Move to Jagran APP

प्लाज्मा देने में जमशेदपुर बनाने जा रहा रिकार्ड, आप भी इच्छुक हैं तो करें फोन

Plasma Donation. यदि आप भी कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और प्लाज्मा दान करना चाहते हैं तो जिला में प्लाज्मा डोनेशन की नोडल पदाधिकारी स्मिता नागेशिया 8709639832 तथा जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी से फोन नंबर 7004047541 पर संपर्क कर सकते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 11:40 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 11:40 AM (IST)
प्लाज्मा देने में जमशेदपुर बनाने जा रहा रिकार्ड, आप भी इच्छुक हैं तो करें फोन
प्लाज्मा दान करने के मामले में जमशेदपुर रिकार्ड बनाने जा रहा है।

जमशेदपुर, जासं। प्लाज्मा दान करने के मामले में जमशेदपुर रिकार्ड बनाने जा रहा है। यहां के राजेश सतदेवे ने नौ बार प्लाज्मा देकर देश के दूसरे सबसे अधिक बार प्लाज्मा दानकर्ता तो बन ही गए हैं। जमशेदपुर में अब तक 330 बार लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया है, जिसमें लगभग 50 लोगों ने चार बार से अधिक इसे दान किया है।

loksabha election banner

यदि आप भी कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और प्लाज्मा दान करना चाहते हैं तो जिला में प्लाज्मा डोनेशन की नोडल पदाधिकारी स्मिता नागेशिया 8709639832 तथा जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी से फोन नंबर 7004047541 पर संपर्क कर सकते हैं।

कोरोना मरीजों के लिए काफी मददगार है काॅन्वाल्सेंट प्लाज्मा

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने कॉन्वाल्सेंट प्लाज्मा थैरेपी को कोविड-19 प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए स्वीकृत किया है। इसमें वह व्यक्ति जो कोविड-19 से पीड़ित (पॉजीटिव) होने के बाद उससे ठीक (निगेटिव) होने पर 14 दिन बाद अपना ब्लड सैंपल टेस्ट कराते हैं। आइसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में उनके ब्लड में उपलब्ध प्लाज्मा में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी (कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा) का स्तर उपयुक्त होने पर ऐसे व्यक्ति अपना प्लाज्मा का दान करते हैं। इसे वर्तमान में पीड़ित व्यक्ति को चढ़ाकर उनके शरीर में प्लाज्मा को खिलाफ एंटीबॉडी डेवलप करने में सहायक होता है। आज अधिक से अधिक ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो कोरोना से ठीक होने के बाद अपना प्लाज्मा दान कर कोरोना से संघर्ष कर रहे लोगों के जीवन को बचाने में मदद करें। अगर आप प्लाज्मा दान करना चाहते हैं तो कोविड-19 से ठीक होने के 14 दिन बाद जमशेदपुर ब्लड बैंक में अपना सैंपल टेस्ट करा सकते हैं। हां यह एंटीबॉडी आपके शरीर में एक सीमित समय के लिए ही होता है, जिससे आप चाहे तो किसी का जीवन बचा सकते हैं। वरना यह फिर आपके शरीर में स्वतः ही खत्म हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.