Move to Jagran APP

दिसंबर से टाटा-बादामपहाड़ मार्ग पर चलेगी मॉर्डन ट्रेन

इस मार्ग पर नवंबर-दिसंबर तक मॉर्डन ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 09:21 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 06:18 AM (IST)
दिसंबर से टाटा-बादामपहाड़ मार्ग पर चलेगी मॉर्डन ट्रेन

जासं, जमशेदपुर : टाटा-बादामपहाड़ मार्ग पर करोड़ों रुपये की लागत से विद्युतीकरण, सिग्नलिग, प्लेटफार्म का पक्कीकरण, स्टेशन निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इस मार्ग पर नवंबर-दिसंबर तक मॉर्डन ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। ये बातें चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू ने कहीं। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर वर्तमान में दो पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन दिसंबर तक विद्युत से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। वर्तमान में टाटा से बादामपहाड़ के बीच 95 किलोमीटर की दूरी तय करने में ट्रेन को चार से साढ़े चार घंटे का समय लग रहा है। जब मॉर्डन ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा तो एक घंटे में यह दूरी तय की जा सकेगी। डीआरएम ने शनिवार को टाटा-बादामपहाड़ मार्ग का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

------------

कचरा निष्पादन प्लांट की शुरुआत जल्द होगी

टाटानगर स्टेशन व रेलवे कॉलोनी से निकलने वाला कचरा नष्ट करने के लिए जल्द ही कचरा निष्पादन प्लांट टाटानगर में बन कर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण को लेकर मैकेनिकल विभाग व हाउसकीपिग विभाग ने तैयारी शुरू कर दी गई है। डीआरएम ने कहा कि एक करोड़ 70 लाख की लागत से सेंट्रल स्कूल के समीप एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट ( वाटर ट्रीटमेंट प्लांट) का निर्माण किया जा रहा है। इससे प्रतिदिन डेढ़ लाख गैलन पानी की बचत होगी।

---------------

मार्च तक सेकेंड इंट्री गेट शुरू होगा

डीआरएम ने बताया कि सेकेंड इंट्री गेट जाने के लिए टाटानगर स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर पांच तक फुटओवर ब्रिज का निर्माण कर लिया गया है। अब प्लेटफार्म नंबर पांच से सेकेंड इंट्री गेट तक जाने के लिए फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाना है। इसका टेंडर भी हो चुका है। कोरोना संक्रमण के कारण काम कुछ दिनों के लिए बाधित हुआ है। मार्च 2021 तक सेकेंड इंट्री गेट तक फुट ओवरब्रिज का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसका निर्माण होने से बर्मामाइंस, टेल्को, गोलमुरी, बारीडीह, साकची सहित इस क्षेत्र रहने वाले लाखों लोगों को इसका फायदा होगा और सेकेंड इंट्री बुकिग काउंटर से टिकट लेकर वे सीधे प्लेटफार्म में उतर सकते हैं।

--------------

टाटानगर माल गोदाम का किया निरीक्षण

टाटानगर स्टेशन शनिवार की सुबह चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विशेष ट्रेन से पहुंचे। यहां आने के बाद वे टाटानगर स्टेशन के निरीक्षण करने के बाद वे माल गोदाम का निरीक्षण करने पहुंचे। माल गोदाम की स्थिति देखकर वे नाराज हुए और जल्द से जल्द दुरुस्त करने के निर्देश दिए ताकि व्यापारियों को इसका लाभ मिल सके। यहां बता दें कि माल गोदाम को एक मॉडन माल गोदाम बनाने की योजना रेलवे की है। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। दो माह पहले चक्रधरपुर से एडीआरएम टाटानगर माल गोदाम पहुंचे थे और इसके निर्माण कार्य को तेज करने का निर्देश दिए थे। इसके बावजूद काम को कछुए की चाल के तरह किया जा रहा है। इसको देखकर डीआरएम विजय कुमार साहू भड़क गए थे। इसके बाद वे टाटा-बादामपहाड़ मार्ग पर कार्य का निरीक्षण के लिए गए। जहां से शुक्रवार की शाम निरीक्षण कर लौटे। निरीक्षण के दौरान डीआरएम विजय कुमार साहू के साथ एआरएम विकास कुमार, स्टेशन निदेशक एचके बलमुचू सहित अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.