Move to Jagran APP

Ratan Tata : साइरस मिस्त्री के व्यवहार से दुखी थे रतन टाटा, चंद्रशेखरन को अध्यक्ष बना ली थी राहत की सांस

Ratan Tata 84 साल के रतन टाटा आज भी युवाओं के आदर्श हैं। कॉरपोरेट तो छोड़ दीजिए स्टार्टअप की दुनिया में भी उन्हें सम्मान से देखा जाता है। लेकिन हर इंसान की तरह रतन टाटा के जीवन में भी कई उतार-चढ़ाव आया। जानिए उनकी जिंदगी के अनुछए पहलू...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 09:53 AM (IST)
Ratan Tata : साइरस मिस्त्री के व्यवहार से दुखी थे रतन टाटा, चंद्रशेखरन को अध्यक्ष बना ली थी राहत की सांस
Ratan Tata : साइरस के व्यवहार से दुखी थे रतन टाटा, चंद्रशेखरन को अध्यक्ष बना ली थी राहत की सांस

जमशेदपुर। टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा 28 दिसंबर 2021 को 84 वर्ष के हो गए हैं। उन्होंने अब तक जिस तरह मूल्यों और नैतिकता के साथ जीया है, वह हर किसी के लिए आश्चर्य की बात है। उन्होंने कई बार मानवीय मूल्यों की रक्षा के लिए पेशेवर और व्यक्तिगत स्वार्थों को तिलांजलि देने में हिचक नहीं दिखाई। उनके बारे में केवल कारपोरेट शब्दों में बात करना कि उस आदमी का बहुत बड़ा नुकसान हो गया होगा, बेमानी है।

loksabha election banner

सामाजिक सरोकार में आगे रहते हैं रतन टाटा

रतन टाटा के शुरुआती वर्षों के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है, कॉर्नेल से उनका वापस जाना और फिर जेआरडी टाटा के अलावा किसी और द्वारा कारपोरेट जीवन की जल्दबाजी में छोड़ देना, हर भारतीय के लिए मायने रखने वाली चीजों के लिए उनकी उत्सुकता के किस्से भी बताए गए हैं, यही वजह है कि टाटा ट्रस्ट, जिसके वे आज तक अध्यक्ष हैं, बड़े पैमाने पर समाज को कुछ लौटाने में सबसे आगे रहे हैं। चाहे वह जल संरक्षण के लिए समाधान हो या भारत की ग्रामीण महिलाओं के लिए इंटरनेट की पहुंच उपलब्ध कराना।

मानवता के अग्रदूत शब्द भी उनके सामने छोटा

रतन टाटा को उनके आचरण और मानवता का अग्रदूत जैसा शब्द भी कहा जाए, तो कम होगा। वह ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी नजर शायद हर जरूरतमंद की ओर पहले चली जाती है। बहुत कम लोग कल्पना कर सकते हैं कि डिजाइन के बारे में आदमी की दृढ़ता के बावजूद वह कैसे मानवता की रक्षा करते होंगे।

पालतू जानवरों के लिए उनका अटूट स्नेह मनुष्य के दिल और एक जानवर के दर्द के लिए एक वसीयतनामा है। उन्हें फरवरी 2018 में प्रिंस चार्ल्स द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया जा रहा था। बकिंघम पैलेस में सभी व्यवस्था की गई थी। बकिंघम पैलेस में सारी व्यवस्था की गई थी और सम्मान समारोह के दो दिन पहले उन्होंने मुझे यह कहने के लिए बुलाया कि उनका एक कुत्ता अस्वस्थ है और उन्हें यात्रा करने का दिल नहीं है और क्या मैं इसे प्रिंस चार्ल्स को बता दूं।

साइरस मिस्त्री के व्यवहार से खुश नहीं थे

24 अक्टूबर 2016 को जब टाटा संस के बोर्ड ने तत्कालीन चेयरमैन साइरस मिस्त्री पर से अपना विश्वास खो दिया था। रतन टाटा से अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कदम रखने का अनुरोध किया था। रतन खुश नहीं थे। वह कभी नहीं चाहते थे कि चीजें इस तरह से चले। यही कारण है कि जब एन चंद्रशेखरन को टाटा संस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, तो रतन ने न केवल राहत की सांस ली, बल्कि उन्होंने इस अध्याय को सीखने और पहचानने के रूप में देखा कि लोग वास्तव में टाटा समूह के मूल्यों में विश्वास करते हैं। वे हर चीज से ऊपर एक सम्माननीय व्यक्ति हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि वे शानदार मिमिक हैं।

वर्ष 2021 चुनौतियों का रहा, लेकिन एयर इंडिया ने थकान दूर कर दी

वर्ष 2021 रतन टाटा के लिए बड़ी चुनौतियों का वर्ष रहा। इसके बावजूद उन्होंने दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ वर्ष को अपनी प्रगति के साथ जारी रखा। मिस्त्री मामले का फैसला उन मूल्यों की पुष्टि करता है जिन्हें वह हमेशा प्रिय मानते रहे हैं। टाटा हाउस में एयर इंडिया की वापसी उनके लिए एक जीत नहीं, बल्कि एक विनम्र मान्यता थी कि अंततः अच्छाई ही होती है।

अपनी कंपनियों से ज्यादा देश के बारे में सोचते हैं रतन

लगभग तीन दशक तक लोगों ने टाटा के विमानन में प्रवेश के खिलाफ पैरवी की थी, लेकिन यह टिकने वाला नहीं था। मुंबई में उनके सादे और आकर्षक घर में रतन को उन कंपनियों के बारे में कम, देश के बारे में अधिक बात करते देखा जाता है। युवाओं के लिए वे प्रेरणादायी बने हुए हैं क्योंकि वे ऐसे स्टार्टअप में निवेश करते हैं, जिनके पास सुधारवादी विचार हैं।

जानवरों के लिए उनका प्यार असीम है, जैसा कि सामान्य शालीनता के लिए उनका प्यार है। उनके शिष्टाचार आज तक सोने की तरह खरे हैं। कई को या तो धन या शक्ति से परिभाषित किया जाता है। रतन टाटा को शालीनता से सबसे अच्छी तरह परिभाषित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.