Move to Jagran APP

Railway News Latest Update : स्टेशन मास्टर बनना है तो जल्द कर दें आवेदन, चक्रधरपुर मंडल में निकली है बहाली

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2022 10:04 AM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2022 10:04 AM (IST)
Railway News Latest Update : स्टेशन मास्टर बनना है तो जल्द कर दें आवेदन, चक्रधरपुर मंडल में निकली है बहाली
Railway News Latest Update : स्टेशन मास्टर बनना है तो जल्द कर दें आवेदन

जमशेदपुर : चक्रधरपुर मंडल के बीस रेलकर्मी विभागीय परीक्षा में शामिल होकर स्टेशन मास्टर बन सकते हैं। मंडल में बीस स्टेशन मास्टर को विभागीय प्रमोशन देने की तैयारी चल रही हैं। इसके तहत कर्मियों को विभागीय परीक्षा देनी होगी। उसमें पास होने के बाद वे स्टेशन मास्टर बन सकते हैं। विभागीय प्रमोशन का आदेश सोमवार को मंडल मुख्यालय से जारी हुआ।

loksabha election banner

चक्रधरपुर मंडल के कार्मिक विभाग ने स्टेशन मास्टर बनने के इच्छुक रेलकर्मियों से 8 सितंबर तक आवेदन मांगा है। दक्षिण पूर्व रेलवे ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर एसोसिएशन कई महीने से यह मांग उठा रही थी। अभी भी चक्रधरपुर मंडल में स्टेशन मास्टर के करीब 115 और खड़गपुर मंडल में दो सौ से ज्यादा पद रिक्त है। सोमवार को एसोसिएशन की टाटानगर स्टेशन पर आयोजित बैठक में मामले को उठाया गया था।

टाटानगर स्टेशन पर कम होगा आरक्षण व सामान्य टिकट काउंटर

रेलवे बुकिंग काउंटर पर निर्भरता कम करने को लेकर टाटानगर स्टेशन पर आरक्षण समेत सामान्य टिकट काउंटर की संख्या कम करने की योजना हैं। इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय की ओर से चक्रधरपुर मंडल को आदेश की कापी भेजी गई हैं। रेलवे का मानना है कि डिजीटल टेक्नालोजी, एटीवीएम, मोबाइल टिकटिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जोड़ा जाए।

इसको लेकर टाटानगर, चक्रधरपुर, झारसुगोड़ा, गोइलकेरा व राजखरसंवा में टिकट काउंटर की संख्या को कम किया जाएगा। टाटानगर में स्थित 8 यूटीएस काउंटर कम करके चार करने की योजना हैं। इसमें एक यूटीएस और दो यूपीटी सेकेंड एंटी में, 3 यूपीटी टाटानगर के मेन एंट्रेंस पर रहेगा। पांचों यूपीटी काउंटर पर आरक्षण के साथ सामान्य टिकट दिया जाएगा।

आज से पटरी पर दौड़ खड़गपुर-टाटा मेमू

लंबे समय बाद टाटा-खड़गपुर-टाटा मेमू पैसेंजर का परिवार आरंभ होगा। ट्रेन नंबर 08060 टाटा-खड़गपुर मेमू गुरूवार से चलेगी। यह ट्रेन टाटानगर से सुबह 4.35 बजे खुली जो खड़गपुर स्टेशन सुबह 7.10 बजे पहुंची। वहीं ट्रेन नंबर 08059 खड़गपुर-टाटा मेमू बुधवार से चलेगी।

खड़गपुर से यह ट्रेन रात 8.40 बजे खुलेगी जो टाटानगर स्टेशन रात्रि के 11.05 बजे पहुंचेगी। इसमें कुल आठ सामान्य कोच होगा। इस ट्रेन का परिचालन आरंभ होने से रखामाइंस, गालूडीह, घाटशिला, धालभूमगढ़ जैसे छोटे स्टेशनों के यात्रियों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

दर्जनों ट्रेनों के रद की सूचना के बाद टिकट कैंसिल करवाने वालों का लगा तांता

नागपुर मंडल के काचेवानी स्टेशन पर इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग को लेकर 30 अगस्त से 6 सितंबर तक दर्जनों ट्रेनों के रद होने की सूचना के बाद मंगलवार को टिकट कैंसिल करवाने वालों का टाटानगर आरक्षण केंद्र पर तांता लग गया। टिकट कैंसिल करवाने पहुंचे यात्रियों का कहना था कि रेलवे की ओर से एकाएक लिए गए फैसले से उनकी यात्रा प्रभावित हुई हैं। रद ट्रेनों में टाटा-इतवारी-टाटा, शालीमार-एटीटी-शालीमार, हावड़ा-सीएसएमटी-हावड़ा, एलटीटी-शालीमार-एलटीटी, हटिया-पुणे-हटिया, पोरबंदर-शालीमार-पोरबंदर, कामख्या-एलटीटी-कामख्या, हावड़ा-शिरडीह-हावड़ा समेत अन्य ट्रेनें शामिल हैं।

आद्रा मंडल में ब्लाक को लेकर दो ट्रेनों को किया गया रिशिड्यूल

आद्रा रेल मंडल के मधुकुंडा-दामोदर सेक्शन में रविवार 4 सितंबर को 6.50 घंटे का ट्राफिक कम पावर ब्लाक लिया जाएगा। इसके चलत दो ट्रेनों को रिशिड्यूल तो वहीं एक ट्रेन को शार्ट टर्मिनेट किया गया हैं। दानापुर-टाटा सुपर दानापुर से रविवार को अपने निर्धारित समय से 2.45 घंटे, टाटा-आसनसोल इंटरसिटी एक्सप्रेस टाटानगर स्टेशन से दो घंटे विलंब से रवाना होगी। वहीं टाटा-आसनसोल मेमो आद्रा और आसनसोल के बीच रद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.