Move to Jagran APP

अब रेल यात्री ऑनलाइन ऑर्डर से बुक कर रहे खाना

अब रेल यात्री सफर के दौरान ऑनलाइन ऑर्डर बुक कर टाटानगर स्टेशन ही नहीं अन्य स्टेशनों में भी खाना मंगवा रहे है। इस मामले में आरपीएफ ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 09:06 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 02:10 PM (IST)
अब रेल यात्री ऑनलाइन ऑर्डर से बुक कर रहे खाना
अब रेल यात्री ऑनलाइन ऑर्डर से बुक कर रहे खाना

जमशेदपुर [गुरदीप राज]। अब रेल यात्री सफर के दौरान ऑनलाइन ऑर्डर बुक कर टाटानगर स्टेशन ही नहीं अन्य स्टेशनों में भी खाना मंगवा रहे है। रेल यात्रियों द्वारा निजी रेस्टोरेंट से खाना बुक करने के मामले को रेलवे व आरपीएफ ने गंभीरता लिया है जिसके कारण आए दिन छापामारी कर यात्रियों तक खाना पहुंचने वाले डिलिवरी ब्वाय की गिरफ्तारी आरपीएफ द्वारा सकी जा रही है।

loksabha election banner

बावजूद इसके प्रतिदिन दर्जनों पैकेट खाना अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस सहित अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा कर रहे अपने ग्र्राहकों को डिलिवरी ब्वाय पहुंचा रहे हैं। शनिवार को ही आरपीएफ ने राजू गोराई, राहुल कुमार व नयन गोराई को अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस के यात्रियों को खाना पहुंचाने के आरोप में टाटानगर स्टेशन से गिरफ्तार किया था। यात्रियों ने  आदित्यपुर स्थित अब्रोसिया रेस्टोरेंट से आनलाइन खाना बुक किया था। उसकी डिलिवरी देने के लिए वे लोग टाटानगर स्टेशन पहुंचे थे। ट्रेन के आने के समय से डिलिवरी ब्वाय अपडेट होते रहते हैं। 

राजधानी एक्सप्रेस में फूड प्वाइंजनिंग की घटना के बाद यात्री हुए सतर्क

रेल सूत्रों की माने तो न्यू दिल्ली पुरी भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में पिछले दिनों फूड प्वाइंजनिंग की घटना के बाद रेल यात्रियों ने पेंट्री कार में बने भोजन का खाना कम कर दिया है और ऑनलाइन ऑर्डर कर ही विभिन्न स्टेशनों में रेल यात्री खाना मंगवा रहे हैं। वहीं पेंट्री कार में बने भोजन के गुणवत्ता भी निम्न स्तर का होने के कारण रेल यात्रियों ने बाहर से ही ऑर्डर करना शुरू कर दिया है। 

एक माह में 10 डिलिवरी ब्वाय की हुई गिरफ्तारी

टाटानगर स्टेशन में आने वाली विभिन्न ट्रेनों में डिलिवरी ब्वाय प्रतिदिन खाना लेकर आते हैं लेकिन जब इसकी सूचना आरपीएफ को मिलती है तो उनकी गिरफ्तारी की जाती है जबकि कई बार तो डिलिवरी ब्वाय बचते बचाते भोजन की डिलिवरी कर यात्री से रुपये लेकर चले जाते हैं। एक माह में करीब 10 डिलिवरी ब्वाय की गिरफ्तारी आरपीएफ द्वारा टाटानगर स्टेशन से भोजन सप्लाई के दौरान की गई है। 

रेल यात्रियों को निजी रेस्टोरेंट के डिलिवरी ब्वाय अगर खाना की सप्लाई करते हैं तो वह गैर कानूनी है। रेलवे अपने यात्रियों को वैसा खाना उपलब्ध करता है जिसे खाने के बाद यात्रा के दौरान रेल यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। अगर बाहरी खाना रेल यात्री ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवाते हैं तो खाने की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाया जा सकता है। वह खाना खाने के बाद अगर यात्री की तबियत बिगड़ जाती है तो रेलवे की परेशानी अलग से बढ़ेगी। ऐसे में रेल यात्रियों को भी बाहरी खाना को ऑनलाइन ऑर्डर कर नहीं मंगवाना चाहिए। आए दिन डिलिवरी ब्वाय की गिरफ्तारी टाटानगर स्टेशन से हो रही है।

एम के सिंह आरपीएफ थाना प्रभारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.