This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Saraikela Coronavirus News Update: कोविड-19 से सरायकेला में फिर हुई एक मौत, अबतक 20 की गई जान

Saraikela Coronavirus News Update सरायकेला- खरसावां जिले में भी कोविड-19 की दूसरी लहर का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। तेज रफ्तार से बढ़ रहे संक्रमण के साथ- साथ मौतों का सिलसिला भी जारी है। अबतक जिले में बीस लोग जान गवां चुके हैं।

Rakesh RanjanMon, 26 Apr 2021 06:38 PM (IST)
Saraikela Coronavirus News Update: कोविड-19 से सरायकेला में फिर हुई एक मौत, अबतक 20 की गई  जान

सरायकेला, जासं। देश और राज्य के साथ सरायकेला- खरसावां जिले में भी कोविड-19 की दूसरी लहर का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। तेज रफ्तार से बढ़ रहे संक्रमण के साथ- साथ मौतों का सिलसिला भी जारी है। इसी क्रम में सोमवार को गम्हरिया प्रखंड की एक 38 वर्षीय महिला ने ईएसआईसी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

बताया जा रहा है कि अन्य शारीरिक बीमारियों के साथ कोविड-19 के सिम्पटोनिक लक्षण के बाद महिला को ईएसआईसी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां महिला की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मृत महिला का अंतिम संस्कार कर दिया गया। सिविल सर्जन डा. हिमांशु भूषण बरवार ने बताया कि महिला गम्हरिया प्रखंड की थी। महिला को बुखार और सांस लेने की शिकायत थी। महिला का करोना टेस्ट कराया गया था जिसमें उसकी रिपोर्ट पाजिटिव आइ थी।

763 कोरोना संक्रमित मरीजों का चल रहा इलाज

उन्होंने बताया कि महिला की मौत की वजह अन्य शारीरिक बीमारियों और कोविड संक्रमण से हुआ है। इस प्रकार आधिकारिक पुष्टि के अनुसार जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब तक 20 हो चुकी है। मरने वालों में सबसे ज्यादा संख्या 50 से ज्यादा उम्र वालों की है। वर्तमान जिले में 763 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। अस्पताल पहुंचने के बाद भी लोगों की मौत होना जिला में चिंता का विषय बन गया है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड का टीका लेना अनिवार्यःउपायुक्त

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए जिला दंडाधिकारी -सह- उपायुक्त अरवा राजकमल ने गणमान्य जिलेवासियों से अपील करते हुए कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में जिला प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है। उपायुक्त ने कोविड-19 टीका के संबंध में जानकारी देते हुए जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक हो जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान का हिस्सा बन कोविड-19 का टीका लेने का अनुरोध किया है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय टीका लेना है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी एवं फेस मास्क के इस्तेमाल को भी अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

कोविड 19 का पहला टीका भी आपको 65% सुरक्षित रख रहा

उपयुक्त ने कहा कोरोना संक्रमण का प्रसार सरायकेला-खरसावां जिले में लगातार बढ़ता दिख रहा है। कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि कोविड 19 टीका लेने वाले की अपेक्षा नहीं लेने वाले व्यक्ति अधिक संक्रमित हो रहे हैं। उपायुक्त ने उदाहरण देते हुए बताया कि कोविड 19 का टीका लेने वाले दस हजार व्यक्तियों में 3-4 व्यक्ति संक्रमित हो रहे हैं तो वही टीका नहीं लेने वाले 100 व्यक्तियों में ही 5-10 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसा भी देखा जा रहा है कि टीका लेने वाले व्यक्तियों को माइल्ड सिंटम हो रहा है जिससे उन्हें ऑक्सीजन लगाने या हॉस्पिटल में एडमिट होने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है तथा टीका लेने वाले व्यक्ति संक्रमण से जल्द स्वस्थ भी हो रहे है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टीका लेने वाले व्यक्ति साधारण व्यक्ति ( टीका नहीं लेने वाले व्यक्ति ) से 100 गुना सुरक्षित हैं। उपायुक्त ने कहा कि कोविड 19 का पहला टीका भी आपको 65% सुरक्षित रख रहा है।

Edited By: Rakesh Ranjan

जमशेदपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!