Breaking : आपके SBI खाते से 147.50 रुपये कट गए हैं क्या, जान लें बैंक ने यह राशि क्यों काटी

SBI Big Breaking अगर आपका भी अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और आपके पास भी पैसे काटने का मैसेज आया है तो यह खबर आपके लिए ही है। एसबीआई ने लाखों ग्राहकों के खाते से 147.50 रु. काट लिए हैं...

Jitendra SinghPublish: Thu, 20 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:12 PM (IST)
SBI Big Breaking : आपके SBI खाते से 147.50 रुपये कट गए हैं क्या, जान लें बैंक ने यह राशि क्यों काटी

जमशेदपुर, जासं। अगर आपका भी अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और आपको भी पैसे काटने का मैसेज आया है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। इन दिनों एसबीआई अकाउंट के लोगों के करीब 147.50 रुपये काटने के मैसेज आ रहे हैं। लोग इस बात से परेशान हैं कि ये मैसेज क्यों भेजे जा रहे हैं। इस संदेश के साथ लोग बैंक शाखा तक भी पहुंच रहे हैं।

इसमें घबराने की कोई बात नहीं

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस बात की जानकारी खुद बैंक ने लोगों को दी है। बैंक के मुताबिक ये पैसे एसबीआई की ओर से डेबिट किए जा रहे हैं। बैंक एटीएम यानी डेबिट कार्ड का मेंटेनेंस चार्ज काट लेता है। ये शुल्क हर साल बैंक की ओर से बैंक के खातों से काटे जाते हैं। इस बात की जानकारी खुद बैंक ने ट्विटर हैंडल पर दी है और कहा है कि बैंक की तरफ से चार्ज के तौर पर 147.50 रुपये काटे जाते हैं।

बैंक ने ट्वीट किया

हाल ही में एक बैंक खाताधारक ने ट्वीट कर बताया कि उसके खाते से बिना बताए पैसे कट गए हैं। इसके बाद से एसबीआई ने इस ट्वीट का जवाब देते हुए बताया है कि किसके चलते ये पैसे काटे गए हैं। बैंक की ओर से दिए गए जवाब में लिखा है कि यह जान लें कि हर ग्राहक को दिए जाने वाले एटीएम सह डेबिट कार्ड के मेंटेनेंस के तौर पर हर साल 147.50 रुपये डेबिट हो जाते हैं।

पैसा निकालने से पहले चेक लें बैलेंस, वर्ना देना होगा जुर्माना

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए यह खबर अहम है। अगर बैंक में बैलेंस नहीं होने के कारण एटीएम में आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो अब आपको इसके लिए जुर्माना भरना होगा। इस चूक के लिए स्टेट बैंक अब आप पर जुर्माना लगाएगा।

बैंक के मुताबिक, अगर आपके पास बैलेंस नहीं है तो आपको हर असफल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही आपको जीएसटी भी देना होगा। हालांकि, एसबीआई ग्राहकों को इस पेनाल्टी से बचने के लिए मिस्ड कॉल और एसएमएस के माध्यम से बचत खाते में शेष राशि का पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। बेहतर होगा कि एटीएम से पैसे निकालने से पहले बैलेंस चेक कर लें।

खाताधारक कर सकते हैं 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन

एसबीआई अपने नियमित बचत खाताधारकों को एक महीने में मेट्रो शहरों में आठ मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। इनमें 5 एसबीआई एटीएम और किसी अन्य बैंक के 3 एटीएम से मुफ्त लेनदेन शामिल हैं। गैर-मेट्रो शहरों से 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन, जिसमें एसबीआई से 5, जबकि अन्य बैंकों के एटीएम से 5 लेनदेन किए जा सकते हैं।

Edited By Jitendra Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept