Move to Jagran APP

Sacred Games एक्टर नीरज काबी कॉलेज में बन चुके हैं Student Of the Year, 21 साल संघर्ष के बाद मिली सफलता

जमशेदपुर में जन्मे व पले-बढ़े ‘शेरनी के अभिनेता नीरज काबी बता रहे यहां तक पहुंचने की अपनी यात्रा को देखा। सेक्रेड गेम्स में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके को सफलता हासिल करने में 21 साल लग गए। आज वह 42 साल के हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 09:47 AM (IST)
Sacred Games एक्टर नीरज काबी कॉलेज में बन चुके हैं Student Of the Year, 21 साल संघर्ष के बाद मिली सफलता
Sacred Games एक्टर नीरज काबी कॉलेज में बन चुके हैं Student Of the Year

जमशेदपुर, जासं। जमशेदपुर में जन्मे व पले-बढ़े नीरज काबी विद्या बालन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘शेरनी’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस फिल्म की सफलता से वे खासे उत्साहित हैं। इस मौके पर उन्होंने अब तक की अपनी यात्रा को साझा किया।

loksabha election banner

‘शिप ऑफ थीसियस’ से की थी फिल्मी कॅरियर की शुरुआत

काबी कहते हैं कि जब वे 42 साल के थे, तब उन्होंने आनंद गांधी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘शिप ऑफ थीसियस’ से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की थी। अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 2012 की फिल्म के साथ विभिन्न स्तरों से बेजोड़ अभिनय के लिए काबी को प्रशंसा मिली। वे कहते हैं इसमें उन्होंने जो भूमिका निभाई, उसकी बराबरी आज तक नहीं कर पाए हैं। हालांकि मैं हमेशा अपनी सभी फिल्मों में उस स्तर तक पहुंचने की ख्वाहिश रखता हूं, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर पाया हूं। हालांकि वह जिस स्तर के प्रदर्शन की बात कर रहे हैं, वह आसान नहीं था। सेक्रेड गेम्स के इस अभिनेता को वहां पहुंचने में लगभग 21 साल लग गए। जमशेदपुर में लोयोला से प्लस टू के करने के बाद पुणे से स्नातक, फिर 1991 में मुंबई जाने के बाद वह एक ऑडिशन से दूसरे ऑडिशन में जाना याद करते हैं लेकिन कुछ भी काम नहीं आया। उन दिनों मैं मुश्किल से ट्रेनों या बसों में यात्रा भी कर सकता था।

कालेज में बने थे ‘स्टूडेंट आफ द ईयर’

पुणे स्थित सिम्बायोसिस कालेज में नीरज काबी को ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। नीरज कहते हैं कि मेरे शिक्षकों और प्रिंसिपल ने सोचा कि मैं शायद विदेश जाऊंगा, एक कारपोरेट प्रमुख बनूंगा और लाखों कमाऊंगा। और देखो विपरीत हो रहा था। मुझे पता था कि बाकी सब मुझसे आगे थे। उनके पास कार और घर थे और मैं अभी भी बम्बई की सड़कों पर घूम रहा था और मेरी जेब में कुछ भी नहीं था।

एनएसडी में नहीं मिला दाखिला, फिर भी हौसला रखा

नीरज बताते हैं कि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रवेश पाने में सक्षम नहीं होना, मेरी असफलता थी। कोई और होता तो अपना बोरिया-बिस्तर समेट कर घर लौट जाता, लेकिन मैंने हौसला बनाए रखा। अभिनेता बनने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने का फैसला किया। मुझे अहसास हुआ कि इन कास्टिंग निर्देशकों में से किसी को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि एक परफार्मेंस क्या होना चाहिए। इसलिए मैंने इस बैंडवैगन का हिस्सा नहीं बनने और अपने दम पर सीखने का मन बना लिया।

