Move to Jagran APP

सरयू ने चला बड़ा दाव, जनता को याद आ रहे दीनानाथ Jamshedpur News

झारखंड की राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले सरयू राय ने एक बड़ा दांव चला है। वह अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर निकल पूरे जमशेदपुर की समस्याएं सुनने का एलान किया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 09:00 AM (IST)
सरयू ने चला बड़ा दाव, जनता को याद आ रहे दीनानाथ Jamshedpur News
सरयू ने चला बड़ा दाव, जनता को याद आ रहे दीनानाथ Jamshedpur News

जमशेदपुर ( अमित तिवारी) । झारखंड की राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले सरयू राय ने एक बड़ा दांव चला है। वह अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर निकल पूरे जमशेदपुर की समस्याएं सुनने का एलान किया है, जिसकी सराहना व इसके मायने दोनों सोशल मीडिया पर निकाले जा रहे है। दरअसल, सरयू राय ने 10 अगस्त को एक ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि मेरे विधान सभा क्षेत्र पूर्वी जमशेदपुर के साथ ही पूरे जमशेदपुर की समस्याएं मेरे कार्यालय के टॉल फ्री नंबर 18001212395 और वाट्सएप नंबर 8877537777 पर स्वयं भेजे तथा दूसरों को भी प्रोत्साहित करें।

loksabha election banner

 इस पहल की सराहना करते हुए पशुपति कुमार पांडेय ने लिखा है कि बहुत दिन बाद ऐसा जनप्रतिनिधि मिला, जिसके रोम-रोम में जनता जर्नादन के प्रति संवेदना हैं, दीना बाबा की याद आ गई। दीनानाथ पांडेय सरयू राय के विधानसभा क्षेत्र से ही विधायक रह चुके हैं, जिनका झोला ही उनका कार्यालय होता था। वहीं, मोहन साहू ने लिखा है कि काश ऐसी पहल हर विधायक और सांसद करते तो अहोभाग्य होता। असितानंदजी महाराज लिखे हैं कि जय-जय हो आपके समस्त जनता का। दीपक नामता लिखते है कि मैं काफी सौभाग्यशाली हूं कि मैं आपके विधानसभा क्षेत्र से संबंध रखता हूं। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्य मानवकल्याण के लिए समर्पित रहा है। इस तरह के राजनेताओं का लाखों में एक जन्म होता है।

 निकाले जा रहे मायने

वहीं, रवि दूसरे नेताओं को भी ऐसी पहल करने की नसीहत देते हैं। इधर, दूसरी ओर इसके मायने व मतलब भी निकाले जा रहे हैं। पंकज सिंह ने लिखा है कि लॉकडाउन में घर-घर पहुंचने का चाचा का यह एक बहाना है। उनका लक्ष्य तो अगला विधानसभा चुनाव पूरे जमशेदपुर में लड़ना है। सरयू राय की तैयारी देखकर अभी से ही राजनीतिक गलियारों में अटकलें लगने लगी है कि वह जमशेदपुर के छह सीट बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी व जमशेदपुर पश्चिमी से अपना प्रत्याशी उतार सकते हैं। इसकी तैयारी भी दिखने लगी है। हाल ही में उन्होंने भारतीय जनता मोर्चा पार्टी का भी गठन किया है। अब संगठन के विस्तार करने में वह तेजी से जुटे हुए हैं।

 दीनानाथ भारत-चीन युध्द में निभा चुके हैं बड़ी भूमिका 

दीनानाथ पांडेय ने 1977 से 1980, 1980 से 1985 और 1990 से 1995 तक जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व विधानसभा में किया। अपने क्षेत्र में वह काफी लोकप्रिय थे। इसके अलावे वह भारत-चीन के बीच हुए युध्द में भी बड़ी भूमिका निभा चुके हैं। दीनानाथ पांडे ने वर्ष 1962 से 1965 तक बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन में भी एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के पद पर अपनी सेवा दी थी। जब भारत-चीन युध्द हुआ तब उनपर सैनिकों को बार्डर तक पहुंचाने की जिम्मेवारी मिली। जिसका उन्होंने बखूबी पालन किया। कठिन परिस्थितियों में सड़क निर्माण का काम किया। उनकी देखरेख में तब के भारत के सबसे ऊंचे स्थल, लेह लद्दाख के चिसूल में सड़क बनाकर रिकार्ड बनाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.