Move to Jagran APP

Price Hike : सर्फ-साबुन की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि, अब गेहूं-चावल की बारी ; पॉकेट ढीली करने को रहे तैयार

Price Hike एक तो कोरोना की मार ऊपर से महंगाई डायन। आखिर इंसान जाए तो कहां जाए। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि से अभी सब हलकान ही है तभी सर्फ-साबुन की कीमत में बढ़ोतरी ने कमर तोड़ दी है। अगली बारी पैकेज्ड आटा व चावल की है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 06:10 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 06:56 PM (IST)
Price Hike : सर्फ-साबुन की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि, अब गेहूं-चावल की बारी ; पॉकेट ढीली करने को रहे तैयार
Price Hike : सर्फ-साबुन की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि, अब गेहूं-चावल की बारी ; पॉकेट ढीली करने को रहे तैयार

जमशेदपुर, जासं। हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने इस महीने अपने साबुन और डिटर्जेंट व्हील, रिन, सर्फ एक्सेल और लाइफबॉय रेंज के उत्पादों की कीमतों में 03-20 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह कच्चे माल की बढ़ती लागत के कारण हुआ है, जिसने कंपनी को पिछले साल भी इसी तरह के कई दौर की कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर किया था।

loksabha election banner

सर्फ एक्सेल, लक्स से लेकर व्हील की कीमत में बढ़ोतरी

नवीनतम दौर में सबसे तेज वृद्धि सर्फ एक्सेल (Surf Excel) के बार के लिए है, जिसकी कीमत 10 रुपये से 12 रुपये तक 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। लाइफबॉय (Lifebuoy) के 125 ग्राम पैक की कीमत 29 रुपये से बढ़ाकर 31 रुपये कर दी गई है, जबकि 125 रुपये की कीमत में वृद्धि हुई है। नाशपाती (Orange) साबुन के ग्राम बार की कीमत 83 रुपये होगी, जो पहले 76 रुपये थी।

रिन (Rin) के लिए कंपनी ने अपने बंडल पैक (चार 250 ग्राम बार के) की कीमत 72 रुपये से बढ़ाकर 76 रुपये और इसके 250 ग्राम सिंगल बार की कीमत 18 रुपये से बढ़ाकर 19 रुपये कर दी है। इसने अपने व्हील डिटर्जेंट पाउडर (Wheel Detergent Powder) की कीमत भी बढ़ा दी है। आधा किलो और 1 किलो का पैक क्रमश: 30 रुपये से 31 रुपये और 60 रुपये से 62 रुपये तक है।

अन्य कंपनियां भी अपने उत्पादों के दामों में कर रही बढ़ोत्तरी

एचयूएल ने अपने परिणामों से पहले 'क्लोज्ड पीरियड' का हवाला देते हुए सवालों का जवाब नहीं दिया। लक्स (Lux) साबुन का निर्माता हालांकि कीमतों में बढ़ोतरी करने वाला अकेला नहीं है। अदानी विल्मर (Adani Wilmer) ने पिछले महीने बताया कि वह जनवरी में अपने पैकेज्ड गेहूं के आटे की कीमतों में 5-8 फीसदी और बासमती चावल की कीमतों में 8-10 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी क्योंकि इनपुट कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

पारले भी कीमत बढ़ाने की तैयारी में

पारले प्रोडक्ट्स (Parle) मार्च तिमाही (Q4) में कीमतों में एक और दौर की घोषणा करेगा और कीमतों में 4-5 फीसदी की बढ़ोतरी करेगा। इसने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कीमतों में बढ़ोतरी की थी। डाबर इंडिया (Dabur India) ने दिसंबर में कहा था कि वह मुद्रास्फीति की स्थिति की निगरानी कर रहा है और अगर मुद्रास्फीति बनी रहती है तो चौथी तिमाही में कीमतों में वृद्धि हो सकती है, हाल की तिमाहियों में मुद्रास्फीति 9 प्रतिशत से अधिक अभूतपूर्व रही है।

शैंपू की भी बढ़ेगी कीमत

इस प्रभाव को कम करने के लिए कई लागत-बचत पहल करने के अलावा, इसने पहले ही कीमतों में लगभग 3-4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसने यह भी कहा कि आगे चलकर मुद्रास्फीति एक बड़ी चिंता बनी हुई है और यह मूल्य वृद्धि और लागत बचत पहलों के माध्यम से इस प्रभाव को कम करने का इरादा रखती है। केविनकेयर इस महीने अपने शैंपू और त्वचा देखभाल उत्पादों की कीमतों में 2-3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.