Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana : जिन किसानों को नहीं मिला 10वीं किस्त, उनके खाते में इस दिन आएगा पैसा

PM Kisan Yojana 10th Installment अगर आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त नहीं आया है तो घबराने की कोई बात नहीं। हो सकता है आपका खाता अपडेट नहीं हो। इस कारण पैसा अटक गया हो। वैसे किसानों के खाते में जल्द पैसा आएगा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 07:10 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 10:50 AM (IST)
PM Kisan Yojana : जिन किसानों को नहीं मिला 10वीं किस्त, उनके खाते में इस दिन आएगा पैसा
PM Kisan Yojana : जिन किसानों को नहीं मिला 10वीं किस्त, उनके खाते में इस दिन आएगा पैसा

जमशेदपुर : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत नए साल 2022 के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की 10वीं किस्त जारी की थी। पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं। ऐसे में कुछ किसानों के खाते में अभी भी किस्त के पैसे नहीं पहुंचे हैं। वह इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनके खाते में किस्त की राशि क्यों नहीं आई है।

loksabha election banner

अगर आपके अकाउंट में भी किस्त का पैसा नहीं आया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बचे हुए किसानों के अकाउंट में किस्त के पैसे किस तारीख को आने वाले हैं।

इस तारीख तक आ जाएगा पैसा

जानकारी हो कि दिसंबर से मार्च की किस्त अभी 31 मार्च तक रह गए किसानों के खाते में आती रहेगी। पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 12.44 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं और करीब 10,5195002 किसानों के खाते में रकम पहुंच चुकी है। .

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए किसान सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज के दायीं ओर मौजूद किसान कार्नर पर क्लिक करें। वहां से लाभार्थी विकल्प चुनें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उसमें योजना से संबंधित आधार कार्ड नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज कर डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें। अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति आ जाएगी।

यदि आप नहीं कराए हैं तो इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान मानधन योजना के लिए, किसान को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए किसान के आधार कार्ड और खसरा खतियान की एक प्रति लेनी होगी। इसके साथ ही किसान और बैंक की पासबुक की दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी। पंजीकरण के दौरान, किसान के पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा, इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है।

इन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत

  • अगर लिस्ट से आपका नाम हट गया है तो इसकी शिकायत के लिए सरकार की ओर से कुछ नंबर जारी किए गए है। सबसे पहले आप
  • वहां शिकायत करें। सरकार द्वारा जारी किए गए।
  • हेल्प लाइन नंबर- 011-24300605
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर - 18001155266
  • पीएम किसान लैंड लाइन नंबर - 011-23381092
  • पीएम किसान नई हेल्प लाइन - 011- 24300606

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.