Move to Jagran APP

सरस्‍वती पूजा की इजाजत नहीं मिलने पर घाटशिला कॉलेज में बवाल Jamshedpur News

Ruckus in Ghatshila College for not allowing Saraswati Puja. सरस्‍वती पूजा करने की अनुमति नहीं मिलने से नाराज एक छात्र संगठन ने मंगलवार को घाटशिला कॉलेज में बवाल काटा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 02:26 PM (IST)
सरस्‍वती पूजा की इजाजत नहीं मिलने पर घाटशिला कॉलेज में बवाल Jamshedpur News
सरस्‍वती पूजा की इजाजत नहीं मिलने पर घाटशिला कॉलेज में बवाल Jamshedpur News

घाटशिला (पूर्वी सिंहभूम), जेएनएन। Ruckus in Ghatshila College for not allowing Saraswati Puja सरस्‍वती पूजा करने की अनुमति नहीं मिलने से नाराज एक छात्र संगठन ने मंगलवार को घाटशिला कॉलेज में जमकर बवाल काटा। विरोध में अन्‍य छात्र संगठनों के  खड़े हो जाने से हालात और बिगड़ गए। हालात के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन को हस्‍तक्षेप करना पड़ा। 

prime article banner

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP)ने कॉलेज प्रशासन से लिखित आवेदन देकर कॉलेज परिसर में सरस्‍वती पूजा करने की इजाजत मांगी थी। आवेदन के बाद प्राचार्य ने शिक्षकों की बैठक बुलाई और आवेदन पर विचार-विमर्श किया गया। विवाद की आशंका के मद्देनजर आवेदन को नामंजूर कर दिया गया। मंगलवार को इसकी जानकारी परिषद को हुई तो परिषद कार्यकर्ताओं ने कॉलेज का गेट जाम कर दिया। इसके साथ ही हंगामा शुरू हो गया। 

कॉलेज के हॉस्‍टल में होती पूजा

कॉलेज गेट बंद होने के बाद हंगामा करते विद्यार्थी।

मालूम हो क‍ि पिछले 30 वर्षों से कॉलेज परिसर में सरस्‍वती पूजा नहीं होती। सरस्‍वती पूजा का आयोजन कॉलेज के हॉस्‍टल में होता है। जब कॉलेज प्रशासन ने विवाद कीआशंका पर अनुमति नहीं देने की सूचना दी तो परिषद के सदस्‍य इस बात पर अड़ गए क‍ि उन्‍हें दिन के 10 से चार बजे तक पूजा की इजाज दी जाए। इसी अवधि में प्रतिमा विसर्जन का कार्य भी कर लिया जाएगा। प्राचार्य ने हाथ जोड़कर छात्रों से  मान जाने का आग्रह किया, लेकिन परिषद कार्यकर्ता मानने को तैयार नहीं हुए। 

कॉलेज छात्र यूनियन, एआइडीएसओ और जेसीएम की आपत्ति

विरोध के बीच कॉलेज के मुख्य गेट को फांद कर परीक्षा देने जाता एक विद्यार्थी।

कॉलेज में बीए, बीएससी और बी-कॉम सेकेंड सेमेस्‍टर की परीक्षा थी। एक बजे से परीक्षा होनी थी। हंगामे के बीच परीक्षा का समय करीब आने लगा तो कई परीक्षार्थी गेट फांदकर कॉलेज परिसर में दाखिल होने की मशक्‍कत करने लगे । यह देखकर कॉलेज स्‍टूडेंट यूनियन, एआइडीएसओ और जेसीएम के सदस्‍यों ने परिषद के गेट बंद करने पर आपत्ति जताई और कहा कि यह तरीका ठीक नहीं है। परीक्षार्थियों की परीक्षा में खलल ठीक नहीं है। इसपर टकराव की स्थिति बनने लगी। 

सूचना पर पहुंचे सीओ और थाना प्रभारी

पुलिस से बकझक करते अखिल भारतीय विद्यार्थी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजू महतो।

कॉलेज में बवाल की सूचना पर अंचलाधिकारी रिंकू कुमार और थाना प्रभारी पहुंचे विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को समझाने की कोशिश की। जब मानने को तैयार नहीं हुए तो वार्ता की मेज पर आने को कहा। इसके बाद प्राचार्य के कार्यालय में सीओ और थाना प्रभारी की मौजूदगी से रास्‍ता निकालने की पहल शुरू हुई। पुलिस से अखिल भारतीय विद्यार्थी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राजू महतो की बकझक हुई। ।सीओ रिंकु कुमार और घाटशिला थाना प्रभारी को गेट में रोका गया। काफी मश्क्कत के बाद सीओ ने गेट खोलवाया। जिन विद्यार्थी की द्वितीय पाली में परीक्षा थी उनके लिए कॉलेज के बाहरी गेट को खोल दिया गया। इससे होकर विद्यार्थी गेट के अंदर गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.