Move to Jagran APP

Railway Recruitment 2021: 400 से अधिक पदों के लिए रेलवे में बंपर बहाली, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

Sarkari Naukari अगर आप सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो रेलवे से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 432 विभिन्न पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार 10 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। जल्दी कीजिए....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 03:29 PM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 03:29 PM (IST)
Railway Recruitment 2021: 400 से अधिक पदों के लिए रेलवे में बंपर बहाली, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई
Railway Recruitment 2021: 400 से अधिक पदों के लिए रेलवे में बंपर बहाली, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

जमशेदपुर : जो युवा रेलवे की नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए सुनहरा मौका है क्योंकि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 432 पदों के लिए नॉटिफिकेशन जारी किया है। साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न ट्रेडों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं जिसके लिए 10 अक्टूबर तक योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किन-किन पदों के लिए नॉटिफिकेशन जारी हुआ है और इसकी अर्हता क्या है।

loksabha election banner

मैट्रिक पास होना अनिवार्य

रेलवे द्वारा जारी नॉटिफिकेशन के तहत सभी पदों पर मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 या समकक्ष में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य होगा। साथ ही उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से विभिन्न ट्रेडों में आइटीआइ पास भी होना चाहिए। आवेदक चाहे तो दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

इन पदों के लिए निकला है नॉटिफिकेशन

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से जो नॉटिफिकेशन जारी हुआ है उसमें स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) के 15 पद, स्टेनोग्राफर (हिंदी) के 15 पद, फिटर के लिए 125 पद, इलेक्ट्रिशियन के लिए 40 पद, वायरमैन के 25 पद, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के छह पद, आरएमसी मैकेनिक के 15 पद, वेल्डर के 20, प्लम्बर के चार, पेंटर के 10, मशनिस्ट के पांच, टर्नर के पांच, शीट मेटल वर्कर के पांच, ड्राफ्टमैन-सिविल के चार पद, गैस कटर के 20 पद, ड्रेसर के दो, डेंटल लैब टेक्नीशियन के दो, फिजियोथैरेपी के दो पद शामिल हैं। इन सभी पदों पर एससी, एसटी, ओबीसी व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग आरक्षण भी दिया जा रहा है।

तैयार होगी उम्मीदवारों की मेरिट सूची

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के मैट्रिक व आइटीआइ में मिले अंकों के आधार पर मैरिट सूची जारी होगी। इसके लिए आवेदकों को अपने आवेदन पत्र में ही मैट्रिक व आईटीआई में मिले अंकों की जानकारी देनी होगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक वर्ष का अप्रेंटिसशिप करना होगा। इसके बाद वे रेलवे के स्थायी कर्मचारी बन पाएंगे।

24 वर्ष से अधिक न हो उम्र सीमा

रेलवे के लिए जिन पदों पर नॉटिफिकेशन जारी किया गया है उसमें उम्मीदवारों की उम्र पहली जुलाई 2021 तक 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, ओबीसी को तीन वर्ष, एससी-एसटी को पांच वर्ष, पूर्व सैनिक व दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 वर्षो तक की छूट दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.