Move to Jagran APP

रघुवर ने हेमंत को लिखी पाती, ग्रीन जोन के उद्योग खोलने की मांग Jamshedpur News

पत्र में रघुवर दास ने कहा है कि कारखानों में फिर से उत्पादन प्रारंभ करना न सिर्फ मजदूर हित बल्कि उद्योग हित में भी आवश्यक है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 07:55 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 08:30 AM (IST)
रघुवर ने हेमंत को लिखी पाती, ग्रीन जोन के उद्योग खोलने की मांग Jamshedpur News
रघुवर ने हेमंत को लिखी पाती, ग्रीन जोन के उद्योग खोलने की मांग Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मंगलवार को पत्र लिखकर राज्य के औद्योगिक संस्थानों में संगठित मजदूरों के साथ-साथ अस्थायी एवं ठेका मजदूरों में हित में कोविड-19 से अप्रभावित क्षेत्रों के उद्योगों को शीघ्र खोलने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

मजदूरों के साथ ही उद्योग हित में भी आवश्यक 

पत्र में रघुवर दास ने कहा है कि ऐसे कारखानों में फिर से उत्पादन प्रारंभ करना न सिर्फ  मजदूर हित बल्कि उद्योग हित में भी आवश्यक है। टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा की अन्य इकाइयां, टिमकेन, लाफार्ज सिमेंट प्लांट, एचईसी और बोकारो स्टील प्लांट जैसे बड़े उद्योगों में काम करने वाले ठेका मजदूर भी शामिल हैं, जिन्हें ठेकेदार वेतन नहीं दे रहे हैं। ऐसे मजदूरों के समक्ष गंभीर आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है।

आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 1600 उद्योगों में लाखों कामगार भी परेशान

रघुवर ने कहा है कि कमोबेश यही हाल आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 1600 उद्योगों में लाखों कामगारों का है। रघुवर ने कहा कि कोरोना से अप्रभावित क्षेत्रों में केंद्र सरकार द्वारा औद्योगिक प्रतिष्ठानों के चालू किए जाने के निर्देश के बावजूद झारखंड में इन औद्योगिक इकाइयों को आवश्यक सावधानियों के साथ अतिशीघ्र चालू किए जाने की दिशा में पहल किया जाए। ऐसा करने से न सिर्फ  राज्य के उद्योगों और मजदूरों का हित होगा, राज्य की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। 

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद रघुवर की प्रतिक्रिया - पैकेज से आत्मनिर्भर बनेगा भारत 

मंगलवार को रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्‍ट्र के नाम संबोधन दिए जाने के बाद अपनी प्रतिक्रिया में झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद। मध्यम, सुक्ष्म व लघु उद्योग के लिए यह राहत भरा पैकेज है। स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा। भारत आत्मनिर्भर बनेगा, हमें अन्य देशों पर निर्भर नहीं रहना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.