Move to Jagran APP

मन ऊबे तो घर से बाहर निकलें, देखिए इन सुंदर जलप्रपातों व बड़ी झीलों को

लॉकडाउन से आपका मन ऊब गया हो तो अनलॉक-4 के इस सीजन में आपके आसपास ऐसी सुरम्य स्थान है जहां घूमकर आप अपने मन को बहला सकते हैं। पूर्वी सिंहभूम जिला में जलप्रपात बड़ी झीलें खूबसूरत जंगल और अपनी अलग संस्कृति भी है। यदि इनका थोड़ा भी विकास कर दिया जाए तो पर्यटकों के लिए घूमने-फिरने की जगह और स्थानीय लोगों की कमाई के लिए व्यवस्था हो जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 02:35 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 05:07 AM (IST)
मन ऊबे तो घर से बाहर निकलें, देखिए इन सुंदर जलप्रपातों व बड़ी झीलों को
मन ऊबे तो घर से बाहर निकलें, देखिए इन सुंदर जलप्रपातों व बड़ी झीलों को

मनोज सिंह, जमशेदपुर : लॉकडाउन से आपका मन ऊब गया हो तो अनलॉक-4 के इस सीजन में आपके आसपास ऐसी सुरम्य स्थान है, जहां घूमकर आप अपने मन को बहला सकते हैं। पूर्वी सिंहभूम जिला में जलप्रपात, बड़ी झीलें, खूबसूरत जंगल और अपनी अलग संस्कृति भी है। यदि इनका थोड़ा भी विकास कर दिया जाए तो पर्यटकों के लिए घूमने-फिरने की जगह और स्थानीय लोगों की कमाई के लिए व्यवस्था हो जाएगी।

loksabha election banner

जमशेदपुर में 202 हेक्टेयर में फैला हुआ जुबली पार्क में गुलाब बाग, जयंती सरोवर, लेजर म्यूजिक सेंटर, टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क आदि पर्यटन स्थल हैं। इसके साथ ही शहर में हुडको डैम, दोराब जी पार्क, मोदी पार्क, रंकणी मंदिर, राम मंदिर, साईं मंदिर, भुवनेश्वरी मंदिर, सूर्य मंदिर से लेकर दर्जनों पर्यटन स्थल हैं। शहर से ही सटे पहाड़ियों के बीचों बीच 93 वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैला डिमना लेक पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहता है। पर्यटकों के लिए ठहरने व कैफेटेरिया नहीं रहने के कारण लोग शाम होने से पहले ही यहां से निकल जाते हैं।

----

वन विभाग डिमना लेक के पास बनाएगा बंबू हट डिमना लेक में पर्यटकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जमशेदपुर वन प्रमंडल की डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने प्लान बनाया है। डीएफओ ने बताया कि डिमना लेक के पास वन विभाग अपनी जमीन पर पांच बंबू हट बनाएगा। इसके अलावा एक कैफेटेरिया भी रहेगा, जहां चाय नाश्ता की व्यवस्था रहेगी।

-------

पर्यटकों खूब आकर्षित करता है दलमा पर्यटकों के लिए दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां तीन हजार फीट की उंचाई पर ट्री हाउस व हट बनाए गए हैं। जहां से हाथियों के झुंड को भी देखा जा सकता है। राष्ट्रीय राजमार्ग-33 पर पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर से सटे हाथियों के लिए संरक्षित दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी अपने अंदर कई प्राकृतिक सौंदर्य व रहस्यों को समेटे है। बरसात को छोड़ दिया जाए तो यहां वर्षभर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। यहां आने वाले पर्यटक हाथियों के झुंड, हिरण प्रजनन केंद्र, तितली की दुनियां के अलावा शिव मंदिर, हनुमान मंदिर, दलमा माई की गुफा के भी दर्शन करते हैं। पर्यटकों के लिए मकुलाकोचा में गेस्ट हाउस, बंबू हट, हिरण पार्क के अलावा पालतू हाथियों को देखने का मौका मिलता है। रोमांचक है दलमा की यात्रा दलमा का मुख्य द्वार मकुलाकोचा है। यहां से एक किलोमीटर आगे बढ़ते ही शुरू हो जाती है पहाड़ी चढ़ाई। करीब 16 किलोमीटर की घुमावदार पहाड़ी सड़कों से होते हुए 3000 फीट की उंचाई पर स्थित वन विभाग का दूसरा पड़ाव है पिड्राबेड़ा। जहां वन विभाग का गेस्ट हाउस है। इसी के पास इक्को टूरिज्म को बढ़ावा देने लिए प्राकृतिक वातावरण में बने बंबू हट तथा बंबू ट्री बनाया गया है। ये अपनी ओर आकर्षित करते हैं। दलमा के डीएफओ डा. अभिषेक कुमार व रेंजर दिनेश चंद्रा कहते हैं कि मकुलाकोचा में बांस के बने बेड व कुर्सी अलग एहसास देते हैं। दलमा में दलमा माई की गुफा, दलमा शिव मंदिर, सबसे ऊपर चोटी पर हनुमान मंदिर। दलमा आने वाले पर्यटकों में बेतहाशा वृद्धि वर्ष पर्यटकों की संख्या 2016-17 34585

2017-18 37680

2018-19 42738

--------- घाटशिला में बुरुडीह डैम जमशेदपुर से लगभग 18 किमी की दूरी पर घाटशिला प्रखंड में बुरुडीह डैम है। बुरुडीह डैम का सूर्योदय व सूर्यास्त के समय का नजारा दार्जीलिग जैसा नजारा देखने को मिलता है। चारों ओर सुंदर व हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा यह डैम प्रकृति की सुंदरता को मानो बखान कर रहा हो। एक अनुमान के अनुसार यहां हर वर्ष 15000 से अधिक पर्यटक आते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक झरना होने के कारण एक गांव का नाम ही पड़ा है झांटी झरना।

------

प्रकृति के बीच बनाया गया थीम पार्क टेल्को के घोड़ाबांधा में एक पहाड़ीनुमा स्थान पर ही वन विभाग द्वारा प्राकृतिक वातावरण में थीम पार्क का निर्माण किया है। इस पार्क में नए वर्ष या पत्यौहार के समय जुबली पार्क में होने वाले लाखों की भीड़ लगती है। थीम पार्क बन जाने से काफी हद तक लोग वहां पिकनिक मनाते हैं। जनवरी से लेकर फरवरी तक पिकनिक मनाने वालों की भीड़ लगी रहती है। शहर से सटे थीम पार्क हैं, जहां हैंगिग ब्रिज से लेकर रंग बिरंगे फाउंटेन हैं, जहां प्रत्येक वर्ष लाखों पर्यटक आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.