 योग और छऊ से कलारीपयट्टू तक सीखा

काबी ने योग और छऊ से कलारीपयट्टू जैसे मार्शल आर्ट तक का प्रशिक्षण हासिल किया। काबी ने उन शिक्षकों से कुछ सीखा, जो उन्हें मुफ्त में प्रशिक्षित करने के लिए तैयार थे या थोड़े से भुगतान पर सिखाने को तैयार हुए। उन्होंने थिएटर में भी काम करना शुरू कर दिया और जीविकोपार्जन के लिए अजीबोगरीब काम करने लगे। एक दशक से अधिक समय बीत गया, क्योंकि मूर्खतापूर्ण ऑडिशन और फिल्मों में सिर्फ एक दृश्य का हिस्सा बनना उन्हें पसंद नहीं था। मैंने कई अजीबोगरीब काम किए और मेरे अहंकार को कुचल दिया, क्योंकि वे काम बहुत छोटे थे। मैंने अपने रास्ते में आने वाली फिल्मों को छोड़ दिया और थिएटर की ओर रुख किया। अपनी खुद की वर्कशॉप बनाई और बच्चों के साथ काम करने लगा। एक अभिनेता बनने के लिए वर्षों का प्रशिक्षण और खुद को शिल्प में शिक्षित करने से उन्हें उस रास्ते को ना कहने की ताकत मिली, जिस पर उनके पहले कई अन्य लोग चले थे। शिप ऑफ थीसियस में जो अभिनय किया, वह वर्षों के काम, प्रशिक्षण और अनुभव का निचोड़ था। मुझे हमेशा लगता है कि मैं कभी भी उस स्तर का प्रदर्शन नहीं कर पाता, यदि मेरे पास 21 साल का अनुभव नहीं होता। इस तरह की भूमिका के लिए आपको बहुत सारी फिल्मों की नहीं, बल्कि आपके पीछे बहुत सारे जीवन के अनुभव की आवश्यकता होती है।

फिल्मों की लड़ी लग गई

शिप आॅफ थीसियस के बाद नीरज काबी के पास बेहतरीन फिल्मों की लड़ी लग गई। डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी!, तलवार, गली गुलियान, हिचकी, वन्स अगेन और वेब सीरीज़ सेक्रेड गेम्स, द फ़ाइनल कॉल, ताजमहल 1989 और पाताल लोक जैसी प्रतिष्ठित फ़िल्मों ने उन्हें फिल्मी दुनिया में प्रतिष्ठित कर दिया है। लघु-श्रृंखला संविधान : द मेकिंग ऑफ द कॉन्स्टीट्यूशन ऑफ इंडिया में महात्मा गांधी के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए श्याम बेनेगल से काफी प्रशंसा प्राप्त करने के बाद काबी ने यह महसूस करना बंद कर दिया कि वह देर से पहुंचे थे। अब कहते हैं कि मैं ठीक उसी समय आया जब मुझे आना था, अन्यथा मैं ये सभी भूमिकाएं नहीं कर सकता था। बैठकर अपनी गोद में आने वाले आफर का इंतजार करना एक अभिनेता का जीवन नहीं हो सकता है।

अभिनेता सैनिक की तरह

53 वर्षीय नीरज काबी कहते हैं कि एक अभिनेता एक सैनिक की तरह काम करता है। एक सैनिक लोगों की रक्षा करता है और एक अभिनेता लोगों को ऊपर उठाता है। बेशक, आप दोनों की तुलना नहीं कर सकते, क्योंकि एक सैनिक अपने जीवन को दांव पर लगाकर काम करता है, लेकिन कहीं न कहीं, एक अभिनेता का जीवन लगभग एक सैनिक जैसा होता है। हम शारीरिक प्रशिक्षण लेते हैं और हम खुद को शारीरिक और भावनात्मक रूप से खुद को मजबूत बनाते हैं। काम मिलेगा या नहीं, यह अनिश्चितता ही है हमें जीवित रखती है। वह कहते हैं, एक अभिनेता का काम न केवल सेट पर होता है, बल्कि तब भी होता है जब वह घर पर होता है। आप जल्दी उठते हैं और योग या किसी अन्य कला का अभ्यास करते हैं, अपनी पटकथा या स्क्रिप्ट पढ़ते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.