Move to Jagran APP

बुकिंग काउंटर में हो रहा प्रतिदिन हजारों रुपये का खेल

टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर में प्रतिदिन हजारों रुपये का खे

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 06:42 AM (IST)
बुकिंग काउंटर में हो रहा प्रतिदिन हजारों रुपये का खेल
बुकिंग काउंटर में हो रहा प्रतिदिन हजारों रुपये का खेल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटानगर स्टेशन के बुकिंग काउंटर में प्रतिदिन हजारों रुपये का खेल बुकिंग क्लर्क कर रहे हैं। प्रिंटर के प्रिंट को हल्का कर बुकिंग क्लर्क यात्रियों को जेब से रुपये उड़ा रहे हैं। बुकिंग क्लर्क अपने यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। चूंकि टिकट पर प्रिंट हल्का होने के कारण यात्रियों को किराया की राशि पता नहीं चलती और वह बुकिंग क्लर्क मुंहमांगी रकम देकर चले जाते हैं। वहीं खराब प्रिंट निकलने की शिकायत तक बुकिंग क्लर्को ने नहीं की। क्योंकि खुद ही वे प्रिंट को खराब करने के जिम्मेवार होते है। न ही समय पर रिबन बदलते हैं और न ही प्रिंटर का काट्रेज बदलते हैं।

prime article banner

भटकता रहा युवक, नहीं सुनी किसी ने शिकायत : टाटानगर स्टेशन परिसर स्थित बुधवार की शाम छपरा निवासी शैलेंद्र कुमार ने बुकिंग काउंटर से टाटा से छपरा जाने के लिए एक जनरल टिकट खरीदा। टिकट की कीमत करीब 345 रुपये है, लेकिन बुकिंग क्लर्क ने टिकट के बदले 480 रुपये शैलेंद्र कुमार से वसूल लिए। शैलेंद्र जब टाटानगर स्टेशन पहुंचा और टिकट देखने लगा तो टिकट में राशि का प्रिंट दिख ही नहीं रहा था। वहीं शैलेंद्र को लगा कि उससे ज्यादा रुपये लिए गए हैं। इसकी शिकायत करने जब वह टाटानगर स्टेशन पहुंचा तो शिकायत सुनने वाला कोई नहीं था। वह इधर उधर भटकता रहा और फिर एक जगह बैठ कर अपने ट्रेन के आने का इंतजार करने लगा। शैलेंद्र ने बताया कि वह छपरा का रहने वाला है और डेढ़ माह पहले टाटानगर स्टेशन चालक का काम सिखने आया था, लेकिन यह शहर उसे रास नहीं आया तो वह वापस अपने गांव जाने के लिए बुधवार को टाटानगर स्टेशन पहुंचा। जहां उसने टाटा से अंबाला के लिए एक जनरल टिकट लिया और बुकिंग क्लर्क को 500 रुपये का नोट दिया। रुपये लेकर बुकिंग क्लर्क ने उसे 20 रुपये वापस लौटा दिए।

सीनियर डीसीएम ने जांच के दौरान प्रिंटर को ठीक करने का दिया था निर्देश : यात्रियों की शिकायत लगातार मिलने के कारण पूर्व सीनियर डीसीएम भाष्कर ने पिछले वर्ष बुकिंग काउंटर में निरीक्षण किया और प्रिंट खराब देखकर प्रिंटर को ठीक करने का निर्देश दिया था लेकिन अब तक प्रिंटर ठीक नहीं किया जा सका है और प्रतिदिन यात्रियों को जेब ढीली कर रहे हैं बुकिंग क्लर्क।

'मुझे अकसर प्रिंटर के प्रिंट के हल्का होने की शिकायत व यात्रियों से रुपये अधिक वसूलने की शिकायत मिल रही है, मामला गंभीर है। यदि ऐसा बुकिंग काउंटर में हो रहा है तो बुकिंग क्लर्क के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जांच शुरु करवा रहा हूं।'

- मनीष कुमार सीनियर डीसीएम चक्रधरपुर रेल मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.