Move to Jagran APP

Potato Health Benefits: पेट की चर्बी कम करने में आलू है फायदेमंद, आज ही करें आहार में शामिल

Potato for Weight Loss आलू सदाबहार सब्जी में शुमार है। इसके फायदे भी कम नहीं है। अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं एवं उसे कम करना चाहते हैं तो आलू को आज से ही आहार में शामिल कर लें। यहां रही डायटीशियन की सलाह।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:12 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:33 AM (IST)
Potato Health Benefits: पेट की चर्बी कम करने में आलू है फायदेमंद, आज ही करें आहार में शामिल
आलू कैंसर की बीमारी के खतरे को भी दूर करती है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : Potato Health Benefits आलू पेट की चर्बी को कम करने में भी अपना अहम रोल निभाता है। बस आलू को किस तरह कब और कैसे खाना है, इस संबंध में बता रहीं हैं जमशेदपुर स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कालेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा। बता रही हैं कि आलू खाने से कैसे पेट की चर्बी गायब होती है।

loksabha election banner

डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए सही पोषक आहार लेना आवश्यक होता है। इसके लिए एक डाइट प्लान की आवश्यकता होती है। जिसमें आप अपने वजन को घटाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। लेकिन बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती कि किन खाद्य पदार्थों को खाने से पेट की चर्बी कम होती है। वजन कम करने के लिए आपको अलग से कोई खास आहर लेने की जरूरत नहीं होती है। रोजाना आपके आहार में इस्तेमाल की जाने वाली खाद्य सामग्री तेजी से वजन कम करने मे फायदेमंद होती है। डायटीशियन का कहना है कि आलू वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

आलू में होते ये पोषक तत्व

आलू में विटामिन, खनिज, फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आलू केवल पेट की चर्बी ही कम नहीं करता बल्कि यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने के खतरे को भी दूर करने में कारगर साबित होता है। आलू पाचन में भी मदद करता है। वजन कम करने में आलू इसलिए भी सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह वसा रहित और कम कैलोरी का होता है। लेकिन वजन कम करने के लिए आलू का सेवन कैसे करना चाहिए यह जानना बेहद जरूरी है। इस संबंध में किसी को कुछ विशेष जानकारी लेना है तो वे +91 76329 13415 पर अनु सिन्हा से संपर्क लेकर सलाह ले सकते हैं।

आलू के सेहतमंद फायदे व सेवन का तरीका

आम लोग यही कहते हैं कि सेहत के लिए चीनी, चावल और नमक नुकसानदायक होता है। लेकिन आलू सफेद हो, लाल हो या मीठी हो, यह वजन घटाने में काफी मददगार है। आलू में केले से भी ज्यादा पोटेशियम होता है। आलू में वसा और कम कैलोरी होती है।

आलू खाने के फायदे

मात्र सादे उबले आलू खाने से आप लंबे समय तक पेट को भरा हुआ मसहूस करने लगेंगे। इससे जल्दी भूख नहीं लगती। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। कभी-कभी मोटे लोगों को अपच की समस्या हो सकती है। ऐसे में भोजन को पचाने में आलू मददगार साबित होती है। आलू कैंसर की बीमारी के खतरे को दूर करती है। आलू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। यही नहीं, आलू के सेवन से इंसुलिन, सूजन और नींद को प्रभावित करता है।

आलू के सेवन का तरीका

जमशेदपुर स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कालेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा।

डायटीशियन अनु सिन्हा के अनुसार रोजाना भरपूर मात्रा में आलू खाएं, लेकिन आलू के सेवन के दौरान किसी अन्य आहार को अपने भोजन में शामिल नहीं करें। आलू को कई तरीके से खाया जाता है। उबले आलू के सेवन के अलावा आप आलू को बैंक या स्टीम करके खा सकते हैं। लेकिन इस तरह के आलू को खाने से पहले 24 घंटे के लिए उसे फ्रिज में रख दें। आप चाहें तो आलू में काफी कम मात्रा में सेंधा नमक मिलाकर खा सकते हैं। यदि अधिक नमक का सेवन करते हैं तो फायदा कम होगा। डायटीशियन का कहना है कि आलू की डाइट के दौरान आप बिना दूध या चीनी की ब्लैक टी, हर्बल टी, ब्लैक काफी और पानी पी सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.