Move to Jagran APP

PM Kisan Mandhan Yojana : पीएम किसान मानधन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू, अब किसानों को मिलेंगे सालाना 42 हजार

PM Kisan Mandhan Yojana जल्दी कीजिए। पीएम किसान मानधन योजना का नया रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके तहत किसानों को पेंशन दिया जाता है। अगर आपने रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो 60 साल के बाद 36 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलेगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 10:00 AM (IST)
PM Kisan Mandhan Yojana : पीएम किसान मानधन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू, अब किसानों को मिलेंगे सालाना 42 हजार
PM Kisan Mandhan Yojana : पीएम किसान मानधन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू

जमशेदपुर : मोदी सरकार ने किसानों के हित के लिए कई योजनाएं शुरू किया है। सरकार की इस पीएम किसान मानधन योजना से किसानों को हर साल 36000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं। इसका लाभ लाखों किसानों को मिल रहा है। इन्ही योजनाओं में से एक है सरकार की पीएम किसान मानधन योजना।

loksabha election banner

पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने मिलते हैं पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना के तहत सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की तरह ही किसानों को हर महीने पेंशन मिलती है। पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का प्रावधान है। 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच का कोई भी किसान इस पीएम किसान मानधन योजना में भाग ले सकता है। यह पेंशन फंड भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है।

योजना को बंद करना चाहते हैं

यदि कोई किसान इस पीएम किसान मानधन योजना को बीच में छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नष्ट नहीं होगा। जब तक वह स्कीम छोड़ता है, तब तक जो पैसा जमा होगा। उसे बैंकों के बचत खाते के बराबर ब्याज मिलेगा। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को 50 प्रतिशत प्राप्त होता रहेगा।

हर महीने 3000 रुपये पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना के तहत उम्र के अनुसार मासिक योगदान करने के बाद, 60 वर्ष की आयु के बाद, आपको 3000 रुपये मासिक या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलती है। इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये मासिक है। अब तक 21 लाख से अधिक किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं।

जानिए क्या है यह स्कीम

पीएम किसान मानधन योजना में 18 से 40 वर्ष के बीच के किसान पेंशन योजना में भाग ले सकते हैं। जिनके पास खेती के लिए अधिकतम दो हेक्टेयर भूमि है। उन्हें योजना के तहत न्यूनतम 20 वर्षों के लिए मासिक 55 रुपये और अधिकतम 40 वर्ष तक योगदान करना होगा। इस योजना के तहत किसान का योगदान सरकार द्वारा किए गए योगदान के बराबर होगा।

यानि अगर पीएम किसान खाते में आपका योगदान 55 रुपये है तो सरकार आपके खाते में भी 55 रुपये का योगदान करेगी। उदाहरण के लिए यदि आप 18 वर्ष की आयु में शामिल होते हैं तो मासिक योगदान 55 रुपये या वार्षिक योगदान 660 रुपये होगा। वहीं यदि आप 40 वर्ष की आयु में शामिल होते हैं तो आपको योगदान करना होगा 200 रुपये महीना या 2400 रुपये सालाना।

पीएम किसान मानधन योजना में इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान मानधन योजना के लिए, किसान को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा। और अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए किसान के आधार कार्ड और खसरा खतियान की एक प्रति लेनी होगी। इसके साथ ही किसान और बैंक की पासबुक की दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी। पंजीकरण के दौरान, किसान के पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा, इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.