Move to Jagran APP

Ratan Tata-Mukesh Ambani सहित इन अरबपतियों के घर आपको कर देंगी चकाचौंध, खूबियां देखकर हो जाएंगे पागल

भले ही लोग जैफ बेजोस और बिल गेट्स का नाम ले लें लेकिन भारतीय अरबपतियों की भी कोई सानी नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही अरबपतियों के बंगले के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Ratan Tata-Mukesh Ambani सहित इन अरबपतियों के घर आपको कर देंगी चकाचौंध, खूबियां देखकर हो जाएंगे पागल
Ratan Tata-Mukesh Ambani सहित इन अरबपतियों के घर आपको कर देंगी चकाचौंध।

जमशेदपुर, जासं। आपने अपनी मोबाइल फोन, टीवी या फिल्मों में एक से बढ़कर एक घर देखे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय अरबपतियों के घर कैसे हैं। सचमुच आप इन घरों के नक्शे तो छोड़िए, खूबियां देखकर पागल हो सकते हैं। आपकी आंखें चकाचौंध हो जाएंगी।

loksabha election banner

अंबानी की एंटीलिया

अंबानी परिवार की हवेली एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे उपनगरों में से एक में स्थित है। इस घर की कीमत दो बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, जो इसे दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक बनाता है। जी क्यू इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इसकी 27 मंजिलों में प्रत्येक किसी भी अन्य इमारत में दो हवेली के बराबर है। इसमें एक सैलून, सिनेमा, आइसक्रीम पार्लर, स्नो रूम और लगभग 600 कर्मचारी हैं। प्रकाशन यह भी रिपोर्ट करता है कि आवासीय संपत्ति को रिक्टर पैमाने पर आठ तीव्रता के भूकंप का सामना करने के लिए बनाया गया था।

 

View this post on Instagram

A post shared by Antilia (@antiliahouse)

रतन टाटा का बंगला

जाने-माने भारतीय उद्योगपति और परोपकारी व्यक्ति रतन टाटा का कोलाबा में सफेद बंगला सात स्तरों में विभाजित है। आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट इंडिया की रिपोर्ट है कि बेसमेंट में 12 कार रखी जा सकती हैं, जबकि शीर्ष मंजिल में एक सन डेक है जिसमें लगभग 50 लोग बैठ सकते हैं। मुंबई स्थित एक बहुराष्ट्रीय समूह टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष ने बंगले को रिटायरमेंट होम के रूप में खरीदा था। इंडिया डॉट कॉम के अनुसार, बंगले में एक साधारण और सुरुचिपूर्ण अनुभव है। सभी स्तरों में फर्श से छत तक की खिड़कियां हैं और शीर्ष स्तर में एक लंबा पूल है।

 

 सिंघानिया की हवेली

अरबपति गौतम सिंघानिया ना केवल अपने असाधारण कार संग्रह के लिए जाने जाते हैं, बल्कि दक्षिण मुंबई में अपने भव्य घर के लिए भी जाने जाते हैं। भारत के आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट का कहना है कि अंबानी की एंटीलिया के बाद भारत में दूसरी सबसे ऊंची निजी इमारत सिंघानिया का घर है। भव्य घर में एक स्विमिंग पूल, स्पा, हेलीपैड और मनोरंजन क्षेत्र भी है। इस घर की कीमत लगभग 81 मिलियन अमेरिकी डॉलर है और इसमें पांच मंजिलें सिर्फ उनकी कारों के लिए आरक्षित हैं। इंडियाज इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया है कि घर के बाहर जेके संगठन के संस्थापक लाला कैलाशपत सिंघानिया की टूपीस सूट और टाई पहने एक सिंहासन पर बैठे हुए दिखाया गया है। गौतम सिंघानिया ने इसे अपने दादा को सम्मानित करने के लिए बनाया था और इसे घर के बाहर रखा था क्योंकि वह शहर देखना चाहते थे।

 

शाहरूख खान की मन्नत

बॉलीवुड अभिनेता और उनकी पत्नी गौरी 2001 में मुंबई के मन्नत नामक घर में रहने लगे थे। जब उन्होंने इसे खरीदा था, तब घर एक ढांचे जैसा था, लेकिन आर्किटेक्ट कैफ फकीह की मदद से, उन्होंने इसे अपने सपनों के घर में बदलने में 10 साल लगा दिए।

 

View this post on Instagram

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

जीक्यू इंडिया के अनुसार, शाहरूख का यह घर भी एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण का केंद्र बन गया है, हर कोई प्रसिद्ध जोड़े की एक झलक पाने की उम्मीद करता है।स्टार्स अनफोल्डेड के मुताबिक समुद्र के सामने यह बंगला इतना बड़ा है कि इसमें 225 लोग रह सकते हैं। इसकी छठी मंजिल के बंगले में एक बॉक्सिंग रिंग, टेनिस टेबल, पुस्तकालय और जिम है। इसके सफेद बाहरी हिस्से में इटालियन और नियो-क्लासिकल फील होता है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)

अमिताभ बच्चन का जलसा

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, जिन्हें बिग-बी भी कहा जाता है, का घर न केवल अपने भव्य अंदरूनी हिस्सों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसलिए भी कि बच्चन हर रविवार को वहां उपस्थित होते थे, उन प्रशंसकों का अभिवादन करते थे जो घंटों बाहर उनका इंतजार करते थे। हालांकि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण अमिताभ ने अपनी इस दिनचर्या को बंद कर दिया था। घर में अलमारियों, फर्श से छत तक की खिड़कियां हैं और क्रिस्टल झूमर और महंगे कालीनों से भरे हैं। कथित तौर पर बच्चन द्वारा सत्ते पे सत्ता में उनकी भूमिका के लिए भुगतान के रूप में अभिनय करने के बाद निर्देशक रमेश सिप्पी ने अमिताभ को यह घर दिया था।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.