This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Good News : बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब फैमिली पेंशन में भी मिलेगा ये लाभ

Bank News Update बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अब तक तीन स्लैब में फैमिली पेंशन दिया जाता था लेकिन केंद्र सरकार ने यह सीलिंग हटा दी है। कर्मचारियों को अब 30 प्रतिशत का स्लैब के हिसाब से लाभ मिलेगा।

Jitendra SinghThu, 26 Aug 2021 10:48 AM (IST)
Good News : बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, अब फैमिली पेंशन में भी मिलेगा ये लाभ

जमशेदपुर : देश के विभिन्न राष्ट्रीयकृत बैंकों में कार्यरत कर्मचारियों को अब तक तीन स्लैब में फैमिली पेंशन का लाभ दिया जाता है। इसमें 15 प्रतिशत, 20 प्रतिशत व 30 प्रतिशत उनके अंतिम वेतन के हिसाब से दिए जाते थे जिसकी अधिकतम सीलिंग 9,284 रुपये थी। लेकिन केंद्र सरकार ने इस सीलिंग को समाप्त कर दिया है। साथ ही कर्मचारियों के लिए 30 प्रतिशत के स्लैब काे मान्य किया गया है।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने बैंक कर्मचारियों के नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में जमा की जाने वाली रकम में भी 14 प्रतिशत का इजाफा किया है। जबकि पहले इस मद में 10 प्रतिशत राशि जमा होती थी। सरकार के इस फैसले से जमशेदपुर के बैंक कर्मियों में खुशी की लहर है। बैंक ऑफ इंडिया में काम करने वाले रामाशंकर राय ने कहा था कि इसके लिए हम सभी बैंक कर्मी काफी दिनों से प्रयासरत थे।

30 प्रतिशत ज्यादा मिलेगा पेंशन

केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बुधवार को नई दिल्ली में इसकी घोषणा की। जिसके तहत बैंक कर्मचारियों को मिलने वाली फैमिली पेंशन स्कीम को 30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। नई व्यवस्था के तहत कर्मचारियों को पिछले पेंशन की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा पेंशन मिला करेंगे। इस नई पहल से केंद्र सरकार ने बैंक कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। आपको बता दें कि बैंक कर्मचारी लंबे समय से फैमिली पेंशन बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इस संबंध में इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने भी सरकार के पास एक प्रस्ताव रखा था, जिसे मान लिया गया है। अब बैंक कर्मचारी को प्रति परिवार 30 से 35 हजार रुपये ज्यादा का फायदा होगा।

सरकारी बैंकों के साथ हुई बैठक में लिया गया निर्णय

इस मामले में वित्त मंत्रालय ने बताया कि इस मामले में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को सभी सरकारी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक की थी जिसके बाद फैमिली पेंशन बढ़ाने पर निर्णय लिया गया। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इसी माह केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाने का भी ऐलान कर चुकी है। डीए की बढ़ी हुई राशि अगस्त से अक्टूबर माह के लिए होगी। बैंक कर्मचारियों को उनकी पिछली तिमाही के डीए में 2.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है जो अब बढ़कर 27.79 प्रतिशत हो गया है।

जमशेदपुर के बैंक कर्मचारियों में खुशी

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा की गई घोषणा के बाद बैंक कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर है। कई बैंक कर्मचारियों का कहना है कि एसोसिएशन की ओर से लंबे समय से फैमिली पेंशन स्कीम में संशोधन करने की मांग की जार रही थी क्योंकि जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है, पेंशन भी उसी अनुपात में बढ़े तो सेवानिवृत्त होने के बाद परिवार सुरक्षित रहेगा।

Edited By: Jitendra Singh

जमशेदपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!