Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आवास योजना के 144 आवासों का निर्माण लटका

किसान पहले खेती करेंगे उसके बाद ही आवास का काम होगा। इस वजह से पूर्वी सिंहभूम के मानगो में 140 आवासों का निर्माण अटक गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 04:46 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना के 144 आवासों का निर्माण लटका
प्रधानमंत्री आवास योजना के 144 आवासों का निर्माण लटका

जमशेदपुर,जेएनएन।झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के मानगो नगर निगम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रस्तावित 144 आवासों का निर्माण खरीफ की किसानी में फंस गया है। इन आवासों को जुलाई महीने में ही पूरा हो जाना था, मगर खेती में जुटे किसानों ने अब तक 45 मकानों का निर्माण तक शुरू नहीं किया है। बाकी में किसी की नींव बन पाई है तो किसी की एक-दो दीवार। मानगो नगर निगम की किसानों के ऊपर एफआइआर करने की धमकी भी काम नहीं आ रही है। किसानों ने नगर विकास विभाग को पत्र भेज कर दो टूक कहा है कि खरीफ की फसल कटने के बाद ही इन आवासों का निर्माण किया जाएगा।

loksabha election banner

आवास बनाने को मिलते हैं 2 लाख 25 हजार रुपये

मानगो नगर निगम की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कच्चे मकान को पक्का करने के लिए दो लाख 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। अब तक 600 लाभुकों को आवास निर्माण के लिए राश‍ि दी गई है। इनमें से 456 आवासों का निर्माण हो गया है। लेकिन, 144 आवास अब तक पूरे नहीं हो पाए हैं।

फसल कटने के बाद शुरू होगा निर्माण

मानगो की डोरा बस्ती में 10 लाभुक हैं। इन सभी लाभुकों का मकान अब तक नहीं बना है। इसी तरह, तुरियाबेड़ा, बालीगुमा और सुकना बस्ती में भी लाभुकों ने अपने मकान का निर्माण नहीं किया है। इन लाभुकों का कहना है कि अभी वो खरीफ की फसल पर ध्यान दे रहे हैं। फसल कटने के बाद ही मकान निर्माण शुरू करेंगे।

प्रधान समेत तीन भाइयों का नहीं बना आवास

मानगो नगर निगम के नगर प्रबंधक देवाशीष प्रधान ने बताया कि गौड़गौड़ा में प्रधान लक्ष्मण किस्कू, उनके भाई नरेश किस्कू और बदन किस्कू प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मानगो नगर निगम ने मकान पक्का करने के लिए इन्हें दो लाख 25 हजार रुपये प्रति घर के हिसाब से दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.