Move to Jagran APP

Saving Scheme : अपने बच्चे के भविष्य के लिए खुलवाएं यह खाता, पांच साल में मिलेंगे 1.46 लाख रुपये

Post Office Savings Scheme अगर अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित रखना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह बचत योजना आपके लिए है। अगर आज से रोजाना 70 रुपए बचत करते हैं तो पांच साल बाद आपको 1.46 लाख रुपए मिलेंगे। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:30 AM (IST)
Saving Scheme : अपने बच्चे के भविष्य के लिए खुलवाएं यह खाता, पांच साल में मिलेंगे 1.46 लाख रुपये
Saving Scheme : अपने बच्चे के भविष्य के लिए खुलवाएं यह खाता, पांच साल में मिलेंगे 1.46 लाख रुपये

जमशेदपुर : बच्चे के भविष्य को लेकर हर कोई चिंतित रहता है। इस दौरान सबसे अधिक उसकी पढ़ाई लिखाई से लेकर स्कूल व ट्यूशन के फीस में अधिक पैसा खर्च होता है। लेकिन, इसका निदान आपके पास मौजूद है। आपके सिर पर बोझ नहीं बढ़ेगा। आप आराम से अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ा सकते हैं। इसमें पैसा बिल्कुल भी बाधा नहीं बनेगा। लेकिन इसके लिए आपको पूरी रणनीति के साथ आगे बढ़ने होगा।

loksabha election banner

आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। दरअसल, डाकघर में बचत योजना स्कीम लागू की गई है। यह योजना निम्न व मध्य वर्ग के लोगों के लिए काफी अच्छा है। इसका लाभ हर किसी को उठाना चाहिए। इसमें निवेश पर गारंटी और अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है। भारत डाक विभाग में इन दिनों सबसे लोकप्रिय बचत योजना बन गई है। ऐसे में आप भी इसका लाभ उठा सकते हैँ।

बच्चे के नाम पर खोल सकते हैं अकाउंट

डाकघरों में पांच वर्षीय बचत योजना की मांग तेजी से बढ़ी है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने बच्चे के नाम पर खोल सकते हैं और इस तरह उसके लिए एक अच्छा भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। डाकघर में आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए आपको केवल उनके कानूनी अभिभावक के रूप में सूचीबद्ध होना है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस योजना की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है। ऐसे में हर माता-पिता के लिए यह एक अच्छा विकल्प बन गया है।

अगर आप अपने बच्चे के नाम पर खोले गए बचत खाते में प्रतिदिन 70 रुपये जमा करते हैं तो मासिक राशि 2,100 रुपये जमा होगा। इस तरह से पांच साल के अंत तक एक लाख 26 हजार रुपये जमा होंगे। उसके बाद आपको एक लाख 46 हजार रुपये मिलेंगे। बचत योजना पर 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है। इसका मतलब है कि पांच वर्षों में इस योजना के तहत ब्याज 20,000 रुपये से अधिक होगा।

डाकघर बचत खाते की मुख्य विशेषताएं

पात्रता : कोई भी भारतीय व्यक्ति इस योजना के तहत एक खाता या अधिकतम तीन व्यक्तियों का संयुक्त खाता खोल सकता है।

खाता सीमा : मासिक जमा के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये है।

अन्य विशेषताएं : तीन साल की निरंतर जमा राशि के बाद कोई भी इस खाते को समय से पहले बंद कर सकता है, लेकिन उस मामले में गणना की गई ब्याज बचत खाते के समान ही होगी। वहीं, इस खाते की अवधि को और पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.