Move to Jagran APP

भीड़ पर आस्था भारी, हर हाल में घर पहुंचने की मारामारी

भीड़ पर आस्था भारी हर हाल में घर पहुंचने की मारामारी। कुछ इसी तरह का नजारा गुरुवार को टाटानगर स्टेशन में देखने को मिला। लगातार बढ़ रही भीड़ से बिना घबराए यात्री धक्का मुक्की के बीच ट्रेन पर सवार हो रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 05:23 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 05:23 AM (IST)
भीड़ पर आस्था भारी, हर हाल में घर पहुंचने की मारामारी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भीड़ पर आस्था भारी, हर हाल में घर पहुंचने की मारामारी। कुछ इसी तरह का नजारा गुरुवार को टाटानगर स्टेशन में देखने को मिला। लगातार बढ़ रही भीड़ से बिना घबराए यात्री धक्का मुक्की के बीच ट्रेन पर सवार हो रहे थे। चाहे उन्हें शौचालय के अंदर या फिर शौचालय के सामने खड़े होने की जगह मिली हो। छठ महापर्व के लिए गांव जाने के इस हौसले को सलाम करना पड़ेगा। बिहार जाने वाले यात्रियों की संख्या लगातार ट्रेनों व बसों में बढ़ रही है। गुरुवार को भी टाटानगर स्टेशन में यात्रियों की भरमार रही। कुछ ऐसा ही नजारा मानगो बस स्टैंड में भी दिखा। जिन यात्रियों को ट्रेन में टिकट कंफर्म नहीं मिला वैसे यात्री बसों से अपने गांव जाने के लिए मानगो बस स्टैंड पहुंचे थे। लेकिन बसों में भी जगह नहीं के कारण टूल, चालक सीट के पीछे, जिसे जहां जगह मिली बैठकर रवाना हुए। यही हाल बिहार जाने वाली ट्रेनों में भी रहा। जनरल बोगी हो या स्लीपर बोगी। सभी बोगियां यात्रियों से ठसाठस दिखीं। जनरल बोगी का हाल तो यह था कि दोस्त व पिता की गोद में बैठकर बच्चे सफर को निकले। गेट तक यात्री लटके नजर आए।

loksabha election banner

वर्षो से ऐसी ही कुव्यवस्था : यात्रियों का कहना था कि प्रति वर्ष इसी तरह की भीड़ टाटानगर स्टेशन में होती है। लेकिन रेलवे यहां से पटना के लिए छठ स्पेशल ट्रेन की सीधे व्यवस्था नहीं करता है। अगर छठ से तीन दिनों पहले ही टाटा से पटना के लिए सीधी ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाए तो बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़ से यात्री बच सकेंगे। यात्रियों ने बताया कि रेलवे ने शालीमार-बरौनी छठ स्पेशल ट्रेन शुरू किया भी तो एक नवंबर को। इस ट्रेन का परिचालन पहले शुरू किया होता तो कुछ बात बनती। गुरुवार को भी टाटा-छपरा एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस, टाटा-दानापुर एक्सप्रेस में पैर रखने की जगह नहीं थी। लेकिन हर हाल में छठ महापर्व में गांव जाना यात्रियों के लिए जरूरी था।

कटिहार पोरसन में लगा अतिरिक्त कोच : ट्रेन संख्या 18181 टाटा-छपरा-कटिहार लिंक एक्सप्रेस में गुरुवार को कटिहार पोरसन में एक अतिरिक्त कोच लगाया गया। इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को कुछ राहत मिली। ट्रेन संख्या 18111 टाटा-यशवंतपुर मेल एक्सप्रेस में भी एक अतिरिक्त कोच लगने से कुछ राहत रही। जबकि ट्रेन संख्या 18183 टाटा-दानापुर एक्सप्रेस में लंबी वेटिंग लिस्ट को कम करने के लिए एक नवंबर को अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा।

शालीमार-बरौनी छठ स्पेशल का परिचालन आज :संतरागाछी-बरौनी-संतरागाछी के बीच छठ स्पेशल ट्रेन का परिचालन एक नवंबर को किया जाएगा। ट्रेन संख्या 80805 संतरागाछी-बरौनी छठ स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को संतरागाछी से दोपहर 3.30 बजे खुलेगी। जबकि ट्रेन संख्या 80806 बरौनी-संतरागाछी छठ स्पेशल ट्रेन का परिचालन तीन नवंबर (रविवार) को बरौनी स्टेशन से शाम चार बजे होगा।

शाम 6.55 बजे पहुंचेगी टाटानगर छठ स्पेशल : टाटानगर में यह ट्रेन एक नवंबर की शाम 6.55 बजे आएगी। पांच मिनट का ठहराव टाटानगर में होगा। सात बजे ट्रेन आगे के लिए रवाना होगी।

इन स्टेशनों में होगा ठहराव : संतरागाछी, खड़गपुर, टाटानगर, चांडिल,पुरुलिया, जय चंडीपहाड़, आसनसोल, चितरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, क्यूल व बरौनी स्टेशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.